Atal Pension Yojana Maturity Benefit : 60 साल की उम्र पूरी करने के बाद मिलेगी 1 हजार रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक की पेंशन, जानिए इसके परिपक्वता लाभ

Atal Pension Yojana Maturity Benefit : अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए बनाई गई है ! यह योजना ( PM Pension Scheme ) असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को उनकी सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने में मदद करती है ! आप काम करते समय इस योजना ( APY ) में योगदान करते हैं और आपका योगदान ( Pension ) आपकी सेवानिवृत्ति के बाद रिटर्न उत्पन्न करता है ! अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) असंगठित क्षेत्र के वृद्धों को घर की सुरक्षा, बागवानों, ड्राइवरों और अन्य लोगों को प्रदान करती है ! इस योजना का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है !

Atal Pension Yojana Maturity Benefit

Atal Pension Yojana Maturity Benefit
Atal Pension Yojana Maturity Benefit

APY ( Atal Pension Yojana ) योजना ने अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना! स्वावलंबन योजना को प्रतिस्थापित किया जो जनता के बीच लोकप्रिय नहीं थी ! 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई भी इस योजना ( PM Pension Scheme ) का ग्राहक बन सकता है ! प्रवेश की उम्र पर केवल शर्त यह है! कि इस योजना के तहत 20 वर्षों के लिए न्यूनतम योगदान ( Pension ) आवश्यक है ! केंद्र सरकार भी योगदान देकर इस योजना ( APY ) में प्रमुख भूमिका निभा रही है !

अटल पेंशन योजना के फायदे

  • यह रुपये की पेंशन ( Pension ) प्रदान करता है !  1000 से रु !  कार्यकर्ता को धन राशि के आधार पर 5000 रु !
  • संचय अवधि के दौरान सब्सक्राइबर पेंशन राशि को वर्ष में एक बार बदल सकते हैं, बढ़ा या घटा सकते हैं !
  • यदि पेंशन ( Atal Pension Yojana ) के ग्राहक की मृत्यु हो जाती है, तो उसका / उसकी जीवनसाथी उसी पेंशन राशि का हकदार होगा जब तक कि ग्राहक और पति दोनों की मृत्यु नहीं हो जाती !
  • सब्सक्राइबर एक नॉमिनी चुनने के लिए जिम्मेदार होता है, जो 60 साल की उम्र तक सब्सक्राइबर ( Atal Pension Scheme ) द्वारा जमा की गई पेंशन राशि का हकदार होगा !

अटल पेंशन योजना का ग्राहक बनने के लिए कौन पात्र 

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के ग्राहक बनने से पहले आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा:
  • आपको भारतीय नागरिक होने की आवश्यकता है !
  • केवाईसी ( KYC ) अनुपालन करने वाले सभी बैंक खाताधारक ग्राहक बनने के लिए पात्र हैं !
  • आपके पास एक वैध बचत खाता होना चाहिए !
  • ग्राहक बनने के लिए आपकी आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए ! लेकिन इस योजना ( APY Scheme ) में योगदान न्यूनतम 20 वर्षों के लिए होना चाहिए !

अटल पेंशन योजना (APY) योजना के लिए मासिक योगदान 

अटल पेंशन योजना ( PM Pension Scheme ) के तहत योगदान एक निर्धारित पेंशन योजना का पालन करके आवधिक आधार पर किया जाता है ! योगदान मासिक आधार पर किए जाते हैं और आमतौर पर रुपये से लेकर होते हैं ! 1000 से रु ! 5000. इस योजना ( Atal Pension Yojana ) में आपका योगदान दो प्रमुख कारकों पर निर्भर है:
  • पेंशन ( Pension ) की एक निश्चित राशि जो आप मासिक आधार पर चाहते हैं !
  • और जिस उम्र में आप स्कीम के ग्राहक बन जाते हैं और 60 साल की उम्र से पेंशन शुरू हो जाती है! योगदान देना शुरू कर देते हैं !
  • तो, यदि आप चालीस साल की उम्र में इस योजना ( Atal Pension Scheme ) में शामिल हो रहे हैं! तो आपको 60 साल की उम्र तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा, क्योंकि इसके बाद पेंशन शुरू होती है !

इस योजना का लाभार्थी कैसे बनें

इस योजना ( Atal Pension Yojana ) का ग्राहक बनने के लिए एक शर्त यह है! कि आपके पास ‘बचत खाता’ होना चाहिए ! यदि आपके पास बचत खाता नहीं है! तो यह अनिवार्य है कि आप इस योजना ( APY Sheme ) का लाभ उठाने के लिए बचत खाता खोल रहे हैं ! आपका बचत खाता ( PM Pension Scheme ) बैंक या डाकघर के पास हो सकता है ! नामांकन प्रक्रिया 1 जून 2015 से शुरू हुई! और इस योजना ( Atal Pension Scheme ) में नामांकन करने की कोई अंतिम तिथि नहीं है !
Advertisement