Atal Pension Yojana : योजना के तहत एक साल में मिला 11 फीसदी रिटर्न, जानिए आपको कितना होगा फायदा

Atal Pension Yojana योजना के तहत एक साल में मिला 11 फीसदी रिटर्न, जानिए आपको कितना होगा फायदा : केंद्र सरकार द्वारा अपने कार्यकाल में निवेश के करने के मकसद से कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की है, जिसका लोग लाभ भी उठा रहे हैं ! उन्हीं कुछ सरकारी योजनाओं (Government schemes) में एक है अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) ! इस योजना के तहत लाभार्थियों के खातों में हर महीने सीधे 500 रुपए जमा कराए जा रहे हैं !

Atal Pension Yojana : योजना के तहत एक साल में मिला 11 फीसदी रिटर्न, जानिए आपको कितना होगा फायदा

Atal Pension Yojana : योजना के तहत एक साल में मिला 11 फीसदी रिटर्न
Atal Pension Yojana : योजना के तहत एक साल में मिला 11 फीसदी रिटर्न

कोरोना संकट (Corona Crisis) और लंबे चले लॉकडाउन में पैसों की कमी के बीच इन योजनाओं ने जनता के लिए बड़ी राहत का काम किया ! वहीं हाल ही में योजना (Atal Pension Yojana) को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है ! दरअसल, मोदी की सरकार (Modi Sarkar) की ओर से शुरू की गई इस योजना में निवेश करने वालों को 60 साल की उम्र के बाद न्यूनतम 1000 से 5000 रुपये की पेंशन दी जाती है !

सब्सक्राइर्ब्स को क्या होगा फायदा

इस योजना में बीते साल 11 फीसदी का रिटर्न मिला ! वहीं सामने आई खबरों की माने तो बीते साल एलआईसी (LIC) के पेंशन फंड (pension fund) पर 10.94 फीसदी और एसबीआई पेंशन फंड (SBI pension fund) पर 11.24 फीसदी का रिटर्न मिला ! अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत न्यूनतम 1000 और ज्यादा से ज्यादा 5000 रुपये मासिक पेंशन (Monthly pension) का प्रावधान रखा है !

निश्चित रिटर्न पर मिलेगी न्यूनतम पेंशन की राशि

अब इसको लेकर सवाल यह है कि अगर आपके Contribution पर ज्यादा रिटर्न मिलता है तो आपको क्या फायदा मिलेगा ! दरअसल, पेंशन योजना (Pension Scheme) में एक निश्चित रिटर्न मिलने की उम्मीद के आधार पर न्यूनतम पेंशन (Minimum pension) की राशि तय की जाती है, लेकिन जब रिटर्न ज्यादा मिलेगा तो Subscribers को ज्यादा राशि का भुगतान किया जाएगा !

इस बारे में पेंशन फंड रेग्यूलेटरी डिवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) का कहना है कि अगर पेंशन कोष में किए गए अंशदान पर संभावित रिटर्न (Potential return) की तुलना में ज्यादा रिटर्न मिलता है तो अंशदान के समय के बाद उस अतिरिक्त राशि को अंशदाता के खाते में जमा करा दिया जाएगा ! इससे Subscribers को निश्चित पेंशन के अतिरिक्त राशि मिलेगा !

सरकार करती है घाटे की भरपाई

दूसरी तरह अगर इस कोष में एक निश्चित समय में संभावित रिटर्न (Potential return) से कम रिटर्न मिलता है तो इस कमी को सरकार पूरा करेगी ! पेंशन कोष की यह सबसे अच्छी चीज है ! इसमें रिटर्न कम मिलने का खामियाजा Subscribers को नहीं भुगतना पड़ता हैं, लेकिन रिटर्न अच्छा मिलने पर उनको फायदा जरूर मिलता है !

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के इस साल मई में पांच साल पूरे हो गए थे ! अब तक दो करोड़ से ज्यादा Subscribers इससे जुड़ चुके हैं ! 18 से 40 साल का कोई भी इंसान इस योजना से जुड़ सकता है ! इसके तहत Subscribers को पूरी उम्र तक न्यूनतम पेंशन (Minimum pension) दी जाती है ! उसके निधन पर उसके जीवन साथी को यह पैसा मिलता है ! इतना ही नहीं दोनों के निधन के बाद कोष में बची पूरी राशि उनके द्वारा नामित व्यक्ति को दे दी जाती है !

यह भी पढ़ें:- Garib Kalyan Rojgar : योजना के तहत 6 राज्यों के 116 जिलों में चलाया जाएगा मिशन मोड, ऐसे करें आवेदन
Advertisement