Pressure Cooker Oondhiya : जानिए प्रेशर कुकर उंधिया बनाने की रेसिपी, जानिए पूरी विधि

Pressure Cooker Oondhiya : जानिए प्रेशर कुकर उंधिया बनाने की रेसिपी, जानिए पूरी विधि : यदि आप खाने की शौकीन है।और नई-नई भोजन बनाना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक नया रेसिपी (recipe) लेकर आए हैं। जी हां आज हम आपके लिए प्रेशर कुकर उंधिया (Pressure Cooker Oondhiya) की रेसिपी लेकर आए है। आपको बता दें एक तरह का प्रमाणिक गुजराती रेसिपी है। आइए जानते हैं कैसे तैयार कर सकते हैं इससे डिस को।

Pressure Cooker Oondhiya : जानिए प्रेशर कुकर उंधिया बनाने की रेसिपी, जानिए पूरी विधि

Pressure Cooker Oondhiya : जानिए प्रेशर कुकर उंधिया बनाने की रेसिपी, जानिए पूरी विधि

प्रेशर कुकर उंधिया

प्रेशर कुकर (pressure cooker) में उंधिया (Oondhiya) को बनाने के लिए सुरती पापड़ी, सुरती पापड़ी के बीज, अजवाइन और सोडा (soda) को अच्छी तरह मिलाना (mix) पड़ेगा। आप इस पूरे मिश्रण (mixture) को लगभग 10 मिनट (10 minutes) के लिए अच्छी तरह से मिलाकर (mix) अलग रख दें। उसके बाद मेथी मठिया बना ले। सभी को मिलाए। और थोड़ा पानी (water) के साथ एक चिकनी मिश्रण बनाने के लिए अच्छी तरह से घोलें। अब आप बराबर भागों (equal pieces) में उसे विभाजित करें और प्रतिभा को अपनी हथेलियों (palm) में रखकर अंडाकार आकार (egg shape) प्रदान करें।

कढ़ाई में तेल गर्म (hot oil) करें और एक समय में कुछ मुठिया डालकर है मध्यम आंच (medium temperature) में भूरे रंग होने तक तलें। उसके बाद आप बैगन (brinjal) को थोड़ी मसाले (spices) के साथ स्टफ (stuff) करें और अच्छी तरह से स्टफ (stuff) करने के बाद एक जगह रख दें। उसके बाद एक प्रेशर कुकर (pressure cooker) में तेल को गर्म करें और उसमें अजवाइन डालें और मध्यम आंच पर कुछ सेकंड (second) के लिए भूने।

जानिए आगे की रेसिपी

मसाला (spices), सब्जी (vegetables)और सुरती पापड़ी के बीच डालें। और आधा कप पानी (water), नमक (salt), हल्दी पाउडर (turmeric powder), धनिया जीरा पाउडर, और चीनी का एक अच्छा मिश्रण तैयार करें। इस मसाला पानी (spice water) को सब्जियों (vegetables) के ऊपर डाले और दो सीटी आने तक प्रेशर कुकर (pressure cooker) में पकाएं। उसके बाद प्रत्येक केले को तीन टुकड़ों (3 pieces) में काटें। बचेंगे मसाले (spices) के साथ प्रत्येक केले के टुकड़ों (parts) को स्टफ (stuff) करें और एक तरफ रख दें।

उंधिया (Oondhiya) को एक चौड़े नॉन स्टिक कड़ाई (non stick vessel) में डालें और मेथी मुठिया (Methi muthiya) और केले डालें। बीच-बीच में उन्हें चलाते रहें और धीमी आंच पर 20 मिनट (20 minutes) के लिए ढककर पकाएं। जब अच्छी तरह से पक जाए तो उन्हें कड़ाई से बाहर निकाले। और हरे लहसुन (garlic) से गार्निश करके सर्व करें।

Pressure Cooker Oondhiya

सभी जरूरी सामग्रियों (items) को मिलाना होगा। और थोड़ा पानी के साथ एक चिकनी मिश्रण (mixture) बनाने के लिए अच्छी तरह से मिलाए। आटे (flour) को 10 बराबर भागों (10 parts) में विभाजित करें। और प्रत्येक भाग को अपनी हथेलियों (hand) के बीच घुमा घुमा कर उन्हें एक अंडा का आकार (egg shape) प्रदान करना पड़ेगा। कढ़ाई (vessel) में तेल गर्म (heat oil) करें और एक किस समय में कुछ मुठिया (muthiya) डालकर मध्यम आंच (medium temperature) में उन्हें पकाना होगा।

मुठिया को पकाते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि उन्हें आप जला ना दें। जैसे ही आपके मुठिया का रंग सुनहरे भूरे (golden brown) रंग का हो जाएगा तब आप उन्हें कहा इसे निकाल दे। उसके बाद मुठिया (muthiya) को एक टिशू पेपर (tissue paper) पर निकाल कर रख ले। जिसे की मुठिया पर लगे हुए अतिरिक्त तेल (oil) बाहर आ जाएंगे।

Butter Chicken Recipe : जानिए बटर चिकन बनाने का तरीका क्या हैं? तथा इसको बनाने के लिए किन आवश्यक सामग्री की जरूरत पड़ेगी।

Apple Rabdi Recipe : जानिए Apple Rabdi बनाने की विधि।

Tandoori chicken recipe : जानिए तंदूरी चिकन बनाने का आसान तरीका क्या हैं |

Pav Bhaji Burger Recipe : पाव भाजी बर्गर के साथ वीकेंड को बनाएं खास , जाने आसान रेसीपी

Advertisement