Idli Recipe : साउथ इंडियन खाना बनाए घर पर वो भी बिल्कुल आसानी से, जानें बनाने की विधि

Idli Recipe : साउथ इ़डिंयन खाना भारत के हर क्षेत्र में पसंद किया जाता है। खास कर इडली डोसा तो घरों में भी खूब बनाकर खाया जाता है, लेकिन साउथ में जिस तरह से इटली का टेस्ट आता है, वो शायद ही किसी के हाथों में वैसा जादू हो। घर पर बनाने के बाद कुछ न कुछ कमी रह जाती है, इसे बनाने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। इडली दाल चावल से बनायी जातीं है और अगर जल्दी हो, पहले से दाल-चावल भिगो कर, पीस कर फर्मेन्ट न किये हों तो रवा सूजी से भी बनायी जातीं है।

Idli Recipe : साउथ इंडियन खाना बनाए घर पर वो भी बिल्कुल आसानी से

Recipe
Recipe

रवा या सूजी से तुरन्त इडली (Instant Idli)  भले ही बन जाय लेकिन जो स्वाद और महक दाल चावल से बनी इडली में है वह झटपट की रवा इडली में वो बात कहां। इडली और सांबर अगर नास्ते में मिल जाए तो दिन ही बन जाए। ये बहुत ही सॉफ्ट होता है। इन्हें नाश्ता, लंच, डिनर कभी भी खा सकते हैं।

इसे बनाने के लिए दाल चावल को भिगो कर पीस कर मिश्रण तैयार कर लें और उस मिश्रण को फरमैन्ट भी करना होगा, इडली अच्छी तरह से स्पंजी तभी बनेगी जब मिश्रण अच्छी तरह से फरमैन्ट हुआ होगा, इसलिये सबसे पहले हमें मिश्रण तैयार करने के ऊपर ही पूरा ध्यान देना होगा, और इसके लिये हमें प्लान भी पहले से ही करना होगा, अगर हम रविवार को इडली बनाना चाहते हैं, तब गरम प्रदेश में रहने वालों को शनिवार की सुवह ही दाल भिगो देनी चाहिये  होगी, लेकिन ठंडे प्रदेश में रहने वालों को शुक्रवार की सुबह ही दाल भिगो कर रखने के लिए डाल दें। क्योंकि ठंड में फरमैन्टेशन देर से होता है।

आवश्यक सामग्री Ingredients

चावल –  3 कप, उरद की धुली दाल – 1 कप, बेकिंग सोडा –  1/2 छोटी चम्मच, नमक – स्वादानुसार, तेल – इडली स्टैन्ड को चिकना करने के लिये

Idli Dosa Recipe बनाने की विधि

उरद की दाल और चावल को अच्छे से साफ कीजिये उसे धोइये और अलग अलग 4 घंटे या रात भर के लिये पानी में भिगो कर रख दीजिए। उरद दाल से जो भी पानी है पानी निकाल लें कम पानी का इस्तेमाल करते हुये एक दम बारीक पीस लीजिये, चावल से भी एक्ट्रा पानी निकाल दीजिये और कम पानी का प्रयोग करते हुये थोड़ा सा मोटा पीसिये, दोनौं को मिलाइये तथा इतना गाढ़ा घोल तैयार कीजिये कि चमचे से गिराने पर एक दम धार के रूप में नही गिरना चाहिये। मिश्रण को फरमैन्ट करने के लिये स्वादानुसार नमक ओर बेकिंग सोडा डालकर, ढककर गरम जगह पर 12-14 घंटे के लिये रख दीजिये, फरमेन्ट किया हुआ मिश्रण पहले की अपेक्षा दोगुना हो जाता है जिसके बाद आपका इडली बनाने के लिये मिश्रण तैयार है।

ऐसे बनाए इडली

Idli Recipe : बनाए गए मिश्रण को चमच से अच्छे से चलाइए, अगर मिश्रण बहुत गाढ़ा लग रहा है, तो थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं। अगर आपके पास इडली बनाने का परम्परिक बर्तन है तो बहुत ही अच्छा है। अगर नहीं है तो आप इडली मेकर और  प्रेशर कुकर मैं भी इडली बना सकते हैं। प्रेशर  कुकर में 2 छोटे गिलास पानी (500 ग्राम पानी) डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखिये। इडली स्टैन्ड साफ करके इडली के खानों में तेल लगाकर चिकना करें।

चमचे से इडली स्टैन्ड के खानों में बराबर बराबर मिश्रण भरिये, सारे खाने भर कर इन्हैं इडली स्टैन्ड  में लगा लें।  इडली पकने के लिये स्टैन्ड को कुकर में रखिये। कुकर का ढक्कन बन्द कर दीजिये, ढक्कन के ऊपर सीटी मत लगाइये। तेज गैस फ्लेम पर 9-10 मिनिट तक इडली पकने के लिए छोड़ दें। प्रेशर कुकर खोलिये, इडली स्टैन्ड निकालिये, खांचे अलग कीजिये, ठंडा कीजिये और चाकू की सहायता से इडली निकाल कर प्लेट में लगाइये। तैयार इडली को गरमा गरम सांबर और नारियल की चटनी और मूंगफली की चटनी के साथ खा सकते हैं।

 इडली फ्राई (Idli  Fry Recipe)

इडली बनाने के बाद आप इडली को कई तरह से भी खा सकते हैं। कभी कभी इडली  अधिक बन जाती हैं और दूसरे दिन तक फ्रिज में रखी रह  जातीं है। फ्रिज में रखने से इडली की नमी कम हो जाती हैं  और ये थोड़ी खुश्क हो जातीं है। जिसके बाद इसके टेस्ट में बदलाव आ जाता है। इन इडलियों से इडली फ्राइ बना सकते हैं।

Idli Fry बनाने के लिये कढ़ाई में 1-2 टेबल स्पून तेल डालिये, थोड़ी सी राई राई तड़कने के बाद, 1-2 हरी मिर्च कतरी हुई, थोड़ा सा अदरक कतरा हुआ, 5-6 करी पत्ता भूनिये, इस मसाले में मूंगफली या नारियल की चटनी, थोड़ा पानी, स्वादानुसार नमक और कटी हुई इडली डाल कर चमचे से चलाते हुये, 2-3 मिनिट फ्राई कर लीजिये. आप चाहें तो कटे ट्माटर भी डाल सकते हैं.  बस इन्हें प्याले में निकालिये, कतरे हुये हरे धनिये से सजाइये, लीजिये लाजबाव फ्राइड इडली तैयार है।

Recipe : जन्माष्टमी के मौके पर बनाए लड्डू गोपाल का मनपसंद भोग पंजिरी लड्डू

Paneer Chilli Recipe : अब किसी भी दिन घर पर ही बनाए टेस्टी पनीर चिल्ली, जानें बनाने की विधि

Anarsa Recipe : त्योहार हो या कोई खास दिन, घर पर बनाए अनरसे की गोली, जानें बनाने का आसान तरीका

Baingan Bharta Recipes : घर में बनाए होटल जैसा बैंगन का भर्ता, नोट कर लें ये टेस्टी रेसिपी

Advertisement