LPG Cylinder Subsidy Status : एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें

एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी (LPG Cylinder Subsidy) ऑनलाइन चेक करें यदि आपके घर में भी एलपीजी गैस कनेक्शन है ! तो आप भी सब्सिडी का लाभ ले रहे होंगे हालांकि सब्सिडी (subsidy) का पैसा आपके संबंधित बैंक खाते में चला जाता है ! लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि पैसा अंदर है खाता नहीं पहुंचता है !  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत वितरित कनेक्शन पर सब्सिडी (subsidy) जो प्रति सिलेंडर 174.86 रुपये थी अब इसे बढ़ाकर 312.48 रुपये प्रति सिलेंडर कर दिया गया है ! एलपीजी सिलेंडर (LPG  cylinder) की कीमत भारत में महीने-दर-महीने के आधार पर तय की जाती है ! वर्तमान में एलपीजी सिलेंडर पर 14.2 किलोग्राम वजन वाले एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी (subsidy) राशि 153.86 रुपये से बढ़ाकर 29.4.48 रुपये कर दी गई है !

LPG Cylinder Subsidy Status : एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें

LPG Cylinder Subsidy Status
LPG Cylinder Subsidy Status

सरकार ने रसोई गैस के लिए इस्तेमाल होने वाली रसोई गैस की एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी (LPG  cylinder subsidy) राशि पिछले दो महीनों में 60% तक बढ़ाई है ! ताकि अंतर्राष्ट्रीय रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के अनुरूप रखा जा सके ! सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत प्रत्येक घर में 14.2 किलो के 12 सब्सिडी (subsidy) वाले सिलेंडर वितरित किए जाते हैं ! एलपीजी (LPG) के लिए सब्सिडी (subsidy) मई में प्रति सिलेंडर Rs.159.29 और जून में Rs.204.95 थी ! एलपीजी की कीमत के अतिरिक्त भुगतान किया जाने वाला कर सब्सिडी और गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी दोनों के लिए समान रहेगा ! भुगतान किए जाने वाले सामान और सेवा कर (GST) की गणना हमेशा एलपीजी के अंतर्राष्ट्रीय बाजार मूल्य के आधार पर की जाएगी !

एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder Subsidy) बनाने के लिए पहले सब्सिडी दी जाती थी ! जो आम आदमी के लिए महंगी थी ! 1 सितंबर तक 14.2 किलो के सिलेंडर के लिए Rs.594 की कीमत पर दोनों सदस्यताशुदा और बिना सदस्यता वाले गैस सिलेंडर खड़े हैं ! इसका मतलब है कि सरकार को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना (DBTS) के तहत लाभार्थियों के खाते में सब्सिडी का भुगतान करने की कोई आवश्यकता नहीं है ! अगर सब्सिडी को खत्म कर दिया जाता है ! तो सरकार वित्त वर्ष 2015 में 20000 करोड़ रुपये तक बचा सकती है ! वर्तमान में डीबीटीएस के तहत राहत के लिए 26.12 करोड़ पात्र ग्राहक हैं जिनमें से 18 करोड़ को नवीनतम विकास के कारण सब्सिडी नहीं मिलती है !

LPG सिलेंडर सब्सिडी ऑनलाइन चेक करें

लगभग सभी लोगों को एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinder) पर सब्सिडी (subsidy) मिलती है ! ये सब्सिडी (subsidy) डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम के माध्यम से सब्सिडी के माध्यम से लोगों को हस्तांतरित की जाती है ! लेकिन कई बार ऐसा होता है ! कि सब्सिडी का पैसा आपके खाते में नहीं आता है यह जानना जरूरी है ! कि आपके खाते में नियमित सब्सिडी (subsidy) आ रही है या नहीं ! सब्सिडी बैंक खाते (Subsidy bank account) में जमा हो रही है ! या नहीं यह जानने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है ! आप यह भी पता लगा सकते हैं कि सब्सिडी (subsidy) का पैसा घर से आया है या आप इसे अपने मोबाइल के जरिए पा सकते हैं !

जांचें कि आपके खाते में गैस सब्सिडी का पैसा आया है या नहीं

सबसे पहले आपको http://mylpg.in/index.aspx की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! तीन एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinder)  कंपनियों का टैब वेबसाइट के होम पेज पर दिखाई देगा ! आप उस कंपनी पर क्लिक करें जिसका गैस सिलेंडर (Gas cylinder) आप लेते हैं ! यदि आप भारतीय गैस सिलेंडर (Indian Gas Cylinder) लेते हैं ! तो उसके टैब पर क्लिक करें एक नया इंटरफ़ेस यह जांचने के लिए खुलेगा ! कि आपकी सब्सिडी आई या नहीं इसके बाद बार मेन्यू में जाएं और अपनी प्रतिक्रिया ऑनलाइन दें’ पर क्लिक करें ! फिर अपना मोबाइल नंबर एलपीजी उपभोक्ता आईडी राज्य का नाम वितरक की जानकारी भरें ! सारी जानकारी भरने के बाद फीडबैक टाइप ’पर क्लिक करें ! इसके बाद कंप्लेंट ऑप्शन को सेलेक्ट करें और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें ! फिर आपके बैंक विवरण नए इंटरफ़ेस में सामने आएंगे ! आपको विवरण से पता चलेगा कि सब्सिडी (subsidy) का पैसा आया है या नहीं !

यह भी जानें : PM Kisan Yojana Verification : यदि सत्यापन आवश्यक है, तो पीएम-किसान सम्मान निधि योजना कैसे है?

Fixed deposit : सरकार गारंटी के साथ एफडी योजना में 9.95% ब्याज दे रही है, इस तरह से आवेदन करें

Advertisement