Atal Pension Yojana For Private Sector Employees : निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए अटल पेंशन योजना बचत योजना से कैसे जुड़ें, यहाँ पढ़े

Atal Pension Yojana For Private Sector Employees : पहले, सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) खातों के धारकों को प्रति वर्ष 1000 रुपये प्रदान किए ! वे सरकार से अनुदान द्वारा वित्त पोषित थे ! अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के तहत, 18 से 40 वर्ष के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक खाता खोल सकता है ! 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर व्यक्ति योजना ( APY ) के तहत पेंशन ( Pension ) प्राप्त कर सकेगा ! यदि आप 18 से 40 वर्ष के बीच के भारतीय नागरिक हैं, तो आपको अटल पेंशन योजना ( PM Pension Scheme ) द्वारा दिए जाने वाले लाभों के लिए योग्य माना जाएगा !

Atal Pension Yojana For Private Sector Employees

Atal Pension Yojana For Private Sector Employees
Atal Pension Yojana For Private Sector Employees

इस योजना ( Atal Pension Yojana ) की पेंशन व्यक्ति की सदस्यता के आधार पर 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक है ! एक श्रमिक को 1,000 रुपये सालाना पेंशन ( Pension ) प्राप्त करने के लिए निर्धारित करने के बाद, सरकार उसके कुल योगदान का 50% योगदान देती है ! इस योजना ( APY ) द्वारा 5 प्रकार की पेंशन की पेशकश की जाती है ! पेंशन ( PM Pension Scheme ) में 1,000 रु !  2,000, रु ! 3,000, रु ! 4,000 और रु ! 5,000 है !

Account Open Sukanya Samriddhi Yojana : लड़की की शिक्षा से लेकर शादी तक की चिंताओं से छुटकारा पाएं, सुकन्या योजना में खाता खोलें

निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) देश के अनौपचारिक क्षेत्र को लक्षित करती है ! यह निजी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों और स्वरोजगार के लिए भी एक उत्कृष्ट कार्यक्रम है ! अटल पेंशन योजना ( PM Pension Scheme ) के अब तक 2.4 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं ! पहले, सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन ( Pension ) योजना खातों के धारकों को प्रति वर्ष 1000 रुपये प्रदान किए ! अटल पेंशन योजना ( APY ) के तहत, 18 से 40 वर्ष के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक ( APY ) खाता खोल सकता है ! यदि आप 18 से 40 वर्ष के बीच के भारतीय नागरिक हैं, तो आपको अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) द्वारा दिए जाने वाले लाभों के लिए योग्य माना जाएगा !
अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें
  • सभी राष्ट्रीय बैंक पेंशन ( Pension ) योजनाएं प्रदान करते हैं ! इसका मतलब है कि आप उस बैंक में जाकर योजना में शामिल हो सकते हैं जहां आपका बचत खाता है !
  • पंजीकरण फॉर्म ऑनलाइन और बैंक शाखाओं में उपलब्ध हैं !
  • आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं, इसे घर पर भर सकते हैं और बैंक शाखा या बैंक में जमा कर सकते हैं !
  • कृपया ( Atal Pension Yojana ) एक मान्य मोबाइल नंबर प्रदान करें !
  • आवेदन पत्र के साथ अपने आधार कार्ड की एक फोटोकॉपी जमा करनी होगी !
  • एक बार जब आपका आवेदन ( APY ) स्वीकृत हो जाता है, तो आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण एसएमएस प्राप्त होगा !

यदि आपके योगदान में कोई चूक हुई है, तो

  • रु .1 काजुर्माना * यदि मासिक योगदान रु .100 है, तो रु ! 1 का जुर्माना लगाया जाएगा !
  • मासिक योगदान रु ! 101 से 500 तक अगर 2 रुपये का जुर्माना !
  • मासिक योगदान रु ! ५० / – से १००० / – रुपये के बीच है !
  • Rs.1001 / – प्रति माह से अधिक योगदान के लिए रु ! 10 / – का जुर्माना !

यदि आप खाता खोलने के बाद कोई योगदान नहीं करते हैं, तो

  1. खाता * 6 महीने के बाद अक्षम हो जाएगा !
  2. खाता 12 महीने के बाद निष्क्रिय कर दिया जाएगा !
  3. 24 महीने के बाद खाता बंद होगा
  4. निवेश की अवधि व्यक्तियों को अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) में निवेश करने! की उम्र के आधार पर योगदान देने के लिए आवश्यक है ! उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति 40 वर्ष का है, तो उसकी परिपक्वता अवधि 20 वर्ष है ! इसी तरह, यदि कोई व्यक्ति 25 वर्ष का है, तो परिपक्वता अवधि 35 वर्ष है !

अंशदान राशि 

कोई न्यूनतम निवेश करना चाहता है ! तो वे सेवानिवृत्ति योजनाओं और उम्र के आधार पर भिन्न होते हैं ! उदाहरण के लिए, यदि 18 वर्ष से अधिक आयु का व्यक्ति 1000 रुपये की पेंशन अर्जित करना चाहता है, तो उसे 42 रु ! का भुगतान करना होगा ! शायद अगर वह पेंशन के रूप में 5,000 रुपये कमाना चाहता है! तो उसका योगदान 10 रुपये होना चाहिए ! इसी तरह अधिकतम निवेश सेवानिवृत्ति की योजनाओं ( APY ) और निवेशक की उम्र के आधार पर भिन्न होता है ! उदाहरण के लिए, यदि 40 वर्ष से अधिक आयु का व्यक्ति 1,000 रुपये की पेंशन ( PM Pension Scheme ) प्राप्त करना चाहता है, तो उसका योगदान 264 रुपये होगा ! वहीं, अगर वह 5,000 रुपये पेंशन लेना चाहता है, तो उसका निवेश 1,318 रुपये होगा !
Advertisement