Criteria and Eligibility Required for Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक मापदंड और पात्रता क्या है यहाँ पढ़े

Criteria and Eligibility Required for Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) भारत सरकार की एक योजना है जो ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ अभियान के एक भाग के रूप में बालिकाओं के पक्ष में शुरू की गई है ! यह योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) एक छोटी जमा योजना है! और भारी कर लाभ को आकर्षित करती है, यही वजह है कि इस योजना ने भारतीय नागरिकों के बीच लोकप्रियता हासिल की है ! रुपये का लाभ ! योजना ( SSY SCheme ) पर कर लाभ के रूप में 1.5 लाख लागू है !

Criteria and Eligibility Required for Sukanya Samriddhi Yojana

Criteria and Eligibility Required for Sukanya Samriddhi Yojana
Criteria and Eligibility Required for Sukanya Samriddhi Yojana

योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के खिलाफ अर्जित परिपक्वता राशि और ब्याज कर-मुक्त हैं ! यह योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) मुख्य रूप से बालिकाओं की शिक्षा और शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए तैयार की गई थी ! योजना के विरुद्ध अर्जित की जाने वाली राशि और ब्याज की गणना सुकन्या समृद्धि खाता ( SSY Account ) कैलकुलेटर का उपयोग करके की जा सकती है, जो ऑनलाइन निःशुल्क उपलब्ध हैं !

How To Open SSY Account

ऐसे व्यक्ति या माता-पिता जो अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं और SSY योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में निवेश करने के इच्छुक हैं, वे परिपक्वता के समय प्राप्त होने वाली सही राशि को जानने के लिए सुकन्या समृद्धि ( Sukanya Samriddhi Scheme ) ब्याज कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं ! व्यक्तियों को SSY कैलकुलेटर का उपयोग करने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए ! नीचे SSY खाता ( SSY Account ) खोलने की शर्तें लिखी गई हैं:

  • बालिका भारतीय नागरिक होनी चाहिए
  • लड़की की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए
  • एकल परिवार में, दो बालिकाओं के लिए केवल दो खाते ही सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) के खिलाफ खोले जा सकते हैं !

SSY के लिए पात्रता मानदंड क्या है

एक बार जब निवेशक सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के लिए सभी पात्रता मानदंड पूरा कर लेता है! तो उसे लड़की की उम्र और SSY कैलकुलेटर में निवेश राशि का उल्लेख करना होगा ! रुपये से लेकर राशि !  250- रु ! स्कीम ( Sukanya Samriddhi Scheme ) में 1.5 लाख का निवेश किया जा सकता है ! जुलाई 2018 से पहले, न्यूनतम योगदान रु था !  1000, हालांकि अब भारत सरकार ने न्यूनतम योगदान राशि को घटाकर रु ! 250 !

सुकन्या समृद्धि खाता कैलक्यूलेटर की सीमाएँ

हालाँकि सुकन्या समृद्धि खाता ( SSY Sccount ) कैलकुलेटर के कई फायदे और फायदे हैं लेकिन इसकी कुछ सीमाएँ भी हैं ! ये नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • यदि कैलकुलेटर ( SSY Calculator ) का कॉन्फ़िगरेशन और न ही ठीक से किया जाता है! तो यह उन मूल्यों को प्रदान कर सकता है जो गलत हैं !
  • कैलकुलेटर निवेश की मात्रा को सीमित नहीं करता है ! सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार, 1.5 लाख की सीमा है !  लेकिन अगर आप मूल्य को सीमा से अधिक जोड़ते हैं! तो भी यह परिपक्वता स्तर की गणना करेगा !
  • ब्याज दर को मैन्युअल रूप से कॉन्फ़िगर किए जाने के कारण हर बार इसे बदलने की आवश्यकता होती है !

SSY परिपक्वता राशि

SSY ( Sukanya Samriddhi Yojana ) कैलकुलेटर, तय किए गए विवरण के आधार पर परिपक्वता के समय लड़की को मिलने वाली राशि तय करेगा ! यहां ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) की परिपक्वता अवधि 21 वर्ष है ! हालाँकि, इस योजना ( SSY ) में व्यक्ति को 14 वर्ष तक कम से कम एक बार प्रति वर्ष निवेश करना अनिवार्य कर दिया गया है ! 15 साल से 21 साल तक स्कीम में कोई डिपॉजिट जोड़ने की जरूरत नहीं है ! हालांकि, इस अवधि के दौरान व्यक्ति को ब्याज का भुगतान किया जाता है, जिसे परिपक्वता के बाद प्राप्य अंतिम राशि की गणना करते समय कैलकुलेटर ( SSY Calculator ) द्वारा भी माना जाता है !

PM Vaya Vandana Yojana PMVVY : वरिष्ठ नागरिको के लिए एक आकर्षक पेंशन प्लान, प्रधानमंत्री वय वंदना योजना देखे पूरा विवरण

Atal Pension Yojana APY Scheme : 210 रुपए भरे और पाए हर महीने 5 हजार रुपए पेंशन और 8.5 लाख तक का बीमा, यह है इसकी जानकारी

8th Installment Of PM Kisan Yojana : मार्च के अंत में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं क़िस्त की आने की संभावना है, जाने कैसे करे इस योजना के लिए आवेदन

Advertisement