e-SHRAM Card Payment Online : इन श्रमिकों के खातें में आए 1-1 हज़ार , ऑनलाइन करें चेक

e-SHRAM Card Payment Online : भारत के असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों ( Labour ) की सहायता के लिए केंद्र सरकार के रोजगार और श्रम मंत्रालय द्वारा लेबर कार्ड ( Labour Card ) योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार श्रमिकों के ई-श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) खाते में हर महीने 1000 रुपये ट्रांसफर करने के लिए बाध्य है। इसके अतिरिक्त, यह मासिक राशि उन मज़दूरों ( Worker ) को वितरित की जाती है जो श्रम विभाग की किसी पहल का हिस्सा नहीं रहे हैं। इसलिए, इसका उद्देश्य उन्हें पैसे बचाने और अपने और अपने परिवार के लिए जीविका प्रदान करने में मदद करना है।

e-SHRAM Card Payment Online

e-SHRAM Card Payment Online

e SHRAM Card Payment Online

वर्तमान में श्रमिकों ( Labour ) के पंजिकरण का सिलसिला जारी है ! उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार इस लेबर कार्ड ( Labour Card ) योजना के तहत कुल 1.5 करोड़ श्रमिकों को हस्तांतरित किया गया है। इसके अलावा और देश में बढ़ते महामारी परिदृश्य में, यह भी कहा गया है कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को महामारी की अवधि समाप्त होने तक ई-श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) रखरखाव का भुगतान प्राप्त होगा।

ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

  1. आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं ।
  2. होमपेज पर ‘ई-श्रम पंजीकरण फॉर्म 2022’ पढ़ने वाले लिंक पर नेविगेट करें ।
  3. अपने आधार कार्ड से लिंक अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें ( Worker ) ।
  4. आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इसे फॉर्म में दर्ज करें और सबमिट दबाएं ।
  5. लेबर कार्ड ( Labour Card ) के लिए आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ।
  6. ई-श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें और भविष्य के उद्देश्यों के लिए एक प्रिंट आउट लें ।

e-SHRAM Card Payment Online कैसे चेक करें

अपने लेबर कार्ड ( Labour Card ) खाते की शेष राशि की जांच करना काफी सरल है। आप या तो Google पे, पेटीएम और अधिक जैसे वॉलेट के माध्यम से अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं। या श्रमिक ( Labour ) अपने बैंक के टोल फ्री नंबर से अपने खाते की जानकारी प्राप्त करें । अब तक अनुमानित तौर पर 19,31,90,641 ई-श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) जारी किए जा चुके हैं । ई-श्रम कार्ड 2022 के संबंध में अधिक अपडेट के लिए, कृपया ई-श्रम पोर्टल पर जाएं ( Worker )  ।

Labour Card Benefits

  • ई-श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) धारक को 2 लाख रुपये का दुर्घटना जीवन बीमा उपलब्ध है।
  • आने वाले समय में सरकार द्वारा श्रमिकों ( Labour ) के लिए लाई गई किसी भी सुविधा का सीधा लाभ होगा।
  • भविष्य में पेंशन की सुविधा प्रदान की जा सकती है।
  • चिकित्सा उपचार में वित्तीय सहायता उपलब्ध होगी ( Worker )  ।
  • मैटरनिटी बेनिफिट के तहत अगर कोई गर्भवती महिला कर्मचारी काम करने में असमर्थ है तो उसे और उसके बच्चों को भरण-पोषण के कई लाभ मिलेंगे।

इन श्रमिकों ( Labour ) को मिलेगा लाभ

सीमांत किसान, छोटे किसान, खेतिहर मजदूर, निर्माण श्रमिक ( Worker ) , चमड़ा श्रमिक, मछुआरे, पशुपालन श्रमिक, हार्वेस्टर, बीड़ी रोलर श्रमिक ( Labour ) और असंगठित क्षेत्रों में लगे अन्य श्रमिक भी इस लेबर कार्ड ( Labour Card ) योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ केवल भारतीय नागरिक ही उठा सकते हैं । ई-श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास एक बैंक खाता और मोबाइल नंबर होना चाहिए, जो आधार कार्ड से जुड़ा हो।

e-SHRAM Card के क्या लाभ हैं

अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) है तो आपको भारत सरकार की ओर से ₹200000 तक का बीमा मिलेगा, जिसमें मज़दूरों ( Worker ) का दूसरा फायदा यह होगा कि ₹500 प्रति माह भारत सरकार की तरफ से दिया जाएगा, इसीलिए अगर आपका लेबर कार्ड ( Labour Card ) अभी तक नहीं बना है। तो आप इसे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। सभी श्रमिक ( Labour ) अपना कार्ड बनवा सकते हैं !

LPG Price 16 September 2022 : लो फिर सस्ता हो गया LPG Cylinder , अब सिर्फ़ इतने रुपए में आएगा घर