PM Fasal Bima Scheme Apply : प्राकृतिक आपदाओं के लिए किसानों को मिलेगा योजना का लाभ, करें अप्लाई

PM Fasal Bima Scheme Apply : प्राकृतिक आपदाओं के लिए किसानों को मिलेगा योजना का लाभ | जैसा की सभी जानते हैं कि प्राकृतिक आपदाएं कभी बता कर नहीं आती, लेकिन जब भी आती हैं किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचाती हैं, जिसकी वजह से किसानों (Farmers) को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है! इन्हीं आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान के चलते किसानों की आर्थिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है! इन परेशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) की शुरूआत की है! इस योजना के जरिए किसानों (Crop Insurance) को किसी तरह की आपदा के चलते हुए फसल के नुकसान पर बीमा कवर (Insurance Cover) दिया जाएगा!

PM Fasal Bima Scheme Apply : प्राकृतिक आपदाओं के लिए किसानों को मिलेगा योजना का लाभ

PM Fasal Bima Scheme Apply

PM Fasal Bima Scheme Apply

आज हम आपको सरकार की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) के बारे में बताने जा रहे हैं! भारतीय कृषि बीमा कम्पनी (LIC) द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) के तहत किसानों के फसलों के नुकसान की स्थिति में बीमा की राशि (Insurance Payment) सीधे उनके बैंक खाते (Bank Account) में ट्रांसफर कर दी जाती है!

पीएम फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत देश के किसी भी किसान द्वारा बीमा का लाभ लिया जा सकता है! इस योजना के सफल काम के लिए केंद्र सरकार द्वारा 8800 करोड़ रुपए खर्च किए गए है! पीएम फसल बीमा योजना (Crop Insurance Scheme) के तहत किसानों को खरीफ की फसल पर 2%, जबकि रबी की फसल पर 1.5% की दर से बीमा की राशि का भुगतान किया जाता है!

फसल बीमा योजना के लिए पात्रता (Eligibility for Crop Insurance Scheme)

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी फसक बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) के तहत जो भी लाभार्थी किसान (Beneficiary Farmers) आवेदन करना चाहते हैं वो सभी जान लें कि इस योजना के तहत देश के सभी किसान (Farmers) ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते है! वो किसान जो पहले ही किसी भी तरह की फसल बीमा योजना (Crop Insurance Scheme) का लाभ ले रहे हैं वो इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं! साथ ही किसान के पास खुद की खेती के लिए जमीन और बटाईदार होने की स्थिति में भी फसल का बीमा (Crop Insurance) करा के लाभ पा सकते हैं!

फसल बीमा योजना के लिए दस्तावेज (Documents for Crop Insurance Scheme)

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • राशन कार्ड (Ration Card)
  • बैंक खाते की जानकारी (Bank Account Information)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)
  • फसल के सीजन की तारीख (Harvest Season Date)
  • खेत का खाता नंबर /खसरा नंबर के पेपर (Farm Account Number / Khasra Number Paper)
  • किसान का एड्रेस प्रूफ (ड्राइविंग लाइसेंस ,पासपोट, वोटर ID कार्ड)
  • अगर खेत किराये पर लेकर खेती की गयी है तो खेत के मालिक के साथ इकरार की फोटो कॉपी

फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application for Crop Insurance Scheme)

देश के जो भी लाभार्थी किसान (Beneficiary Farmer) सरकार की पीएम फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन सभी आवेदको को सबसे पहले आपको कृषि एवं कल्याण विभाग (Agriculture and Welfare Department) की आधिकारिक वेबसाइट (pmfby.gov.in) पर जाना होगा! इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा!

होम पेज पर आपको Register के बटन पर क्लिक कर देना है! इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा! इस पेज पर आपसे कुछ जानकारी का विवरण मांगा जायेगा! आपको सभी पूछी गयी जानकारियों को दर्ज करके Create के बटन पर क्लिक कर देना है! अब आपको अपने Login ID औ Password की मदद से वेबसाइट में लॉगिन कर लेना है! अब आपको अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड की मदद से वेबसाइट में लॉगिन कर लेना है!

अब आपके सामने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Scheme) की फॉर्म खुल जाएगा! इस आवेदन फॉर्म में आपको सभी पूछी गयी जानकारियों को दर्ज करके सभी दस्तावेजों को अटैच करके अपलोड कर देना है! सभी दर्ज की गई जानकारी को अच्छे से देख लें और Submit के बटन पर क्लिक कर दे! इस तरह आपकी फसल बीमा योजना (PM Crop Insurance Scheme) के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी!

Also Read – How To Link Aadhar With EPF Account : आधार कार्ड को EPF अकाउंट से लिंक कैसे करे, जानिए यहाँ

LIC Pension Yojana : बस एक बार प्रीमियम का भुगतान करें और जीवन भर मिलेगी पेंशन, जानिए क्या है योजना

Employee Pension 2021 : बढ़ेगी पेंशन की रकम अब मिलेगी 20 हजार रुपये के बेसिक पर मिलेंगे, 8571 रूपए

How to Open PNB PPF Account : ऐसे खुलें अपना PPF खाता , यह है ऑनलाइन प्रोसेस