e-SHRAM Card Payment Status : मज़दूरों के खाते में 1 हज़ार रुपए की किस्त आना शुरू, ऐसे चेक करे

e-SHRAM Card Payment Status : भारत सरकार ने देश के करोड़ों असंगठित श्रमिकों ( Labour ) के कल्याण के लिए पिछले साल एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार किया था। मोदी सरकार ने एक लेबर कार्ड ( Labour Card ) पोर्टल विकसित किया है, जो उनके आधार कार्ड से जुड़ा होगा। पात्र श्रमिकों को ही ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) के एक एक हज़ार रुपए मिलेंगे !

e-SHRAM Card Payment Status

e-SHRAM Card Payment Status

e SHRAM Card Payment Status

देश में 19 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों ( Labour ) को पोर्टल के तहत पंजीकृत किया गया है। ई-श्रम पोर्टल के तहत पंजीकरण पूरी तरह से नि:शुल्क है। श्रमिकों को अपने लेबर कार्ड ( Labour Card ) पंजीकरण के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी), या राज्य सरकार के क्षेत्रीय कार्यालयों में भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। वे सीधे ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पोर्टल eshram.gov.in के माध्यम से भी पंजीकरण कर सकते हैं ।

श्रमिकों ( Labour ) को मिलतें है 500-500 रुपए

वर्तमान समय में श्रमिक ( Labour ) वर्ग आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है । ऐसे में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने असंगठित क्षेत्र में कार्यरत 1.50 करोड़ ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) श्रमिकों को 1500 करोड़ रुपये का ‘रखरखाव भत्ता’ प्रदान किया है। जिन लोगों ने लेबर कार्ड ( Labour Card ) योजना के तहत अपना पंजीकरण कराया है, उन्हें लाभ मिलना शुरू हो गया है।

श्रमिक ( Labour ) वर्ग को राहत देने के उद्देश्य से, यूपी सरकार का लक्ष्य ‘जीवन और आजीविका दोनों बचाओ’ के मंत्र के साथ काम करना है। उत्तर प्रदेश में राज्य भर में 5 करोड़ से अधिक पंजीकृत  ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) श्रमिक हैं। लेबर कार्ड ( Labour Card ) पोर्टल पर पंजीकृत असंगठित श्रमिकों की संख्या 3,80,00,000 से अधिक है और भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण (बीओसीडब्ल्यू) बोर्ड के तहत पंजीकृत श्रमिकों की कुल संख्या 1,27,00,000 से अधिक है।

Advertising
Advertising

e-SHRAM Card Payment Status

छोटे दुकानदारों, दैनिक वेतन भोगियों, रिक्शा श्रमिक ( Labour ) या ई-रिक्शा चालकों, कुलियों, नाइयों, धोबी, मोची और हलवाई आदि को पहले चरण में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ‘रखरखाव भत्ता’ प्राप्त हुआ । आपके लेबर कार्ड ( Labour Card ) से जुड़े बैंक खाते में किस्त की राशि जमा की जाती है। आप आसानी से ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) किस्त के पैसे की जांच कर सकते हैं।

कैसे चेक करें कि E Shram Card का अकाउंट में पैसा पहुंचा या नहीं

  • जब भी सरकार खाते में पैसा जमा करती है तो मोबाइल पर एक मैसेज आता है । इसलिए अपने बैंक खाते से जुड़े मोबाइल नंबर का मैसेज चेक करें।
  • अगर मोबाइल आपके बैंक खाते से लिंक नहीं है, तो अपने बैंक या डाकघर की शाखा में जाएँ । वहां आपको पता चल जाएगा कि पैसा ट्रांसफर हुआ है या नहीं।
  • ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) भुगतान की स्थिति की जांच के लिए आप पासबुक की प्रविष्टि भी देख सकते हैं ।
  • इसके अलावा अगर आपके मोबाइल में Google Pay, Paytm जैसा वॉलेट है तो आप उससे भी बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं।

लेबर कार्ड ( Labour Card ) पोर्टल के माध्यम से श्रमिक आसानी से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। देश में अब तक 21 करोड़ से ज्यादा असंगठित श्रमिकों ( Labour ) ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

E Shram Card धारकों दो लाख तक का बीमा कवर मिलेगा

ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पंजीकरण के बाद, श्रमिकों ( Labour ) को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के साथ एक ई-श्रम कार्ड जारी किया जाएगा। इस लेबर कार्ड ( Labour Card ) के माध्यम से श्रमिक कहीं से भी कभी भी विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Labour Card

ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पूरे देश में स्वीकार्य होगा । पंजीकरण के बाद, श्रमिकों को आकस्मिक मृत्यु और स्थायी विकलांगता पर 2 लाख रुपये और आंशिक विकलांगता पर 1 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। भविष्य में लेबर कार्ड ( Labour Card ) धारक असंगठित श्रमिकों के सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ इसी पोर्टल के माध्यम से वितरित किए जाएंगे । सभी पात्र श्रमिक ( Labour ) अपना कार्ड बनवा सकतें है !

PM Kisan Yojana September Update : जानें कब आएगी 12वीं किस्त, देखें किन्हे नही मिलेगी यह राशि

>