Sukanya Samriddhi Yojana Benefits : सरकार की इस योजना से आपकी बेटी के खाते में आएगे 40 लाख रुपए, जानिए इसके फायदे

Benefits Of Sukanya Samriddhi Yojana For Girl Child : सरकार के ‘बेटी बचाओ, बेटी पढाओ’ अभियान के हिस्से के रूप में विकसित, सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) या SSY एक कल्याणकारी योजना है जो बालिकाओं के लिए बनाई गई है ! इसमें निवेश ( Investment ) करना बाल बीमा योजना माता-पिता या कानूनी अभिभावकों को दस साल ! सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Account ) के तहत, लड़की के नाम पर 21 साल तक खाता खोला जा सकता है ! एसएसवाई ( SSY ) के तहत निवेश की अवधि 21 वर्ष है, जो खाते की शुरुआती तारीख से शुरू होती है !

Benefits Of Sukanya Samriddhi Yojana For Girl Child

Benefits Of Sukanya Samriddhi Yojana For Girl Child
Benefits Of Sukanya Samriddhi Yojana For Girl Child

माता-पिता के रूप में, आप सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत अपनी बेटी के खाते में न्यूनतम 1,000 रुपये और हर साल 1.5 लाख रुपये तक का निवेश ( Investment ) कर सकते हैं ! खाता खोलने ( SSY Account Open ) के बाद केवल पहले 15 वर्षों के लिए ये जमा किए जा सकते हैं ! जिसके बाद खाते में धन संचित चक्रवृद्धि ब्याज से बढ़ेगा ! बाद में, संचित राशि आपकी बेटी को उच्च शिक्षा के अपने सपनों का समर्थन करने में मदद कर सकती है, व्यवसाय या विवाह शुरू करने के बाद, जब ( Sukanya Samriddhi Scheme ) वह एक प्रमुख बन जाती है !

सुकन्या समृद्धि योजना पात्रता मानदंड 

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत खाता खोलने के लिए, निम्नलिखित पात्रता मानदंड लागू हैं –

  •  बालिका के दस वर्ष की होने से पहले खाता खोला जाना चाहिए !
  • या तो माता-पिता या कानूनी अभिभावक बालिका के नाम से खाता खोल सकते हैं !
  • दो बेटियों वाला परिवार केवल दो खाते खोल सकता है ! अगर कोई तीसरी लड़की है, तो SSY योजना के तहत तीसरा खाता खोलने का कोई विकल्प नहीं है !
  • सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY Scheme ) के तहत एक ही बालिका के एक से अधिक खातों की अनुमति नहीं है !
  • यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना  के तहत अपनी बेटी के खाते में न्यूनतम 250 रुपये का निवेश ( Investment ) करने में असमर्थ हैं ! तो खाते को ‘डिफ़ॉल्ट खाता’ माना जाएगा और योजना के तहत लागू ब्याज अर्जित करेगा !
  • सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) के तहत खातों को समय से पहले बंद करने की अनुमति नहीं है ! हालांकि, समय से पहले बंद होने को विशिष्ट मामलों में संसाधित किया जा सकता है !
  • एक बार जब एक लड़की 18 वर्ष की हो जाती है ! तो वह अपनी सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) संचालित करने के लिए पात्र होती है !

Sukanya Samriddhi Yojana Benefits

उच्च ब्याज

सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) अन्य बचत योजनाओं की तुलना में अधिक ब्याज दर प्रदान करता है! जो बालिकाओं के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करते हैं ! प्रत्येक वित्तीय वर्ष, सरकार उस वर्ष के लिए लागू ब्याज दर की घोषणा करती है! जबकि आपके निवेश ( Investment ) पर ब्याज वार्षिक रूप से चक्रवृद्धि होता है ! परिपक्वता से, आपके सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) खाते के तहत परिसंपत्तियां कई गुना बढ़ जाएंगी – यौगिक की शक्ति के लिए धन्यवाद !

महत्वपूर्ण कर बचत

आपकी बेटी के भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के लिए आपका योगदान ! आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत कर कटौती के लिए पात्र हैं ! इस प्रकार, आप योजना में निवेश किए गए 1.5 लाख रुपये तक के कर कटौती का दावा कर सकते हैं ! सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY Scheme ) राजस्व विभाग के अधिकार के तहत है! और अधिक लोकप्रिय निवेश ( Investment ) योजनाओं में से एक है जो छूट-मुक्त-छूट की स्थिति के साथ आती हैं !

गारंटी परिपक्वता लाभ

परिपक्वता होने पर, संचित ब्याज सहित सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत आपके ! ! खाते की शेष राशि का भुगतान सीधे बालिकाओं (या पॉलिसीधारक) को किया जाएगा ! जब वह जीवन में निर्णय लेने के लिए पर्याप्त परिपक्व हो जाती है ! सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY Scheme ) के तहत निवेश ( Investment ) करने का एक अन्य लाभ यह है कि आपकी संचित बचत परिपक्वता के बाद भी चक्रवृद्धि ब्याज अर्जित करती रहती है! जब तक कि यह खाताधारक ( Sukanya Samriddhi Account ) द्वारा अंत में बंद नहीं हो जाती !

सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से अपनी बेटी को सशक्त बनाना

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) आपकी बेटी के लिए सबसे अच्छा निवेश अवसर प्रदान करती है, जब वह 18 वर्ष की हो जाती है ! यह सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) एक संप्रभु गारंटी के साथ आती है, जबकि इसकी ईईई स्थिति का अर्थ है! कि यह माता-पिता और बालिकाओं दोनों को कई लाभ प्रदान करती है ! इस प्रकार, आप अपनी बचत का एक हिस्सा सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश ( Investment ) कर सकते हैं! ताकि आप अपने योगदान पर लाभ कमा सकें !

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Correction : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में गलती का सुधार करे घर बैठे, यह है पूरी जानकारी

PM Ujjwala Yojana 2021 : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य फोकस ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओ को गैस कनेक्शन प्रदान करना है

Post Office MIS Scheme : डाकघर मासिक आय योजना में 1000 रुपये के निवेश से शुरू करें, हर महीने पैसा कमाएं