Ayushman Bharat Yojana New Rules : आयुष्मान भारत योजना में अब इन्हें भी मिलेगा लाभ , देखें पात्रता

Ayushman Bharat Yojana New Rules : किस व्यक्ति को कब कौन सी बीमारी हो जाए, इसका पता नहीं चलता। इलाज में कितना खर्च आएगा, इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है। ऐसे में आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) वित्तीय सहायता प्रदान करती है। योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को सालाना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। योजना का लाभ लेने के लिए आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ( Ayushman Bharat Golden Card  ) जरूरी है। सीधी जिले में 47.22 प्रतिशत लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड जारी नहीं किया गया है !

Ayushman Bharat Yojana New Rules

Ayushman Bharat Yojana New Rules

PM Ayushman Bharat Yojana New Rules

आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana )में पात्र लाभार्थियों के लिए 1949 प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है। इसमें इलाज का खर्च, कमरे का किराया, डॉक्टर की फीस, ऑपरेशन थिएटर, आईसीयू, सर्जन की फीस शामिल है। आयुष्मान योजना 2018 में शुरू की गई थी। योजना का लाभ सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना 2011 SECC में शामिल व्यक्ति के लिए उपलब्ध है । आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ( Ayushman Bharat Golden Card  ) में शामिल आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति निजी और सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा सकता है। योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है, जिससे लाभार्थी परेशान न हो।

लक्ष्य प्राप्ति के लिए अभियान

आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के सम्ब्न्ध में पूर्व में हुई समीक्षा बैठक में जिले की कमजोर प्रगति पर स्वास्थ्य विभाग को फटकार लगानी पड़ी थी. इसी को लेकर अब जिले के स्वास्थ्य अमले द्वारा अभियान चलाया जा रहा है. यह अभियान 15 अगस्त से शुरू होकर 31 अक्टूबर तक चलेगा। अभियान का उद्देश्य 100% लाभार्थियों के आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ( Ayushman Bharat Golden Card  )बनाना है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभाग, ग्राम सचिव, लोक सेवा केंद्र और सीएससी केंद्र में आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) कार्ड बनाए जाएंगे. उन्होंने सभी लाभार्थियों से अपील की है कि योजना का लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी संस्थान से संपर्क कर अपना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ( Ayushman Bharat Golden Card  ) बनवाएं !

Advertising
Advertising

Ayushman Bharat Yojana के तहत कुछ ही लाभार्थियों को इलाज मिल पाया है

जिले में जहां कई लाभार्थियों द्वारा आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ( Ayushman Bharat Golden Card  ) नहीं बनाए गए हैं, वहीं जागरूकता के अभाव में लाभार्थी इस आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. निजी अस्पताल संचालक पीड़ित व उनके परिजनों को जानकारी नहीं देते हैं, जिसके चलते उन्हें निजी अस्पतालों में मोटी रकम चुकानी पड़ती है. योजना की शुरुआत साल 2018 से हुई है लेकिन अब तक 24 हजार 304 मरीजों को ही इसका लाभ मिल पाया है.

Ayushman Bharat Yojana का हिस्सा बनने के प्रयास

आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के आवेदन और अन्य प्रक्रिया के लिए सरकार ने कियोस्क, लोक सेवा केंद्र समेत अन्य एजेंसियों को अधिकार दिए हैं ! वे पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ( Ayushman Bharat Golden Card  ) का भागीदार बनाने का प्रयास कर रहे हैं ।

अब उन्हें भी फायदा : Ayushman Bharat Yojana New Rules

अब ट्रांसजेंडर भी इस आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) का लाभ उठा सकेंगे। इस संबंध में गृह मंत्रालय और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं । 5 लाख परिवारों को यह कवरेज देने का प्रावधान है। आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ( Ayushman Bharat Golden Card  ) के इन लाभार्थियों के लिए प्रीमियम सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा दिया जाएगा, और ट्रांसजेंडर को 5 लाख रुपये का कवरेज दिया जाएगा।

इलाज का खर्च बढ़ा

दरअसल, इस आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के तहत अब तक कार्डधारकों को मुफ्त इलाज के लिए 5 लाख रुपये दिए जाते हैं. लेकिन अब कुछ राज्यों में 5 लाख रुपये से ज्यादा दिए जाएंगे ! दरअसल, आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ( Ayushman Bharat Golden Card  ) के अलावा कुछ राज्य सरकारें कार्डधारकों को इलाज के लिए अलग से 5 लाख रुपये की मदद भी देंगी !

Ayushman Bharat Golden Card का लोगो बदल गया

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ( Ayushman Bharat Golden Card  ) का लोगो भी बदल गया है। अब इस पर आयुष्मान भारत के लोगों के अलावा राज्य का लोगो भी होगा। ऐसे में राज्य और केंद्र दोनों के लिए अलग – अलग कार्ड लेने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि अब कार्डधारक एक ही कार्ड से आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) का लाभ उठा सकेंगे !

Solar Rooftop Yojana Online Registration : सोलर रूफटॉप के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू , यंहा करें आवेदन