UIDAI New Circular : बढ़ गई तारीख, आधार से जुड़ा ये काम अब 14 दिसंबर तक होगा फ्री, यहाँ जाने पूरी बात

UIDAI New Circular : यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( Unique Identification Authority of India ) ने आधार कार्ड यूजर्स को बड़ी सहूलियत देते हुए अब इसे फ्री में अपडेट कराने की डेडलाइन को बढ़ा दिया है ! आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) में ये लगातार दूसरी बार है ! जबकि इसे आगे बढ़ाया जा रहा है !

UIDAI New Circular

UIDAI New Circular

UIDAI New Circular

पहले UIDAI ( Unique Identification Authority of India ) आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने के लिए 14 जून 2023 की तारीख निर्धारित की गई थी ! लेकिन इससे पहले ही तीन महीने के लिए 14 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया ! अब एक बार फिर से UIDAI ( Unique Identification Authority of India ) ने इस सुविधा को 14 दिसंबर 2023 तक के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है !

15 मार्च से जारी है फ्री अपडेट सुविधा : Unique Identification Authority of India

आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) आज के समय में लोगों की पहचान का सबसे बड़ा जरिया बन चुका है ! इसके साथ ही तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हो या फिर बैंक में खाता खुलवाना, हर जगह इसकी जरूरत पड़ती है ! इसलिए इससे जुड़े डॉक्यूमेंट्स अपडेट कराना भी बेहद जरूरी है. हालांकि, इस काम को कराने के लिए शुल्क लगता है, लेकिन UIDAI ( Unique Identification Authority of India ) ने बीते मार्च महीने में इसे ऑनलाइन फ्री में अपडेट कराने की सुविधा दी हुई है ! और अब इस काम को आप 14 दिसंबर 2023 तक बिल्कुल फ्री करा सकते हैं !

माई आधार पोर्टल के जरिए कराएं अपडेट : UIDAI New Circular

UIDAI ( Unique Identification Authority of India ) ने एक आधिकारिक ज्ञापन में कहा है ! कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने आधार दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए सरकार तीन महीने का अतिरिक्त समय दे रही है ! और इस काम का myAadhaar पोर्टल के माध्यम से अब 14 दिसंबर तक फ्री अपडेट कराया जा सकता है ! गौरतलब है कि UIDAI ने आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) धारक को नामांकन की तारीख से 10 साल पूरे होने पर इसमें दिए गए ! दस्तावेजों को एक बार अपडेट कराने को कहा है. इस काम को घर बैठे आसानी से पूरा किया जा सकता है !

पोर्टल के जरिए ऐसे करें आधार अपडेट

  • पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं !
  • लॉगइन करने के बाद ‘नाम/लिंग/जन्मतिथि और पता अपडेट’ ऑप्शन पर क्लिक करें !
  • अगर एड्रेस अपडेट करना चाहते हैं तो Update Address के विकल्प को चुनें !
  • इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी डालकर आगे बढ़ें !
  • डॉक्युमेंट अपडेट ऑप्शन को चुनें. अब आपकी आधार डिटेल्स दिखाई देगी !
  • स्क्रीन पर दिख रही डिटेल को चेक कर वेरिफाई करें और आगे बढ़ें !
  • इसके बाद आपको एड्रेस प्रूफ के लिए एड्रेस प्रूफ की कॉपी अपलोड करनी होगी !
  • अब UIDAI ( Unique Identification Authority of India ) आधार अपडेट स्वीकार होने पर 14 नंबर का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) जनरेट हो जाएगा !
  • इस नंबर के जरिए आप अपने आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) में किए गए ! अपडेट को ट्रैक कर सकते हैं !

इस काम के लिए देना होता था इतना चार्ज : Unique Identification Authority of India

आधार कार्ड होल्डर (Aadhaar Card Holder) को अभी तक अपने कार्ड में किसी भी तरह का कोई अपडेट कराने के लिए ऑनलाइन 25 रुपये और ऑफलाइन 50 रुपये का शुल्क देना होता था ! यानी अगर आप आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) केंद्र पर जाकर डॉक्यूमेंट अपडेट कराते थे तो 50 रुपये चार्ज लगता था ! वहीं इस काम को अगर myAadhaar Portal के जरिए करते थे तो फिर 25 रुपये की फीस देनी होती थी. लेकिन बीते 15 मार्च 2023 से ऑनलाइन UIDAI ( Unique Identification Authority of India ) आधार अपडेट की सुविधा बिल्कुल फ्री है !

यह भी जाने :- 

DA Hike On Diwali : दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मियों को मिलेगा DA Hike का तोहफा, जानिए लेटेस्ट अपडेट

SBI Senior Citizens FD Scheme : SBI की खास स्कीम में निवेश करने के लिए बचें हैं सिर्फ 10 दिन, जाने

PM Kisan Next Installment : अगली किश्त के लिए करना होगा ये काम, वरना फंस जाएंगे 2000 रु, जाने