e-SHRAM Card Payment : इन श्रमिकों के खाते में आए एक -एक हज़ार रुपए , ऐसे चेक करें स्टेट्स

e-SHRAM Card Payment : असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ( Labour ) को आर्थिक और सामाजिक लाभ प्रदान करने की दृष्टि से केंद्र सरकार द्वारा लेबर कार्ड ( Labour Card ) योजना का संचालन किया जा रहा है । श्रमिक इन आर्थिक एवं सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) के माध्यम से उठा सकते हैं।

e-SHRAM Card Payment

e-SHRAM Card Payment e-SHRAM Card Payment

e SHRAM Card Payment

ई-श्रम कार्ड रखने वाले श्रमिकों ( Labour ) के खाते में भरण पोषण भत्ता जारी किया जाता है, सरकार द्वारा इस लेबर कार्ड ( Labour Card ) भत्ते के पात्र लोगों के खाते में पैसा जमा किया जाता है। इस संबंध में श्रमिकों के खाते में जल्द ही अगली किस्त जारी कर दी जाएगी। अगर आपको ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना के तहत आने वाली मासिक राशि नहीं मिली है तो आप कुछ तरीकों से अपने भुगतान की स्थिति भी जान सकते हैं।

आप इस तरह से e-SHRAM Card Payment स्टेटस चेक कर सकते हैं

अगर आपके खाते में लेबर कार्ड ( Labour Card )पोर्टल के जरिए पैसा आ गया है और आप उसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप कुछ तरीकों से अपनी पेमेंट स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। श्रमिक ( Labour ) खाते से जुड़े मोबाइल नंबर के संदेश की जांच करके अपनी भुगतान स्थिति की जांच कर सकते हैं। यदि मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, तो भुगतान की जानकारी डाकघर या बैंक में जाकर भी प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा पासबुक डालकर पता कर सकते हैं कि पैसा ट्रांसफर हुआ या नहीं ( E Shram Card ) । वहीं अगर मोबाइल में गूगल पे, पेटीएम जैसा वॉलेट है तो आप बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं।

Labour Card वालों को मिलता है बीमा का लाभ : e-SHRAM Card Payment

लेबर कार्ड ( Labour Card ) कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस योजना के जरिए भविष्य में श्रमिक ( Labour ) लाभार्थियों को पेंशन का लाभ देने की भी तैयारी है. गर्भवती महिलाओं के भरण-पोषण का खर्चा दिया जाएगा। घर के निर्माण के लिए सरकार की ओर से फंड दिया जाएगा। बच्चे की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी।

Advertising
Advertising

ऐसे बनवाए अपना Labour Card

लेबर कार्ड ( Labour Card ) के लिए आवेदन करने की विधि बहुत सरल है। श्रमिक ( Labour ) ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

  • इसके लिए आप लेबर पोर्टल की वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक करें।
  • अब इसके बाद आपको एक फॉर्म भरना होगा।
  • इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करके अपने आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें।
  • इस एप्लीकेशन के लिए आपके पास मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट होना चाहिए।

 ये लोग बनवा सकतें है E Shram Card

निर्माण, कृषि, उद्योग, प्रवासी, गिग और प्लेटफॉर्म श्रमिक ( Labour ) , रेहड़ी-पटरी वाले और घरेलू कामगार भी ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं। लोगों के इस बड़े लेबर कार्ड ( Labour Card ) डेटाबेस के लिए सरकार उनके लिए सही नीति बनाने में मददगार साबित होगी ! इस ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 16 से 59 साल के बीच होनी चाहिए।

E Shram Card पंजीकरण लाभ

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 74 प्रतिशत लोगों ने लेबर कार्ड ( Labour Card ) पोर्टल पर पंजीकरण कराया है। और 24 अगस्त 2022 तक देश में 28.15 लाख श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) जारी किया जा चुका है। पिछले साल 26 अगस्त 2021 को ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया गया था । केंद्र की मोदी सरकार ने देश में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक ( Labour ) का पता लगाने के लिए ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया था।

Labour Card

कोरोना महामारी के दौरान हुए लॉकडाउन के चलते लाखों लोगों की नौकरी चली गई ( E Shram Card ) । सबसे ज्यादा असर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों पर पड़ा है। मजबूरी में लोगों को अपने घर जाना पड़ा। आपदा की स्थिति में ऐसे लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार लेबर कार्ड ( Labour Card )पोर्टल लेकर आई है। सभी श्रमिक ( Labour ) लाभ ले सकतें है !

LPG Subsidy Latest Update : 1 सितंबर से मिलेगी सब्सिडी , ऐसे चेक करें अपना LPG Subsidy स्टेट्स

>