KCC Application Form : KCC के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू , किसान ऐसे भरें अपना फॉर्म

KCC Application Form : केंद्र सरकार ने किसानों ( Farmer ) की आय को दोगुना करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू की हैं ! सरकार इन योजनाओं के माध्यम से किसानों को उच्च आय और सुखी जीवन प्रदान करना चाहती है ! केंद्र सरकार ने इस उद्देश्य के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Scheme ) को पुनर्जीवित किया है ! किसानों की यह योजना पहले बंद कर दी गई थी, लेकिन केंद्र सरकार ने अब इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( KCC Yojana ) को फिर से शुरू कर दिया है! अब सभी किसान बनवा सकते हैं अपना किसान क्रेडिट कार्ड! आज अपने इस लेख में हम आपको केंद्र सरकार की इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में जानकारी देंगे ! इसके साथ ही हम किसानों को यह भी बताएंगे कि वे अपने किसान क्रेडिट कार्ड  ( Kisan Credit Card ) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं !

KCC Application Form

KCC Application Form

KCC Application Form

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Scheme ) किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी योजना है ! केंद्र सरकार की इस योजना के तहत किसान अपना किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) बनवाकर योजना का लाभ उठा सकते हैं ! जो किसान ( Farmer ) इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना में अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं, उन्हें इस योजना में केसीसी के लिए आवेदन करना होगा ! उसके बाद ही वे इस योजना (KCC Yojana )  के तहत मिलने वाले लाभों का लाभ उठा सकते हैं !

केंद्र सरकार की इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card ) में किसान अपना किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी योजना) बनवाकर बैंक से कम ब्याज दर पर कृषि के लिए ऋण ले सकते हैं! उसके बाद, किसान अपनी खेती को उन्नत करने के लिए अपने पास के सूदखोरों से ऋण लेते हैं ! वे सूदखोर किसानों ( Farmer ) से इस ऋण पर उच्च ब्याज दर वसूलते हैं ! और अगर किसान कर्ज लौटाने में देरी करते हैं तो ये सूदखोर किसानों की जमीन पर कब्जा कर लेते हैं ! ऐसे में केंद्र सरकार की यह किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी योजना है !

किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर कोई किसान अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का इच्छुक है ! तो उसे इस योजना (केसीसी योजना) में आवेदन करना होगा! किसानों को अपने किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card )  के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

Advertising
Advertising
  • किसान का आधार कार्डपरिचय पत्र
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना का पूर्ण रूप से भरा हुआ आवेदन पत्र
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • भूमि की स्वीकृति
  • जमीन की खसरा कॉपी
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक

इच्छुक किसान को अपना किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) प्राप्त करने के लिए उपरोक्त दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ! इन दस्तावेजों के बिना किसान का किसान क्रेडिट कार्ड (KCC ) आवेदन रद्द हो जाएगा!

आवेदन कैसे करें (Kisan Credit Card Online Form)

जो किसान केंद्र सरकार की इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Scheme ) के तहत ऑनलाइन आवेदन करके अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं ! वे निम्नलिखित चरणों में आवेदन करके आसानी से अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं!

  • सबसे पहले किसानों को उस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! वे किस बैंक से अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं !
  • अब किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) का आवेदन फॉर्म बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा !
  • इसके बाद किसान इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों को साफ-सुथरे अक्षरों में भरें !
  • और अब इस आवेदन पत्र को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ संलग्न करें और इसे नजदीकी बैंक शाखा में जमा करें!
  • इसके बाद किसान द्वारा दी गई जानकारी और दस्तावेजों की बैंक अधिकारी द्वारा जांच की जाएगी! (केसीसी योजना)
  • सभी दस्तावेज सही होने पर अगले सात दिनों में किसानों ( Farmer ) को यह किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा !

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें (KCC Application Form)

अगर आप एक किसान  ( Farmer ) हैं और आप अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनाना चाहते हैं ! तो आप भी इस योजना (KCC Yojana ) में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Scheme ) में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए किसान को अपने नजदीकी बैंक से संपर्क करना होगा ! किसान बैंक से संपर्क करके आसानी से अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं ! और किसान इस किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के माध्यम से आसानी से कृषि ऋण भी ले सकते हैं !