Apply For Ration card online : राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

Apply For Ration card online : राशन कार्ड ( Ration card) होने से न केवल सार्वजनिक वितरण विभाग से आवश्यक भोजन पात्रता सुनिश्चित होती है ! बल्कि यह वैध प्रमाण के साथ आपकी नागरिकता भी सुनिश्चित करता है ! आपका राशन कार्ड ( Ration card) आधार कार्ड और मतदाता पहचान पत्र के बाद किसी की नागरिकता साबित करने के लिए सबसे प्रतिष्ठित दस्तावेजों में से एक है ! राशन कार्ड ( Ration card) आईडी का प्रमाण राज्य सरकार द्वारा जारी और मान्य है ! डिजिटलीकरण के केंद्र में ले जाने के बाद, कोई भी राशन कार्ड ( Ration card) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है ! लेकिन राशन कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले, किसी को पात्रता की जांच करनी होगी !

Apply For Ration card online : राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

Apply For Ration card online
Apply For Ration card online

जैसे की आप लोग जानते है कि पूरे देश में कोरोना वायरस का संकट चल रहा है ! जिसकी वजह से देश के लोग को सुरक्षित रखने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पूरे देश में 21 दिन का लॉक डाउन किया था ! जिसको अब 3 मई तक बढ़ा दिया है ! राशन कार्ड ( Ration card) इस लॉक डाउन होने की वजह से सबसे ज्यादा देश के गरीब और मजदुर लोगो को अपना जीवन यापन करने में बहुत मुशकित हो रही है ! उनके पास खाने की चीज़े खरीदने के लिए पैसे नहीं है ! राशन कार्ड ( Ration card) इसलिए सभी राज्य सरकारों ने अपने राज्य के लोगो को राशन की चीज़े मुफ्त में प्रदान कर रहे है !

जो कोई भी कानूनी भारतीय नागरिक है वह केवल राशन कार्ड ( Ration card) के लिए आवेदन कर सकता है ! कानून के तहत, 18 वर्ष से कम उम्र (नाबालिग) के बच्चों को उनके माता-पिता के राशन कार्ड ( Ration card) में शामिल किया जाता है !  हालांकि, एक व्यक्ति 18 वर्ष की आयु से अधिक होने पर एक अलग राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है ! दो प्रकार के राशन कार्ड हैं – बीपीएल और बीपीएल नहीं !  इसलिए, किसी को राशन कार्ड ( Ration card) के लिए आवेदन करने से पहले राशन कार्ड के प्रकार को सुनिश्चित करना चाहिए !

Free Ration Card Yojana

कुछ समय पहले केंद्र सरकार द्वारा  नई लॉन्च की गई फ्री राशन कार्ड योजना(Free Ration Card Yojana) के तहत कि देश के एपीएल बीपीएल गरीब परिवारों को मुफ्त 5 किलो राशन, दाल और अन्य सामान मिलेगा ! जिनके पास राशन कार्ड है ! ऐसे हजारों लोग हैं, जिनके राशन कार्ड ( Ration card)  पर काम चल रहा है ! और कुछ लोगो के पास राशन कार्ड ( Ration card)  नहीं है  यह जानने के बाद कुछ राज्य सरकार ने कहा है ! कि वे सभी लोगों को राशन वितरित करेंगे, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है !

Free Ration Card के अप्लाई कैसे करे ?

देश जो  जिन राज्य के लोग मुफ्त राशन कार्ड (Free Ration Card ) के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे !

  • सर्वप्रथम आवेदक को अपने राज्य के खाद्य वितरण के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा ! ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा !
  • इस पेज पर आपको आसानी से ई-कूपन / अस्थायी राशन कार्ड लागू लिंक मिल जायेगा ! आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ! ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा !
  • इस पेज पर  आपको मोबाइल नंबर डालना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ! सबमिट करने के बाद  आपको एक OTP प्राप्त होगा ! वैरिफाई करने के लिए वेबसाइट में वही सबमिट करें और एक बार यह सत्यापित हो जाने के बाद एक फॉर्म खुलेगा !
  • विवरण जमा करने के बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राधिकरण से संदेश मिलेगा ! जिसमें एक लिंक होता है ! एक बार जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं ! तो आप अस्थायी राशन कार्ड (Free Ration Card ) डाउनलोड कर सकते हैं ! और इस अस्थायी राशन कार्ड (Free Ration Card ) को निकटतम डीलर को राशन प्रदान करें !

यह भी जानें : Post Office Account New Rules : पोस्ट ऑफिस खाता धारको के लिए नए नियम जारी , पढ़े सभी योजनाओ की ब्याज दर

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator Rules : जानिए सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर नियम क्या है यह है पूरी जानकारी