Atal Pension Yojana Benefits : अटल पेंशन योजना में सभी मिलेगी पेंशन , ऐसे ले लाभ

Atal Pension Yojana Benefits : भारत सरकार द्वारा 2015-16 के बजट की घोषणा  के दौरान अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) की घोषणा की गई थी ! जब से अटल पेंशन योजना ( PM Pension Scheme )  ने कई भारतीयों को अपने भविष्य के पोस्ट रिटायरमेंट को सुरक्षित करने में सक्षम बनाया है ! यह योजना एनपीएस (नेशनल पेंशन सिस्टम) आर्किटेक्चर के माध्यम से पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा प्रशासित है ! अटल पेंशन योजना ( Pension Scheme ) प्रदान करने के लिए कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड PFRDA के साथ पंजीकृत है ! देश के सभी नागरिक इस योजना में पेंशन ( Pension ) प्राप्त कर सकते है !

Atal Pension Yojana Benefits

Atal Pension Yojana Benefits
Atal Pension Yojana Benefits

इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के तहत किसी व्यक्ति द्वारा किए गए योगदान आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80CCD के तहत कटौती के लिए पात्र हैं ! इसमें निर्दिष्ट शर्तों के अधीन हैं ! विशेष रूप से, एपीवाई केंद्र सरकार की एक गारंटीकृत पेंशन योजना ( PM Pension Scheme )  है जो 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर ग्राहक को तिगुना लाभ प्रदान करती है !   APY  ( Pension Scheme ) के लाभों में सब्सक्राइबर को न्यूनतम गारंटीकृत पेंशन ( Pension ) , ग्राहक के निधन के बाद पति / पत्नी को समान गारंटीकृत पेंशन और नामित ग्राहक के 60 वर्ष की आयु तक संचित पेंशन ( Pension ) धन की वापसी शामिल है !

बाहर निकलें और पेंशन भुगतान

60 साल से पहले टर्मिनल बीमारी या सब्सक्राइबर की मृत्यु के अलावा कोई निकासी की अनुमति नहीं है
60 साल बाद ग्राहक द्वारा चयनित पेंशन ( Pension ) राशि
ग्राहक की मृत्यु की स्थिति में 60 वर्ष से पहले – पति / पत्नी को लौटाया जाने वाला संपूर्ण कोष / नामांकित व्यक्ति
60 वर्ष के बाद – पति-पत्नी मासिक पेंशन ( Pension ) प्राप्त करना जारी रखेंगे जबकि ग्राहक और मौसी दोनों की मृत्यु के मामले में नॉमिनी को कॉर्पस राशि प्राप्त होगी !

 

अब से, अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) ग्राहक वर्ष के दौरान किसी भी समय योजना के तहत पेंशन राशि बढ़ा या घटा सकते हैं ! पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने सभी बैंकों को 1 जुलाई, 2020 से वर्ष भर APY ( PM Pension Scheme )  सब्सक्राइबरों की पेंशन ( Pension ) राशि के अपग्रेड / डाउनग्रेडेशन की प्रक्रिया करने को कहा है ! ( Pension Scheme )

अटल पेंशन ( Pension ) योजना के तहत, 1000 / – रु ! की न्यूनतम मासिक पेंशन, रु .2000 / -, रु ! 3000 / -, रु .4000 / – और रु ! 5000 / – की गारंटीकृत न्यूनतम मासिक पेंशन ( Pension Scheme ) ग्राहकों को प्रदान की जाएगी ! उनके द्वारा दिया गया योगदान ! असंगठित क्षेत्रों में श्रमिकों को सेवानिवृत्ति लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से अटल पेंशन ( PM Pension Scheme )  शुरू की गई है ! इस योजना ( Pension ) में योगदान देने पर, वे अपनी सेवानिवृत्ति को बचा सकते हैं !

Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के  सदस्य साल में एक बार पेंशन राशि अपडेट कर सकते हैं ! पहले यह सुविधा केवल अप्रैल वर्ष के दौरान उपलब्ध थी !  पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने एक विज्ञप्ति में कहा ! ‘इस व्यवस्था से एपीवाई अंशधारक अपनी आय और एपीवाई ( PM Pension Scheme )  योगदान देने की क्षमता में बदलाव के अनुसार योगदान राशि को घटा/बढ़ा सकेंगे ! यह 60 साल तक योजना में योगदान बनाये रखने के लिये जरूरी है ! ’ ( Pension Scheme )

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) (या एपीवाई, जिसे पहले स्वावलंबन योजना ( Pension Scheme ) के रूप में जाना जाता था !) भारत में एक सरकार समर्थित पेंशन योजना ( PM Pension Scheme )  है ! जो मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र पर लक्षित है ! इसका उल्लेख 2015 के बजट भाषण में तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किया था ! इसे 9 मई को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोलकाता में लॉन्च किया गया था ! ( Pension )

PM Kisan Yojana 7th Installment Today : किसान योजना की सातवीं क़िस्त जारी , इन किसानों को नहीं मिलेगी क़िस्त

Kisan Credit Card Online Apply : अब किसान क्रेडिट कार्ड के लिए करें ऑनलाइन आवेदन ,ये है ऑनलाइन प्रक्रिया

PM Ujjwala Yojana Application Form : अभी करें योजना के लिए आवेदन मिलेंगे फ्री गैस सिलेंडर यह है पूरी जानकारी

Advertisement