Recipe : जन्माष्टमी के मौके पर बनाए लड्डू गोपाल का मनपसंद भोग पंजिरी लड्डू

Recipe जन्माष्टमी के मौके पर बनाए लड्डू गोपाल का मनपसंद भोग पंजिरी लड्डू : आज जन्माष्टमी है और आज के दिन हम भगवान विष्णु के आठ अवतार भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था, रक्षा बंधन के बाद जन्माष्टमी (Janmashtami) का त्योहार आता। जन्माष्टमी प्रत्येक साल यह दुनिया भर के हिंदुओं द्वारा बहुत उत्साह और धूमधाम से मनाया जाने वाला त्यौहार है। इसदिन भगवान को भोग लगाने के लिए कृष्ण भगवान का मन पसंद भोजन बनाया जाता है, और कृष्ण भगवान को सबसे ज्यादा लड्डू बहुत पसंद है। भक्त कृष्ण को मनाने और उनकी पूजा करने के लिए मंदिर जाते हैं। मंदिरों को सुंदर रोशनी से सजाया जाता है और कई भक्त झांकी (भगवान कृष्ण के जन्म की पौराणिक कड़ी को दर्शाती संरचनाएं) का आयोजन करते हैं। भगवान कृष्ण का मन पसंद भोजन बनाया जाता है।

Recipe : जन्माष्टमी के मौके पर बनाए लड्डू गोपाल का मनपसंद भोग पंजिरी लड्डू

 laddu Recipe: जन्माष्टमी के मौके पर बनाए लड्डू गोपाल का मनपसंद भोग पंजिरी लड्डू
laddu Recipe : जन्माष्टमी के मौके पर बनाए लड्डू गोपाल का मनपसंद भोग लड्डू

कृष्ण भगवान की माखन मिश्री में लिप्त होने की अनगिनत कहानियां सुनी हैं और जानते हैं कि उन्हें बस मिठाई से कैसे प्यार था, वो कैसे माखन चुरा कर खाते थे। भगवान का मनपसंद पंजिरी लड्डू बनाने की विधि हम आपको बताने जा रहे हैं। जो ज्यादातर त्योंहारों में बनाया जाता है। ये खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है, पंजिरी लड्डू बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ती है। बनाने से पहले अपने पास ये चीजें रख लें।

  • मखाने
  • घी
  • सूजी
  • आटा
  • सूखा नारियल
  • काजू
  • बादाम
  • चीनी

पंजीरी लड्डू” बनाने की विधि

सबसे पहले एक पैन ले लें और इसमें घी डाल लें। घी के गर्म होने के बाद इसमें मखाने डालें। मखाने को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। इसके बाद मखाने को बाहर निकाल लें और एक अलग प्लेट में क्रश कर लें। आपने सूजी को घी के साथ अच्छे से भूनना हैं। इसके बाद इसमें आटा डाल लें। फिर आपने इसमें क्रश किए हुए मखाने, सूखा नारियल, काजू और बादाम भी डालने हैं।

इसके बाद इसमें स्वादानुसार चीनी मिला लें। चीनी मिलाने के बाद आप लड्डू बना सकती हैं। इन तीन आसान स्टेप्स में “पंजीरी लड्डू” बनकर तैयार हो जाएंगे। आप जिस भी साइज के लड्डू बनाना चाहती हैं, बना सकती हैं। “पंजीरी लड्डू” काफी स्वादिष्ट होते हैं। पंजीरी लड्डू बनाने में लगभग आपको 30 मिनट का समय लगेगा।

Anarsa Recipe : त्योहार हो या कोई खास दिन, घर पर बनाए अनरसे की गोली, जानें बनाने का आसान तरीका

Advertisement