KCC Interest Rate : केवल 4 प्रतिशत ब्याज पर 5 लाख रुपये तक केसीसी ऋण प्राप्त करें; पीएम किसान खाताधारक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

KCC Interest Rate : किसान क्रेडिट कार्ड नई ब्याज दर (Kisan Credit Card New Interest Rate) किसानों (Farmers) को अल्पकालिक ऋण प्रदान करने के उद्देश्य से वर्ष 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme) शुरू की गई थी ! कोरोना संकट के बीच , सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड पर एक नई ब्याज दर (Kisan Credit Card New Interest Rate) की घोषणा की है !

KCC Interest Rate : केवल 4 प्रतिशत ब्याज पर 5 लाख रुपये तक केसीसी ऋण प्राप्त करें; पीएम किसान खाताधारक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

KCC Interest Rate
KCC Interest Rate

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pradhan Mantri Narendra Modi ) ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में पीएम किसान योजना  (PM Kisan Yojana) के तहत सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme) के वितरण के लिए एक अभियान शुरू किया है ! इस पहल के तहत, देश भर में पीएम किसान (PM Kisan) के 25 लाख से अधिक लाभार्थियों को केसीसी योजना (KCC Scheme) वितरित की गई है ! और किसानों (Farmers)  को इस किसान क्रेडिट कार्ड पर एक नई ब्याज दर (Kisan Credit Card New Interest Rate) का लाभ प्रदान करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 2,000 से अधिक बैंक शाखाओं को सौंपा गया है !

किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर 

किसान क्रेडिट कार्ड पर एक नई ब्याज दर (Kisan Credit Card New Interest Rate) के तहत ऋण के लिए, किसानों (Farmers)  को एक वर्ष के लिए या भुगतान की तारीख (जो भी पहले हो) तक 7% प्रति वर्ष की दर से सरल ब्याज के साथ ऋण का भुगतान करना होता है ! देय तिथि के कारण भुगतान नहीं करने पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड नई ब्याज दर (Kisan Credit Card New Interest Rate) की दर से ब्याज का भुगतान करना होगा ! हालांकि, यदि आप देय तिथि तक भुगतान करने में असमर्थ हैं, तो चामी में ब्याज कम हो जाएगा ! सभी प्रकार के केसीसी ऋण फसल और क्षेत्र के लिए कृषि बीमा प्रदान करते हैं ! केसीसी (KCC) में शेष राशि को बचत बैंक दर पर ब्याज मिलता है !

यदि आप अपना ऋण एक वर्ष के भीतर चुकाते हैं, तो ब्याज दर में 3% की छूट है ! 2 प्रतिशत सब्सिडी (Subsidy) मिलती है ! इस तरह किसानों (Farmers) को 5 प्रतिशत की छूट मिलती है ! कुल मिलाकर, आपको कार्ड में 4 प्रतिशत ब्याज देना होगा ! 3 लाख रुपये तक के ऋण पर 2 प्रतिशत की दर से ब्याज में छूट मिलती है !

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए इन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा ! जिसमें वोटर आईडी , पैन कार्ड , पासपोर्ट , आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस ! इनमें से कोई भी दस्तावेज डाला जा सकता है ! इसके साथ ही पते के सत्यापन के लिए आप आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग कर सकते हैं !

केसीसी ऑनलाइन आवेदन (KCC Interest Rate )

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card )  की वैधता पांच साल है ! बिना किसी गारंटी के 1.6 लाख रुपये तक के जमानतदार ऋण प्राप्त कर सकते हैं ! और सभी केसीसी (KCC) ऋण फसल बीमा योजना (Crop Insurance Policy) के अंतर्गत आते हैं ! जीओआई 2.5 करोड़ नए किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card )  जारी करने जा रहा है और इसलिए उन छोटे किसानों (Farmers) को जिनके पास पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) है, उन्हें तुरंत केसीसी (KCC) के लिए आवेदन करना चाहिए !

यहां किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए चरण-दर-चरण गाइड है

1] प्रधानमंत्री किसान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की आधिकारिक साइट पर जाएं – pmkisan.gov.in;
2] किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड करें;
3] किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म को अपनी जमीन के दस्तावेज, फसल के विवरण आदि के साथ भरें!
4] घोषणा पत्र दें कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई अन्य किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनाया है ! और
5] आवेदन जमा करें, जिसके बाद आपको संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड मिलेगा !

किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme) किसी भी सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आरआरबी) से प्राप्त किया जा सकता है ! यह कार्ड एसबीआई, बीओआई और आईडीबीआई बैंक या नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से भी लिया जा सकता है जो रुपे केसीसी (KCC) जारी करता है !

यह भी जानें : Kisan Credit Card (KCC) Yojana : 3 लाख रुपये तक का ऋण 4% ब्याज, किसानों को किसान कार्ड प्रदान करता है, देखे यहाँ

janani Suraksha Yojana Benefits : इस योजना के तहत मिल रही है महिलाओ को 6 हजार की आर्थिक सहायता, देखे इसके क्या लाभ है

Advertisement