Atal Pension Yojana Good News : हर महीने मिलेंगे 5 हज़ार, ऐसे ले APY योजना का लाभ

Atal Pension Yojana Good News : अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) वृद्धावस्था के लिए एक बहुत ही लाभकारी योजना मानी जाती है। वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदक को हर माह पैसा जमा करना होता है। 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर आवेदक को प्रत्येक माह एक निश्चित राशि पेंशन ( Pension ) के रूप में प्राप्त होगी। आपको अपने दैनिक खर्चों को पूरा करने के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा । अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) एक सरकारी पेंशन योजना है और यह गारंटीड रिटर्न देती है। निवेश के आधार पर आपको हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन का लाभ मिलता है ।

Atal Pension Yojana Good News

Atal Pension Yojana Good News

APY Atal Pension Yojana Good News

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में शामिल होने से पति-पत्नी दोनों को प्रति माह 10 हजार रुपये तक पेंशन मिलती है। इस योजना का लाभ भारत का कोई भी नागरिक उठा सकता है। अगर आपकी उम्र 40 साल से कम है तो तुरंत अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) में खाता खुलवाएं। क्योंकि 40 साल से ऊपर के लोग इस योजना में शामिल नहीं हो सकते हैं। इस योजना में शामिल होने की आयु 18 से 40 वर्ष है। इस योजना के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल के लिए निवेश करना होगा। 60 साल की उम्र होने पर आपको हर महीने पेंशन ( Pension ) की राशि मिलने लगेगी।

Atal Pension Yojana में आवेदक को कितनी पेंशन मिलेगी

अगर आवेदक की उम्र 18 साल है तो आप अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में हर महीने 210 रुपये यानि 7 रुपये प्रतिदिन निवेश करके 5000 रुपये प्रतिमाह पेंशन ( Pension ) पा सकते हैं। वहीं अगर 60 साल की उम्र के बाद सिर्फ 1000 रुपये प्रतिमाह की जरूरत है तो इसके लिए 18 साल की उम्र से हर महीने सिर्फ 42 रुपये जमा करने होंगे।

अटल पेंशन योजना

अगर आपकी उम्र 40 साल से ज्यादा नहीं है तो आप अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) का लाभ उठा सकते हैं। वृद्धावस्था में पेंशन एक बड़ी मदद है। देश में अब तक 4 करोड़ से ज्यादा लोग अटल पेंशन योजना से जुड़ चुके हैं। इस अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) में निवेश करना बहुत आसान है। आप केवल एक चार्ट की मदद से APY पेंशन ( Pension ) से जुड़ सकते हैं।

Advertising
Advertising

60 साल से पहले भी निकाल सकते हैं पैसे

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में यदि निवेशक 60 वर्ष की आयु से पहले अपनी राशि निकालना चाहता है, तो कुछ परिस्थितियों में यह संभव है। वहीं अगर पति की मौत 60 साल से पहले हो जाती है तो उसकी पत्नी को पेंशन ( Pension ) मिलेगी. दोनों पति-पत्नी की मृत्यु के मामले में, केवल नामांकित व्यक्ति को ही पूर्ण धनवापसी मिलेगी।

APY खाता खोलने की प्रक्रिया

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में शामिल होने के लिए आपका किसी भी बैंक या डाकघर में खाता होना चाहिए। आधार कार्ड और सक्रिय मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। इस अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) में पैसा जमा करने के लिए मासिक, त्रैमासिक और अर्धवार्षिक सुविधा उपलब्ध है। इसके साथ ही ऑटो डेबिट की सुविधा उपलब्ध है, जिससे आपके खाते से पैसा अपने आप कट जाएगा।

अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) में निवेश करके आप पेंशन पाने के साथ-साथ टैक्स भी बचा सकते हैं। इस पेंशन ( Pension ) स्कीम में निवेश करके आप 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं. यह छूट आयकर की धारा 80सी के तहत उपलब्ध है। अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) की शुरुआत मोदी सरकार ने मई-2015 में की थी।

Ration Card Update News 2022 : सरकार ने दिया बड़ा अपडेट, 2.4 करोड़ राशन कार्ड हुए Cancel