Kisan Credit Card Check Status : किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को मिलेगा लाभ, जानिए कैसे पूरी जानकारी

Kisan Credit Card Check Status – केसीसी ( Kisan Credit Card ) के लिए आवेदन करना आसान । किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( KCC Scheme ) में भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा भारत के किसानों को किसान ( Farmer ) क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए शुरू की गई एक किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) है। यह मॉडल योजना राष्ट्रीय कृषि ( Agriculture ) और ग्रामीण विकास बैंक द्वारा सिफारिशों पर तैयार की गई थी | जानिए योजना की पूरी जानकारी आगे पढ़े |

Kisan Credit Card Check Status

Kisan Credit Card Check Status 

Kisan Credit Card Check Status

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) से देश भर के किसान ( Farmer ) भाइयों को आसानी से मिलेगा लोन | इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( KCC Scheme ) में किसानों को उनकी उत्पादन ऋण आवश्यकताओं ( Agriculture ) को पूरा करने के लिए समय पर और पर्याप्त ऋण प्रदान करने के अलावा, सरलीकृत प्रक्रिया के माध्यम से आकस्मिक खर्चों और सहायक गतिविधियों से संबंधित खर्चों को पूरा करने के लिए उधारकर्ताओं को जब भी आवश्यकता हो ऋण प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करना।

Kisan Credit Card Loan Scheme –

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) को अब प्रधानमंत्री किसान ( Farmer ) सम्मान निधि योजना से जोड़ दिया गया है। किसान केसीसी ( KCC Scheme ) से 4% ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं। अब पीएम किसान लाभार्थियों के लिए केसीसी योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) के लिए आवेदन करना भी आसान हो गया है।

Objective of Kisan Credit Card Scheme –

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) भारत सरकार की एक केसीसी योजना ( KCC Scheme ) है, जो किसानों को समय पर ऋण उपलब्ध कराती है। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना 1998 में किसानों ( Farmer ) को अल्पकालिक औपचारिक ऋण प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी और नाबार्ड ( राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक ) द्वारा बनाई गई थी।

Advertising
Advertising

KCC Interest Rate and Tenure –

इसके अलावा, केसीसी योजना ( KCC Scheme ) की मदद से, किसानों को बैंकों द्वारा दिए जाने वाले नियमित ऋणों की उच्च ब्याज दरों से छूट दी जाती है क्योंकि केसीसी के लिए ब्याज दर 2% से कम और औसत 4% से शुरू होती है। इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) की सहायता से किसान ( Farmer ) अपनी फसल की कटाई की अवधि के आधार पर अपना ऋण चुका सकते हैं जिसके लिए ऋण दिया गया था।

Benefits of Kisan Credit Card –

किसान क्रेडिट कार्ड  योजना 1998 में किसानों को उनकी होल्डिंग के आधार पर बैंकों द्वारा समान रूप से अपनाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) जारी करने के लिए शुरू की गई थी, ताकि किसान ( Farmer ) उनका उपयोग बीज, उर्वरक, कीटनाशक जैसे कृषि ( Agriculture ) आदानों को आसानी से खरीदने के लिए कर सकें। आदि और अपनी उत्पादन आवश्यकताओं के लिए नकद आहरित करते हैं।

  • किसानों को फसल के बाद के खर्चों के साथ-साथ कृषि और अन्य संबद्ध गतिविधियों की उनकी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए क्रेडिट दिया जाता है।
  • डेयरी पशु, पंप सेट आदि जैसी कृषि आवश्यकताओं के लिए निवेश ऋण।
  • किसान 3 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं और उपज विपणन ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्थायी विकलांगता या मृत्यु के मामले में केसीसी (Kisan Credit Card ) योजना धारकों के लिए 50,000 रुपये तक का बीमा कवरेज। अन्य जोखिमों के मामले में 25,000 रुपये का कवर दिया जाता है।
  • पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के अलावा स्मार्ट कार्ड और डेबिट कार्ड के साथ आकर्षक ब्याज दर के साथ बचत खाता जारी किया जाएगा।
  • लचीले पुनर्भुगतान विकल्प और परेशानी मुक्त वितरण प्रक्रिया।
  • सभी कृषि और सहायक आवश्यकताओं के लिए एकल ऋण सुविधा/सावधि ऋण।
  • उर्वरकों, बीजों आदि की खरीद में सहायता के साथ-साथ व्यापारियों / डीलरों से नकद छूट प्राप्त करने में।
  • क्रेडिट 3 साल तक की अवधि के लिए उपलब्ध है और फसल का मौसम खत्म होने के बाद पुनर्भुगतान किया जा सकता है।
  • 1.60 लाख रुपये तक के ऋण के लिए किसी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होगी।

Features of Kisan Credit Card –

केसीसी योजना ( KCC Scheme ) यह सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गई थी कि कृषि ( Agriculture ) मत्स्य पालन और पशुपालन क्षेत्र में किसानों ( Farmer ) की ऋण आवश्यकताओं को पूरा किया जा रहा है। यह किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) उन्हें अल्पकालिक ऋण प्राप्त करने में मदद करके और उन्हें उपकरण खरीदने और उनके अन्य खर्चों के लिए भी एक किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) सीमा प्रदान करके किया गया था।

यह भी जानें :- 

PM Kusum Scheme Check Status : फ्री सोलर पैनल के लिए अभी करें आवेदन, जानिए कैसे

PM Kaushal Vikas Yojana : युवा कैसे लें पाएंगे योजना का लाभ, जानिए

>