E Shram Card Nipun Yojana : सरकार की नईं घोषणा, सभी ई श्रम कार्ड धारकों को 2,00,000 रुपये देगी

E Shram Card Nipun Yojana : आपको बता दें कि भारत सरकार के आवास और शहरी कार्यालय मंत्रालय (MoHUA) के तहत ई श्रम कार्ड निपुण योजना ( E Shram Card Nipun Yojana ) शुरू की गई है और इस योजना के माध्यम से भारत के निर्माण क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक ( Labour )। लाभान्वित होंगे और देश के एक लाख से अधिक श्रमिकों के कौशल में सुधार करके उनका भविष्य उज्ज्वल बनाया जाएगा।

E Shram Card Nipun Yojana

"<yoastmark

ई श्रम कार्ड निपुण योजना ( E Shram Card Nipun Yojana ) के माध्यम से निर्माण क्षेत्र से जुड़े भारतीय श्रमिक ( Labour ) भाइयों को बेहतर तरीके से प्लंबिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर का काम सिखाया जाएगा और उन्हें अन्य प्रशिक्षण भी दिया जाएगा और इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास श्रम मंत्रालय है एवं रोजगार/ई श्रम पोर्टल के साथ पंजीकृत ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) होना अनिवार्य है।

ई श्रम कार्ड निपुण योजना ( E Shram Card Nipun Yojana ) को नेशनल इनिशिएटिव फॉर प्रोफिशिएंसी इन रीडिंग विद अंडरस्टैंडिंग एंड न्यूमेरसी (एनआईपीयूएन) के रूप में जाना जाता है और इस योजना के माध्यम से 18 वर्ष से 45 वर्ष के श्रमिकों ( Labour ) को लाभान्वित किया जाएगा। ई श्रम कार्ड निपुण योजना मंगलवार, 5 जुलाई, 2021 को शुरू की गई थी और इस योजना के माध्यम से, श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग (आरपीएल) और फ्रेश स्किलिंग के माध्यम से प्लंबिंग और बुनियादी ढांचे में प्रशिक्षण दिया जाएगा और उन्हें प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

E Shram Card Nipun Yojana

ई श्रम कार्ड निपुण योजना ( E Shram Card Nipun Yojana ) के तहत श्रमिकों ( Labour ) को दो लाख रुपये का तीन साल का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाएगा और एक डेटा के आधार पर आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से लगभग 80,000 निर्माण श्रमिकों को प्रशिक्षण दिया गया है और भविष्य में . लगभग 14,000 श्रमिकों को प्लंबिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और इस योजना के माध्यम से प्रशिक्षण लेने के बाद, लगभग 12,000 प्रशिक्षित श्रमिकों को अन्य देशों में रोजगार मिलेगा और यदि आप ई श्रम कार्ड निपुण योजना से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस लेख के माध्यम से हमारे साथ बने रहें!

Advertising
Advertising

ई श्रम कार्ड निपुण योजना के लाभ

  1. श्रमिकों की बेहतर दक्षता
  2. समय और धन की बर्बादी में कमी
  3. बेहतर उत्पादकता
  4. पर्यवेक्षण की कम व्यस्तता
  5. शानदार प्रदर्शन
  6. कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाएं
  7. अनुपस्थिति में कमी आदि।

श्रम कार्ड निपुण योजना – विवरण

  1. आवास और शहरी कार्यालय मंत्रालय (MoHUA) के तहत ई श्रम कार्ड निपुण योजना शुरू की गई थी।
  2. ई श्रम कार्ड निपुण योजना ( E Shram Card Nipun Scheme ) का अर्थ है NIPUN (NIPUN) – समझ और संख्यात्मकता के साथ पढ़ने में प्रवीणता के लिए राष्ट्रीय पहल (NIPUN)।
  3. ई श्रम कार्ड निपुण योजना के माध्यम से निर्माण कार्य से जुड़े लगभग एक लाख श्रमिकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  4. ई श्रम कार्ड निपुण योजना योजना के माध्यम से श्रमिक भाइयों को नलसाजी और बुनियादी ढांचा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  5. श्रमिक ( Labour ) भाइयों को ई श्रम कार्ड निपुण योजना के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा।
  6. ई-श्रम कार्ड निपुण योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लगभग 12,000 श्रमिकों को विदेश में नौकरी पाने का अवसर मिला है।
  7. ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद, आपको नौकरी के बेहतर विकल्प और वेतन वृद्धि के अवसर मिलेंगे।

ई श्रम कार्ड निपुण योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

ई श्रम कार्ड निपुण योजना ( E Shram Card Nipun Yojana ) के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट का चयन करें। ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट उपरोक्त लेख में निहित है। जब आप आधिकारिक वेबसाइट के लिंक का चयन करेंगे तो आपके सामने विभाग का होम पेज खुल जाएगा। अब होम पेज पर आपको “ई श्रम कार्ड निपुण योजना पंजीकरण” के विकल्प का चयन करना होगा। उसके बाद आपको नवीनतम पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा।

अब यहां आपको सबसे पहले अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा। इसके बाद आप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकेंगे। अब आप पूछे गए ऑनलाइन आवेदन पत्र को ध्यान से भरेंगे। अब आपको आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। उसके बाद आप कैप्चा कोड को ध्यान से दर्ज करके सबमिट बटन का चयन कर सकते हैं। तो इस तरह आप ई श्रम कार्ड निपुण योजना ( E Shram Card Nipun Yojana ) में सफलतापूर्वक पंजीकरण कर पाएंगे और आपसे जल्द ही संपर्क किया जाएगा।