Types of Aadhaar : 4 तरह के होते है आधार कार्ड, जानिए सबका क्या होता है मतलब

Types of Aadhaar : अब आधार ( Aadhaar  ) एक तरह की पहचान बन गया है, किसी भी दस्तावेज की प्रोसेसिंग के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है ! आधार के बिना आप राज्य या केंद्र सरकार ( Central Government ) की योजनाओं का लाभ भी नहीं उठा सकते हैं ! आधार कार्ड हर तरह से जरूरी हो गया है ! लेकिन क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड कितने प्रकार के होते हैं ! आधार संख्या सरकार द्वारा केवल एक ही प्रदान की जाती है, लेकिन आधार के प्रकार भिन्न होते हैं !

Types of Aadhaar

Types of Aadhaar

Types of Aadhaar

तो आपके लिए ये जानना बहुत जरुरी है की आधार कार्ड कितने प्रकार के होते है ! यूआईडीएआई ( UIDAI ) के मुताबिक आधार कार्ड चार प्रकार के होते है ! इन सभी आधार का काम और पहचान अलग अलग होता है ! इन सभी के नाम साधारण आधार, E-Aadhaar Card, m-Aadhaar और पीवीसी आधार कार्ड ( PVC Aadhar Card ) है ! तो आप इन सभी के बारे में विस्तृत जानकरी के लिए इन आर्टिकल को पूरा पड़ना होगा !

साधारण आधार कार्ड

यूआईडीएआई ( UIDAI ) आपको डाक के माध्यम से जो पहचान पत्र भेजता है वह एक असाधारण आधार कार्ड है ! यह एक बंद लिफाफे में आपके घर पहुंचता है, इसके अंदर एक मोटे रंग के कागज पर आपका नाम, पता, फोटो समेत कई जानकारियां लिखी होती हैं ! इसे साधारण आधार कार्ड ( Simple Aadhaar Card ) कहते हैं !

ई-आधार कार्ड (Types of Aadhaar)

आपके सरल आधार का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण है ! सरल भाषा में कहें तो यह साधारण आधार कार्ड ( E-Aadhaar Card ) की फोटोकॉपी होती है जो डिजिटल रूप में रहती है ! ई-आधार को यूआईडीएआई की वेबसाइट से पीडीएफ फॉर्मेट ( PDF Format ) में डाउनलोड किया जा सकता है ! या इसे आपके मेल पर ऑर्डर किया जा सकता है ! यह पासवर्ड से सुरक्षित है, इसे केवल वही देख सकता है जिसके पास ई-आधार है !

Advertising
Advertising

m-Aadhaar

एम-आधार ( m-Aadhaar ) का सीधा सा मतलब है मोबाइल पर आधार कार्ड ! प्ले स्टोर पर एम-आधार के नाम से एक एप्लीकेशन है जिसे आप एक बार में आधार नंबर की जानकारी भरकर डाउनलोड कर सुरक्षित रख सकते हैं ! यह आपके मोबाइल में क्यूआर कोड ( QR Code ) के रूप में सुरक्षित रहता है ! जरूरत पड़ने पर क्यूआर कोड को स्कैन करके आधार की जानकारी हासिल की जा सकती है !

पीवीसी आधार कार्ड (Types of Aadhaar)

इसे प्लास्टिक आधार कार्ड ( PVC Aadhaar Card ) भी कहते हैं ! UIDAI की वेबसाइट पर 50 रुपये शुल्क देकर पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन बनाया जा सकता है ! यह एक एटीएम की तरह है ! इस प्लास्टिक कार्ड में आपके घर का पता, फोटो आधार नंबर भी लिखा हुआ है ! इस कार्ड में आगे और पीछे क्यूआर कोड छपा हुआ है !

आधार कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार के लिए आवश्यक दस्तावेजों का उल्लेख नीचे किया जा रहा है !

  • आवेदक का नामांकन केंद्र पर बायोमेट्रिक विवरण जमा करने के लिए उपस्थित होना बहुत जरूरी है !
  • आयु प्रमाण पत्र
  • परिचय पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस,
  • सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र, जन्म प्रमाण पत्र एसएससीएल प्रमाणपत्र पैन कार्ड वोटर कार्ड

जाने आधार कार्ड की विशेषताएं

आधार कार्ड भारत में पहला ऐसा प्रमाणपत्र है जिसमें हर व्यक्ति के लिए एक कार्ड में पहचान, पता, जन्म और अन्य प्रमाण पत्र हैं ! यह बच्चों के लिए भी है ! आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) भारत में किसी भी स्थान पर मान्य और स्वीकृत है ! आधार कार्ड का उपयोग बैंक खाते, मोबाइल, एलपीजी कनेक्शन, ट्रेन यात्रा जैसे किसी अन्य लाभ के लिए किया जा सकता है ! यूआईडीएआई ( UIDAI ) का केंद्रीकृत प्रौद्योगिकी ढांचा आधार कार्ड के ‘कभी भी, कहीं भी, किसी भी प्रकार’ प्रमाणीकरण को सक्षम कर सकता है !

आधार कार्ड की जानकारी (Aadhaar Card Information)

व्यक्ति का नाम आधार संख्या ( Aadhaar Number ) नामांकन संख्या फोटो रिकॉर्ड के अनुसार व्यक्ति का पता, व्यक्ति की जन्म तिथि, एक बार कोड जो आधार संख्या का प्रतिनिधित्व करता है ! आधार के बारे में एक गलत धारणा है कि लोग इसे सिर्फ एक कार्ड समझते हैं !

लेकिन सच्चाई यह है कि आधार ( Aadhaar ) के साथ मुख्य चीज कार्ड नहीं बल्कि नंबर है ! यह किसी भी व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है ! अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है और आपको आधार नंबर याद है, तो आपको कार्ड ( Aadhaar Card ) की जरूरत नहीं है, सिर्फ आधार नंबर ही काफी है !

यह भी जानें :- UP Mission Rojgar 2022-23 : 50 लाख युवायों को नोकरी की तैयारी, योगी सरकार का बड़ा ऐलान, देंखे डिटेल