Kisan Credit Card Latest Update : अब किसानों को सीधे खातें में मिलेंगे 3 लाख रुपए, देखें KCC स्कीम

Kisan Credit Card Latest Update : किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना भारत सरकार की एक योजना है जो किसानों को समय पर ऋण उपलब्ध कराती है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( KCC Scheme ) 1998 में किसानों को अल्पकालिक औपचारिक ऋण प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी और नाबार्ड (राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक) द्वारा बनाई गई थी।

Kisan Credit Card Latest Update

Kisan Credit Card Latest Update

KCC Kisan Credit Card Latest Update

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना यह सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गई थी कि कृषि, मत्स्य पालन और पशुपालन क्षेत्र में किसानों की ऋण आवश्यकताओं को पूरा किया जा रहा है। यह उन्हें अल्पकालिक ( KCC Scheme ) ऋण प्राप्त करने में मदद करके और उन्हें उपकरण खरीदने और उनके अन्य खर्चों के लिए भी एक क्रेडिट सीमा प्रदान करके किया गया था।

इसके अलावा, किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) की मदद से, किसानों को बैंकों द्वारा दिए जाने वाले नियमित ऋणों की उच्च ब्याज दरों से छूट दी जाती है क्योंकि केसीसी के लिए ब्याज दर 2% से कम और औसत 4% से शुरू होती है। इस केसीसी योजना ( KCC Scheme ) की सहायता से किसान अपनी फसल की कटाई की अवधि के आधार पर अपना केसीसी लोन ( KCC Loan ) चुका सकते हैं जिसके लिए ऋण दिया गया था।

KCC Loan Scheme के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षरित आवेदन पत्र।
  2. पहचान प्रमाण
  3. एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट की कॉपी
  4. भूमि दस्तावेज।
  5. आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो।
  6. जारीकर्ता बैंक द्वारा अनुरोधित सुरक्षा पीडीसी जैसे अन्य दस्तावेज।

Kisan Credit Card के लिए आवेदन प्रक्रिया

Kisan Credit Card के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी की जा सकती है।

Advertising
Advertising
  • किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना के लिए आप जिस बैंक के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसकी वेबसाइट पर जाएं ।
  • विकल्पों की सूची में से किसान क्रेडिट कार्ड चुनें ।
  • ‘लागू करें’ के विकल्प पर क्लिक करने पर वेबसाइट आपको आवेदन पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित कर देगी ।
  • आवश्यक विवरण के साथ फॉर्म भरें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें ।
  • ऐसा करने पर, एक आवेदन संदर्भ संख्या भेजी जाएगी ।
  • यदि आप पात्र हैं, तो बैंक 3-4 कार्य दिवसों के भीतर आगे की प्रक्रिया के लिए आपसे संपर्क करेगा ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) को भारत सरकार ने लॉन्च किया था और इस योजना के तहत, सभी किसान अपनी आय सहायता के रूप में हर साल 6,000 रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं। इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) को भारत के 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान क्यूरेट और घोषित किया गया था

Kisan Credit Card

बजट 2020 जारी होने के बाद, सरकार अब यह सुनिश्चित कर रही है कि हमारे देश के सभी किसानों के लिए संस्थागत केसीसी लोन ( KCC Loan ) अधिक सुलभ हो। यह किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( KCC Scheme ) और पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) को एक साथ लाकर किया जा रहा है। किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी लाभार्थी अब किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) प्राप्त कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana Beneficiary Update : किसान आज ही निपटा ले यह काम , तभी मिलेगी 12वीं किस्त