Employees’ Provident Fund Organisation Account Benefits : एपफओ के लाभ के बारे इ जानें पूरी जानकारी

Employees’ Provident Fund Organisation Account Benefits : कर्मचारी भविष्य निधि (Employee Provident Fund) एक लोकप्रिय बचत योजना है ! जिसे भारत सरकार की देखरेख में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) द्वारा पेश किया गया है ! बचत योजना (Saving scheme) को वेतनभोगी वर्ग की ओर निर्देशित किया जाता है ! ताकि एक पर्याप्त सेवानिवृत्ति कोष बनाने के लिए पैसे बचाने की उनकी आदत को सुविधाजनक बनाया जा सके !

Employees’ Provident Fund Organisation Account Benefits : एपफओ के लाभ के बारे जानें पूरी जानकारी

Employees' Provident Fund Organisation Account Benefits
Employees’ Provident Fund Organisation Account Benefits

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन योजना (Employees Provident Fund Organization Scheme)5 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को पूरा किया है और तीन अलग-अलग अधिनियमों द्वारा निर्देशित है ! अर्थात्, कर्मचारी भविष्य निधि योजना अधिनियम, 1952, कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना (Employee Deposit Linked Insurance Scheme) अधिनियम, 1976 और कर्मचारी पेंशन योजना अधिनियम, 1995 यह फंड प्रत्येक महीने कर्मचारियों और उनके नियोक्ता द्वारा विस्तारित मौद्रिक योगदान के साथ बनाया गया है ! दोनों पार्टियां कर्मचारियों के मासिक वेतन में से प्रत्येक का 12% हिस्सा कर्मचारी भविष्य निधि (Employee Provident Fund) में योगदान के रूप में देती हैं !

इस प्रकार बनाया गया फंड ब्याज की पूर्व-निर्धारित दर अर्जित करता है ! जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) द्वारा निर्धारित किया गया है ! ईपीएफ पर उपार्जित ब्याज कर-मुक्त है और इसे बिना भुगतान किए वापस लिया जा सकता है ! कर्मचारी अपनी सेवानिवृत्ति (Employee’s own Retirement)पर एकमुश्त राशि का लाभ उठाते हैं, जो कि अर्जित ब्याज में शामिल है ! व्यक्ति आधिकारिक पोर्टल पर पहुंचकर ईपीएफ इंडिया (Various of EPF India) की विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं ! ईपीएफ ऑनलाइन पोर्टल एक उपयोगकर्ता के अनुकूल मंच है कि सुनिश्चित करता है ! पारदर्शी, कुशल और चिंतामुक्त सेवाओं के प्रवाह बनाए रखने के लिए है !

ईपीएफ इंडिया योजना के क्या लाभ हैं

  • पूंजीगत प्रशंसा  –  पीएफ ऑनलाइन योजना ईपीएफ इंडिया के पास जमा राशि पर पूर्व-निर्धारित ब्याज प्रदान करती  है !   इसके अतिरिक्त, परिपक्वता पर दिए गए पुरस्कार कर्मचारियों के कोष में वृद्धि सुनिश्चित करते हैं ! और पूंजीगत प्रशंसा में तेजी लाते हैं !
  • रिटायरमेंट के लिए कॉर्पस – एक नियोक्ता के योगदान का लगभग 8.33% कर्मचारी पेंशन योजना (Employee pension scheme)की ओर निर्देशित है ! लंबे समय में, कर्मचारी भविष्य निधि (Employee provident Fund) की ओर जमा राशि एक स्वस्थ सेवानिवृत्ति कोष बनाने में मदद करती है ! इस तरह के कोष से सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय सुरक्षा और उनके लिए स्वतंत्रता की भावना का विस्तार होगा !
  • कर-बचत  – भारतीय आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत, कर्मचारी का अपने पीएफ खाते में योगदान कर छूट के लिए योग्य माना जाता है !  इसके अलावा, कर्मचारी भविष्य निधि योजना (Employees Provident Fund Scheme) के माध्यम से उत्पन्न आय को करों से मुक्त किया जाता है ! इस तरह की छूट का लाभ रु ! की सीमा तक लिया जा सकता है ! १.५ लाख !

कर्मचारी भविष्य निधि  योजना में लागू कर लाभ  सदस्यों को अधिक आय सुनिश्चित करते हैं !  यह लंबी अवधि में बचत और एक व्यक्ति की क्रय शक्ति में सुधार करता है !

  • आसान समयपूर्व वापसी –  EPF India के सदस्य आंशिक निकासी का लाभ पाने के हकदार हैं ! व्यक्ति अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने पीएफ खाते (Provident Fund Account) से धन निकाल सकते हैं जैसे उच्च शिक्षा का पीछा करना, घर बनाना ! शादी का खर्च वहन करना या चिकित्सा उपचार का लाभ उठाना !

यह भी जानें : Public Provident Fund Eligibility : PPF में मिलते है कई लाभ , पीपीएफ खाता खुलवाने के लिए ये योग्यता जरुरी

PPF calculator : 37.5 लाख निवेश पर 79 लाख मिलेगा ब्याज, ये सरकारी खाता बना देगा करोड़पति

Advertisement