PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update : PM सम्मान निधि योजना के तहत आने वाली है 2000 की किस्त, देखें लिस्ट में आपका नाम है या नहीं

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update सम्मान निधि योजना के तहत आने वाली है: भारत सरकार पहले ही छठी किस्त जारी कर चुकी है ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhana Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) ! इस पीएम किसान योजना (PM KISAN Yojana) के तहत, सरकार का लक्ष्य है कि किसानों को, 2,000 प्रत्येक की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये सालाना की आर्थिक सहायता प्रदान की जाए ! सरकार ने इस पीएम किसान योजना की छठी किस्त (PM Kisan Yojana 6th installment) पहले ही जारी कर दी है और कहा है कि इसे 10 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को भेजा जाएगा ! हालाँकि, यदि आप इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhana Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) के लिए आवेदन कर चुके हैं और आपको अभी तक पैसा नहीं मिला है – तो यहाँ आपको पता होना चाहिए !

PM Kisan Samman Yojana Update : PM सम्मान निधि योजना के तहत आने वाली है 2000 की किस्त, देखें लिस्ट में आपका नाम है या नहीं

सम्मान निधि योजना के तहत आने वाली है
सम्मान निधि योजना के तहत आने वाली है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhana Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत, मोदी सरकार किसानों को तीन किस्तों में 6000 रुपये सालाना दे रही है !  यह समय गेहूं की बुवाई का है और किसानों (Farmers) को खाद और बीज की खरीदारी करनी है !  ऐसी स्थिति में, किसानों (Farmers) को इस समय अधिकतम 2000 रुपये की किस्त की आवश्यकता है !

सरकार जल्द ही 2000 रुपये की पीएम किसान योजना सातवीं किस्त (PM Kisan Yojana seventh installment) आपके खाते में जोड़ने जा रही है !  यदि आपने योजना के तहत अपना नाम पंजीकृत किया है ! तो आप घर बैठे पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की नवीनतम सूची में अपना नाम देख सकते हैं !  सूची में नाम की जाँच करने का तरीका बहुत आसान है !

New Ration Card List Online : राशन कार्ड की जिलावार सूची ऑनलाइन जारी , ऐसे देखे अपना नाम

How to Check LPG Gas Subsidy : ऐसे चेक करें अपनी एलपीजी सब्सिडी , ये है पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया

सूची में ऑनलाइन देखने के लिए आसान तरीका 

  • वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं !
  • होम पेज पर मेनू बार को देखें और यहां ‘किसान कॉर्नर’ पर जाएं !
  • यहां the लाभार्थी सूची ’लिंक पर क्लिक करें !
  • इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें
  • इसे भरने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें और पूरी सूची प्राप्त करें

उच्च ब्याज के लालच में कमाई डूब सकती है, बैंक में पूंजी जमा न करें

जानिए अब तक आपको कितनी किश्तें मिल चुकी हैं

सबसे पहले,पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं ! यहां लाभार्थी स्थिति ’विकल्प पर क्लिक करें !  यहां एक नया पेज खुलेगा ! नए पेज पर आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प का चयन करें ! आपके द्वारा चुने गए विकल्प की संख्या भरें !  इसके बाद Get Data पर क्लिक करें ! यहां क्लिक करने के बाद, आपको सभी लेनदेन के बारे में जानकारी मिल जाएगी !

यानी किस्त आपके पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) में कब आई और किस बैंक खाते में जमा की गई ! यहां आपको पीएम किसान योजना सातवीं किस्त (PM Kisan Yojana seventh installment) से संबंधित जानकारी भी मिलेगी ! यदि आप देखते हैं कि ‘एफटीओ उत्पन्न होता है और भुगतान की पुष्टि लंबित है’ ! तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर (fund transfer) की प्रक्रिया शुरू हो गई है !  यह किस्त कुछ दिनों में आपके खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी ! यहां आपको दाईं ओर फार्मर्स कॉर्नर ’(Farmers Corner) का विकल्प मिलेगा !

यह भी जानें : PM Kisan Scheme Registration : 21 लाख किसानों ने करा लिया है रजिस्ट्रेशन, जल्दी कीजिए आवेदन, जानिए बेहद आसान है प्रक्रिया

PM Pension Yojana Application Form : पेंशन योजना में आवेदन शुरू , ऐसे करें अपना ऑनलाइन पंजीयन

Advertisement