Indira Awas Yojana IAY List 2020-21 : इंदिरा आवास योजना की तीसरी सूची जारी, अपना नाम इस तरह देखें

Indira Awas Yojana IAY List 2020-21 : इंदिरा आवास योजना नई सूची 2020: इंदिरा गांधी आवास योजना (Indira Awas Yojana) अब ग्रामीण विभाग द्वारा प्रकाशित की गई है! इस प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत कई लोगों ने पंजीकरण कराया है! अब उन नागरिकों के लिए एक ऑनलाइन साइट शुरू की गई है! हम आपको बताने जा रहे हैं कि इंदिरा गांधी आवास योजना (PM Awas Yojana) की सूची कैसे देखें ! हम आपको इस योजना के लाभों के बारे में भी बताएंगे! इस योजना के लिए आवेदन करने वाले नागरिक (Indira Awas Yojana IAY Lis)! वे अब इंदिरा आवास योजना सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

Indira Awas Yojana IAY List 2020-21 : इंदिरा आवास योजना की तीसरी सूची जारी, अपना नाम इस तरह देखें

Indira Awas Yojana IAY List 2020-21
Indira Awas Yojana IAY List 2020-21

इंदिरा आवास योजना (Indira Awas Yojana) सूची में आपका नाम जाँचने के लिए चरण दर चरण प्रक्रिया साझा कर रहे हैं। यहां बताई गई प्रक्रिया भारत के सभी राज्यों और जिलों के लिए मान्य है । कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप बिहार, उत्तर प्रदेश (यूपी), राजस्थान या भारत के किसी अन्य राज्य से हैं, इस प्रक्रिया का पालन करके आप देख सकते हैं कि आपका नाम इंदिरा आवास योजना (Indira Awas Yojana) में मौजूद है या नहीं। चलिए अभी शुरू करते हैं।

अब बीपीएल परिवारों के लिए इस प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का लाभ उठाना आसान हो जाएगा! ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर कोई भी योजना के तहत आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) देख सकता है! योजना के बारे में जानकारी के लिए, आपको कहीं भी खोज करने की आवश्यकता नहीं होगी! और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार की योजना (सभी को पक्के मकान उपलब्ध कराएगी! पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थी)! सूची के तहत अपना नाम जांचने के लिए योजना और प्रक्रिया के बारे में अधिक जानें।

इंदिरा गांधी आवास योजना सूची में अपना नाम कैसे देखें!

अब प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के लिए आवेदन करने वालों के लिए एक ऑनलाइन साइट शुरू की गई है! यह सूची इंदिरा गांधी आवास योजना (Indira Awas Yojana) केवल ऑनलाइन प्रकाशित की जाती है! यदि आप सूची में अपना नाम इंदिरा गांधी आवास योजना (Indira Awas Yojana) देखना चाहते हैं! फिर आपको इन चरणों का पालन करने की आवश्यकता है!

ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के पोर्टल पर जाएँ

अब होमपेज पर सबसे नीचे the होल्डर स्टेकहोल्डर ’पर क्लिक करें और फिर आपको IAY / PMAYG लाभार्थी सूची का चयन करने की आवश्यकता है!
अब एक नया पेज आपको भेजा जाएगा, जहां आपको अपना पंजीकरण नंबर डालना होगा!
एक बार जब आप अपना पंजीकरण नंबर जमा करते हैं ! तो आपके डिवाइस स्क्रीन पर लाभार्थियों की एक सूची दिखाई देगी!
अगर किसी व्यक्ति के पास पंजीकरण नहीं है, तो उसे ‘नो एडवांस सर्च’ विकल्प चुनना होगा! और आवश्यक बारीकियों को भरना होगा!
उपरोक्त चरणों का पालन करके, लाभार्थी इंदिरा गांधी आवास योजना (Indira Awas Yojana) सूची में अपना नाम देख सकते हैं!

इंदिरा गांधी आवास योजना का उद्देश्य

स्वच्छ भारत अभियान इंदिरा गांधी आवास योजना (Indira Awas Yojana) के तहत, ग्रामीणों या मनरेगा के सहयोग से, व्यक्तियों को एक शौचालय के लिए लगभग 12,000 दिए जाएंगे! पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत सभी तकनीकी सहायता के माध्यम से ! वित्तीय सहायता के अलावा, व्यक्तियों को घरों के निर्माण के लिए तकनीकी सहायता प्रदान की जाएगी!

सरकार इस नंबर को लाभार्थियों के बैंक खातों में आवंटित करेगी! राशि प्राप्त करने के लिए, प्राप्तकर्ता को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना होगा! योजना का मुख्य लक्ष्य इंदिरा गांधी आवास योजना (Indira Awas Yojana) पक्के मकानों वाले आर्थिक रूप से वंचित परिवारों का समर्थन करना है! बहुत से लोग जिनके पास रहने के लिए एक स्थिर घर भी नहीं है! उन सभी के पास अब सरकार निर्मित मकान होंगे ! कोई भी घर इंदिरा गांधी आवास योजना (Indira Awas Yojana) जो गरीबी रेखा से नीचे है, या वे एससी / एसटी वर्ग से हैं ! यह योजना उन्हें एक बड़ा लाभ देने वाली है!

यह भी जानें : Post Office Great Offers : डाकघर महान प्रस्ताव इस योजना में हर महीने 100 रुपये का निवेश करें, और पांच साल बाद 21 लाख रुपये प्राप्त करें।

Post Office RD Calculator : डाकघर आरडी कैलकुलेटर मैच्योरिटी पर 69,697 रुपये प्राप्त करने के लिए प्रति माह 1,000 रुपये का निवेश करें

Advertisement