Kisan Credit Card Scheme Apply : किसान ऐसे उठा सकते हैं KCC का लाभ, जल्द करें ऑनलाइन आवेदन

Kisan Credit Card Scheme Apply : किसान ऐसे उठा सकते हैं KCC का लाभ, जल्द करें ऑनलाइन आवेदन | जैसा की आप सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों के साथ मिलकर देश के किसानों (Farmers) की हालत में सुधार लाने और उनके परेशानियों को हल करने के लिए कई तरह की बड़ी योजना (Farmers Schemes) की शुरूआत की है, जिसके लाभ से उनकी हर परेशानी का हल निकल पा रहा है! आज भी हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के तहत आने वाले किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के बारे में बताने जा रहे हैं! इसकी शुरूआत भी सरकार द्वारा किसानों को लोन (Farmers Loan) दिलाने के लिए की गई है!

किसान ऐसे उठा सकते हैं KCC का लाभ, जल्द करें ऑनलाइन आवेदन

Kisan Credit Card Scheme Apply

Kisan Credit Card Scheme Apply

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत लाभार्थी किसान (Beneficiary Farmers) इस क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के जरिए बिना किसी तरह की गारंटी के 3 लाख रुपये तक का खेती लोन (Agriculture Loan) ले सकते हैं! साथ ही सभी लाभार्थी किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के जरिए खेती से जुड़ी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए आसानी से लोन ले सकते हैं, जिससे उनको अब किसी भी साहूकारों पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं होगी! इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को केवल 4 फीसदी के ब्याज पर लोन मिल जाएगा! जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक देश भर में 9!74 करोड़ Kisan Credit Card के लिए आवेदन कर चुके हैं!

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता (Eligibility for Kisan Credit Card)

जो भी देश का लाभार्थी किसान (Beneficiary Farmers) सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के तहत लाभ पाने के लिए अपना किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाना चाहते हैं जान लें कि किसान (Farmers) भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए! किसान के पास खेती के लिए योग्य जमीन होनी चाहिए! इसके अलावा खेती और कृषि गतिविधियों में शामिल व्यक्ति Kisan Credit Card के लिए आवेदन कर सकते हैं!

आवेदकों की उम्र 18 से 75 साल के बीच होनी चाहिए! 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए सह-आवेदक होना जरूरी है! साथ ही किरायेदार किसान, मौखिक पट्टे और खेती के लिए योग्य जमीन के साझा कर्ता, खुद सहायता समूह या संयुक्त देयता समूह, जो शेयरधारक या किरायेदार किसानों द्वारा गठित हैं किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के लिए आवेदन कर सकते हैं!

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए दस्तावेज (Documents for Kisan Credit Card)

  • आवेदक का आधार कार्ड (Applicant’s Aadhar Card)
  • किसान भारतीय निवासी होना चाहिए (Farmer Must Be Resident of Indian)
  • जमीन की नकल (Land Copy)
  • पैन कार्ड (PAN Card)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application For Kisan Credit Card)

जो भी देश का लाभार्थी किसान (Beneficiary Farmer) सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के तहत लाभ पाने के लिए अपना किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उनको सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाना होगा! इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा! होम पेज पर आपको मेन्यू में Download KCC Form के विकल्प पर क्लिक करना है!

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा! इसके बाद आपके सामने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) ऑनलाइन आवेदन फॉर्म PDF फॉर्मेट में खुल जायेगा! अब आपको दाएं और दिए गए लिंक पर क्लिक करके आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा! किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के बाद आपको उनमे सभी जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी! इसके बाद आप आवेदन पत्र के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अटैच कर दें!

KCC Loan आवेदन पत्र में अपने द्वारा दर्ज सभी जानकारी की अच्छी तरह से जांच करने के बाद अपने पास के किसी Bank ब्रांच में जमा कराना होगा! बैंक द्वारा आवेदन पत्र में आपके द्वारा दर्ज जानकारी की वेरिफिकेशन के 14 दिन के अंदर-अंदर पीएम किसान सम्मान योजना (PM Kisna Samman Nidhi) के लाभार्थी को केसीसी लोन कार्ड (Kisan Credit Card) उपलब्ध करा दिया जाएगा !

Also Read – Check LPG Gas Cylinder Price Online : LPG कीमत फिर बढ़ी , जानें आज कितने में मिलेगा सिलेंडर

How To Link Aadhar With EPF Account : आधार कार्ड को EPF अकाउंट से लिंक कैसे करे, जानिए यहाँ

SBI Saral Pension Plan : SBI लेकर आया है रिटायरमेंट सैलरी स्कीम, हर महीने मिलेगा पैसा

EPFO Members Good News : अब नौकरी बदलने पर अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा EPF अकॉउंट, जानिए कैसे