Indira Awas Yojana Form : ऐसे भरें इंदिरा आवास योजना में फॉर्म , केवल 21 दिनों में मिलेगा स्वयं का घर

Indira Awas Yojana Form : केंद्र सरकार ने इंदिरा आवास योजना ( Indira Awas Yojana ) के तहत अब लोगो को साल 2022 तक स्वयं का पक्का मकान उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है ! 2015 में शुरू किया गया प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) सामाजिक कल्याण कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण गरीबों के साथ-साथ शहरी गरीबों को किफायती आवास प्रदान करना है ! इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Housing Scheme  ) के तहत, लाभार्थियों कोविभिन्न अन्य लाभों के साथ 20 वर्षों के लिए गृह ऋण पर 6.5% तक की अग्रिम ब्याज सब्सिडी () मिलेगी ! वर्तमान समय में इंदिरा आवास योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के नाम से जाना जाता है !

Indira Awas Yojana Form

Indira Awas Yojana Form
Indira Awas Yojana Form

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )अभी भी सक्रिय है ! वे सभी जो पीएमएवाई योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं, लेकिन अभी तक इसका लाभ नहीं उठाया है, अभी भी प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करके योजना ( Indira Awas Yojana ) से लाभान्वित होने का समय है ! EWS / LIG आय समूह के अंतर्गत आने वाले परिवारों के लिए PMAY योजना ( PM Housing Scheme  ) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है ! हालांकि, मध्य आय समूह I और II के अंतर्गत आने वाले परिवारों के लिए, PMAY CLSS के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 है !

PMAY आवेदन पत्र ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, लोगों को इन चरणों का पालन करने की आवश्यकता है:

  •  https://pmaymis.gov.in/ पर PMAY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं !
  •  ‘ नागरिक मूल्यांकन ‘ ड्रॉप-डाउन मेनू के तहत , ‘ अन्य 3 घटकों के तहत लाभ ‘ विकल्प चुनें !
  • अपना आधार ’या ‘ वर्चुअल आईडी ’ और per आधार के अनुसार नाम ’दर्ज करें ! ( Indira Awas Yojana )
  • आपको एक नए पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहां आपको पीएमएवाई आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरना होगा !
  • अस्वीकरण चेकबॉक्स पर क्लिक करें, कैप्चा दर्ज करें और ‘ सहेजें ‘ बटन पर क्लिक करें ! ( PM Housing Scheme  )

पीएमएवाई ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की सामग्री

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है ! फॉर्म भरते समय, आवेदकों को निम्नलिखित विवरण भरने की आवश्यकता होती है: ( PM Housing Scheme  )

  1. राज्य का नाम
  2. जिला का नाम
  3. शहर का नाम
  4. अपनी व्यक्तिगत जानकरी
  5. स्थाई पता
  6. मोबाइल नंबर
  7. Aadhaar / Virtual ID No.
  8. BPL कार्ड नंबर (यदि लागू हो)
  9. PMAY ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने पर महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश ( Indira Awas Yojana )

मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर या पंजीकृत कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में उपलब्ध प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) आवेदन फॉर्म भरें ! इन दोनों के अलावा अन्य प्लेटफॉर्म PMAY पंजीकरणों को स्वीकार करने के लिए अधिकृत नहीं हैं ! ( Indira Awas Yojana )
ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक सभी दस्तावेजों को तैयार रखें !  आवेदन पत्र पर गलत जानकारी सबमिट करने से सभी विवरण सही-सही भरें, अस्वीकृति हो सकती है PMAY योजना ( PM Housing Scheme  ) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधार संख्या अनिवार्य है ! आधार कार्ड के बिना व्यक्ति अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ! अपने निकटतम सीएससी का पता लगाने के लिए यहां क्लिक करें !

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Application Form : ऐसे करे उज्ज्वला योजना में आवेदन , ये है पूरी प्रक्रिया

Apply For Ration card online : राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Form Online : ऐसे ऑनलाइन खोले अपना जन धन खाता , ये है ऑनलाइन प्रक्रिया

Kisan Credit Card KCC Benefits : किसान क्रेडिट कार्ड में मिलेंगे 50 हजार रुपए , किसान ऐसे ले लाभ

Advertisement