National Pension System : निवेश के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम है बेहतर, जाने पांच बड़े फायदे

निवेश के लिए बेहतर विकल्प नेशनल पेंशन सिस्टम जाने इसके पांच बड़े फायदे- National Pension System अगर आप निवेश करने की सोच रहे है तो आपके लिए नेशनल पेंशन सिस्टम की एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसमें निवेश करने के बाद रेटायर्मेंट के बाद इस राशि का फायदा उठा सकते है जितनी कम उम्र से आप अपने इस स्कीम के तहत निवेश करेंगे उतना ही फायदा आप रेटायर्मेंट (Retirement) के बाद एक बड़ी रकम के तौर पर राशि पाएंगे और अपने जीवन को सुखमय बनाते हुए जीवन को व्यतीत करेंगे।

National Pension System : निवेश के लिए बेहतर विकल्प नेशनल पेंशन सिस्टम जाने इसके पांच बड़े फायदे

निवेश के लिए बेहतर विकल्प नेशनल पेंशन सिस्टम जाने इसके पांच बड़े फायदे
निवेश के लिए बेहतर विकल्प नेशनल पेंशन सिस्टम जाने इसके पांच बड़े फायदे

अगर आप भी इसमें इन्वेशमेंट करना चाहते है तो आपको जानना रहेगा की यह नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) कैसा है और यह कार्य किस तरह से करता है आपको इसकी पूरी जानकारी बहुत ही अच्छे तरीके से होनी चाहिए वरना आप नुकसान भी पा सकते है।  आप इस स्कीम के तहत अपने नजदीकी किसी सरकारी या निजी बैंक मे अपना खाता खुलवा सकते है।

प्री-मैच्योर निकासी की सुविधा (Premature Facility)

नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) मे आप कुछ निर्धारित परिस्तिथि के अनुसार आप अपनी निवेश राशि को प्री-मैच्योर (Premature) करके राशि को निकलवा सकते है जिसमे योजना के तहत जैसे नया व्यापार शुरू करने, घर खरीदने या बनाने, शादी, बच्चों की पढ़ाई व लिस्टेड बीमारी आदि के लिए आप निवेश राशि को प्री-मैच्योर करवा सकते है।

National Pension System : नेशनल पेंशन सिस्टम मे स्वैच्छिक योगदान की सुविधा

इस स्कीम के तहत निवेशक (Investors) को स्वैच्छिक योगदान की भी सुविधा मिलती है। अर्थात एनपीएस (National Pension System) में एक ग्राहक किसी वित्तीय वर्ष में किसी भी समय योगदान कर सकता है और वह अपनी राशि को बदल भी सकता है। जिसको वो अलग रखकर हर साल राशि को निवेश करता है उसको अलग करवा सकता है और जैसे कोई सरकारी कर्मचारी (Government employee) का ट्रांसफर हो जाता है तो वो अपने सुविधा के अनुसार अपने शहर मे खातों को ट्रांसफर (NPS Account Transfer) करने की सुविधा का भी लाभ उठा सकता है जिसके लिए निवेशक को अपने बैंक मे एप्लीकेशन देनी होगी।

एनपीएस मे आयकर का लाभ मिलता है 

एनपीएस National Pension System) के टियर 1 खाते में निवेश से आयकर लाभ मिलता है। देश का ऐसा कोई भी नागरिक जो की नेशनल पेंशन सिस्टम के अंतर्गत आने वाला ग्राहक है, वह आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के अंतर्गत 1.5 लाख रुपये के ग्रोस इनकम का 10 फीसद तक कर कटौती का दावा कर सकता है। और अपनी राशि को टैक्स से भी बचवा सकता है।

National Pension System : म्युचुअल फंड की तरह होता है मैनेज

National Pension System एक म्युचुअल फंड की तरह की कार्य करता है और मैनेज होता है। यहां तीन तरह से निवेश होता है। इक्विटी, कॉरपोरेट बॉन्ड और गवर्नमेंट सिक्युरिटीज में। यह सरकारी और निजी कर्मचारीओ के लिए इस स्कीम का स्पेशल फायदा है क्योकि इसमें निवेशक को अपनी नौकरी के दौरान हर महीने कुछ राशि जमा करानी होती है। निवेशक रिटायरमेंट के बाद तैयार हुए फंड से एक हिस्सा निकाल सकते हैं और शेष रकम से नियमित आय के लिए एनुइटी ले सकते हैं।

नेशनल पेंशन सिस्टम मे ओटीपी से घर बैठे खुलवाएं खाता

निवेशक घर बैठे बहुत ही आसानी से ओटीपी के माध्यम से इस नेशनल पेंशन सिस्टम के अंतर्गत अपना खाता खुलवा सकता है। इसको खोलने के लिए आप बहुत ही आसानी से इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से खुलवा सकते है। और साथ मे अपने बैंक मे रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से ही अपना NPS स्कीम मे अकॉउंट ओपन करवा सकते है।

यह भी जाने –    PM Ujjwala Yojana Deadline : मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर पाने का आखिरी मौका, जानिए कैसे करें आवेदन
PM LPG Subsidy Scheme : गैस सिलेंडर पर मिलती है इतनी सब्सिडी , ऐसे ले लाभ
New Kisan Credit Card Application : अपने किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन , अब बन रहे रुपे KCC
Online Food Delivery Apps : खाना बनाने का है शौक तो इन ऐप की मदद से शुरू करें अपना का बिजनेस, होगी अच्छी कमाई
Advertisement