Family Identity Card Haryana : बनवाये परिवार पहचान पत्र और ले बहुत सी योजनाओ का लाभ

Family Identity Card Haryana : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा परिवार पहचान पत्र हरियाणा परिवार पहचान पत्र ! हरियाणा ( Haryana ) में शुरू किया गया था इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया ( Family Identity Card Scheme ) अब बिल्कुल सुचारू है ! प्रत्येक परिवार को 14 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या दी जाती है ! मेरा परिवार मेरी पहचान पूरे परिवार को पहचान पत्र प्रदान करना है ! ये परिवार पहचान पत्र संयुक्त और अलग परिवारों के लिए तैयार होने जा रहे हैं ! हरियाणा परिवार पहचान थीम ( Haryana Fsamily Identity Theme ) के तहत उपयोग करने के लिए आपको किसी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है !

Family Identity Card Haryana

Family Identity Card Haryana

Family Identity Card Haryana

हरियाणा परिवार पहचान पत्र ( Family ID ) के लिए ऑनलाइन आवेदन मेरा परिवार पोर्टल पर स्वीकार किए जाते हैं ! आप इस पोर्टल ( Family Identity Card Scheme )` के माध्यम से अपने आईडी कार्ड सिटिंग रिसेप्शन के लिए आवेदन कर सकेंगे ! आप इस रिपोर्ट में आवेदन प्रक्रिया और अन्य विवरणों की गहराई से समझ प्राप्त करेंगे !

परिवार पहचान पत्र हरियाणा का उद्देश्य

आधार कार्ड ( Aadhar Card ) किसी व्यक्ति की पहचान दिखाता है, लेकिन अब यह व्यवस्था का एक अनिवार्य हिस्सा है कि सभी हरियाणा परिवारों को पहचान पत्र जारी किए जाएंगे ! इस पहचान पत्र के जरिए आप पूरे परिवार का डाटा प्राप्त कर सकेंगे ! इस कार्यक्रम ( Parivar Pahchan Patra Yojana ) के तहत 54 लाख परिवारों को कवर किया गया है ! यह प्रणाली केवल हरियाणा ( Haryana ) के लोगों के लिए उपयोगी है ! राज्य परिवार पहचान पत्र योजना के लिए 500 पंजीकरण केंद्र बाद में खोलने की योजना बना रहा है ! इस पद्धति के तहत आधार कार्ड का उपयोग करना अनिवार्य है !

Family Identity Card Haryana का उपयोग

इस सिस्टम के तहत सभी घरों से डाटा लिया जाएगा ! सभी उपलब्ध डेटा को परिवार के सदस्यों की उम्र और योग्यता के अनुसार पोर्टल पर जमा किया जाएगा ! इस प्रक्रिया के माध्यम से, आप सत्यापित करेंगे कि किस प्रतिभागी ने किस पद्धति का लाभ अर्जित किया है ! इस कार्यक्रम ( Parivar Pahchan Patra Yojana ) से अधिकारियों को! लाभार्थियों की पहचान करने में आसानी होगी ! इस तरह आवेदकों को योजनाओं का लाभ मिलेगा ! इस प्रणाली के लिए, सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी ! इसकी मदद से आप एक ही जगह बैठकर सारी जानकारी हासिल कर सकेंगे !

अगर किसी बदलाव या समस्या को ठीक करना है तो उसके लिए आपको किसी केंद्र में नहीं जाना चाहिए ! पोर्टल ( Portal ) स्वचालित रूप से आपके सभी विवरण जोड़ देगा और उन्हें अपलोड कर देगा ! हरियाणा ( Haryana ) में पुरानी पेंशन और अन्य सभी प्रकार के पेंशन लाभ केवल पारिवारिक पहचान पत्र के माध्यम से प्राप्त करना संभव है ! यदि किसी लड़की की शादी हो जाती है, तो लड़की का नाम पिता के परिवार पोर्टल ( Family Identity Card Scheme ) से हटाकर पति के परिवार में जोड़ दिया जाता है !

परिवार आईडी कार्ड हरियाणा परिवार आईडी कार्ड आवेदन पत्र

आवेदन स्थापित करने का अधिकार केवल सीएससी/सरल केंद्रों के संचालक के पास है ! कम शुल्क का भुगतान करके, आप परिवार पहचान पत्र योजना के लिए पंजीकरण करने के पात्र होंगे ! आइए जानते हैं परिवार पहचान पत्र हरियाणा ( Family Identity Card Haryana ) ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ! सबसे पहले आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !

मेरी पारिवारिक साइट meraparivar.haryana.gov.in उसके बाद संबंधित अधिकारी ऑपरेटर के लॉग इन पेज पर लॉग इन करेगा ! फिर वे आपसे आवश्यक दस्तावेज और विवरण लेंगे और एक ऑनलाइन परिवार पहचान पत्र योजना ( Family Identity Card Scheme ) आवेदन जमा करेंगे ! आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आवेदकों को भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन संख्या की रसीद दी जाती है ! आपका परिवार पहचान कार्ड ( Family Identity Card ) नंबर कुछ समय बाद स्थापित हो जाता है, और आप पहचान पत्र भी डाउनलोड कर पाएंगे !

हरियाणा परिवार आईडी कार्ड कैसे बदलें या अपडेट करें?

यह एक सीधी प्रक्रिया है ! अगर आपको अपना आईडी बनाने और अपना कार्ड ( Family ID Card ) प्राप्त करने के बाद कुछ बदलने की आवश्यकता है, तो इस प्रक्रिया से गुजरें ! आधिकारिक पोर्टल – meraparivar.haryana.gov.in पर जाएं ! अब “अपडेट फैमिली डिटेल्स” विकल्प पर क्लिक करें ! अब आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपके पास फैमिली आईडी ( Family ID ) है ! अगर यह सही नहीं है तो आपसे आधार के बारे में जानकारी मांगी जाएगी ! उसके बाद आप फैमिली आईडी ( Family Identity Card Scheme ) या आधार नंबर देकर इसे ऑनलाइन बदल सकते हैं !

यह भी पढ़े :- National Apprenticeship Promotion Scheme : प्रत्येक युवा को मिलेगा 1500 रूपए हर माह, ऐसे करे आवेदन

PM Jan Dhan Account : केंद्र सरकार बैंक खाते पर दे रही पूरे 10 हज़ार रुपये, आज ही खुलवा लें

LPG Booking Offer : एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग पर मिल रहा है 2700 रुपये का फायदा और कई लाभ, जल्दी करें