Kisan Credit Card Online Application Form : किसान क्रेडिट कार्ड के लिए नए आवेदन शुरू , अब किसान ऑनलाइन कर सकते है आवेदन

Kisan Credit Card Online Application Form : केंद्र सरकार ने किसानों ( Farmer ) की आय को दुगुना करने के लिए के प्रकार की योजनाओं की शुरुआत की है ! सरकार इन योजनाओं के माध्यम से किसानों को उच्च आय और खुशहाल जीवन प्रदान करना चाहती है ! केंद्र सरकार ने इसी उद्देश्य से किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) को पुनर्जीवित किया है ! किसानों की इस योजना को पूर्व में बंद कर दिया गया था किन्तु केंद्र सरकार ने अब इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( KCC Scheme ) को पुन: शुरू कर दिया है ! अब सभी किसान अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है ! आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको केंद्र सरकार की इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना की जानकारी देंगे ! साथ ही किसानों को यह भी बताएँगे की वे किस प्रकार ऑनलाइन अपने किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लिए आवेदन कर सकते है !

Kisan Credit Card Online Application Form

Kisan Credit Card Online Application Form
Kisan Credit Card Online Application Form

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी योजना है केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत किसान अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवा कर योजना का लाभ ले सकते है ! वे किसान ( Farmer ) जो इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना में अपना किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) बनवाना चाहते है उन्हें इस योजना में KCC के लिए आवेदन करना होगा ! उसके बाद ही वे इस योजना ( KCC Scheme ) के अंतर्गत मिलने वाले लाभों का फायदा ले सकते है !

केंद्र सरकार की इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) में किसान अपना किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC Scheme ) बनवा कर बैंक से कम ब्याजदर में खेती के लिए लोन ले सकते है ! के बाद किसान ( Farmer ) अपनी खेती को उन्नत बनाने के लिए अपने नजदीकी सूदखोरों से लोन ले लेते है ! वे सूदखोर किसानों से इस लोन पर उच्च दर से ब्याजदर वसूलते है ! और यदि किसान लोन वापस लौटाने में देरी करते है तो ये सूदखोर किसानों की जमीं पर कब्ज़ा कर लेते है ! ऐसे में केंद्र सरकार की यह किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना किसानों के लिए बहुत लाभकारी योजना है !

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज

यदि कोई किसान ( Farmer ) अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए इच्छुक है तो उसे इस योजना ( KCC Scheme ) में आवेदन करना होगा ! किसानों को अपने KCC ( Kisan Credit Card ) के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  1. किसान का आधार कार्ड
  2. परिचय पत्र
  3. किसान क्रेडिट कार्ड योजना का पूर्ण भरा आवेदन पत्र
  4. दो पासपोर्ट साइज़ फोटो
  5. जमींन की पावती
  6. जमीन का खसरा नकल
  7. मोबाइल नंबर
  8. बैंक पासबुक

इच्छुक किसान के पास अपना स्वयं का किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card Yojana ) बनवाने के लिए उपरोक्त दस्तावेजों  की आवश्यकता होगी ! इन दस्तावेजों के बिना किसान का KCC ( Kisan Credit Card ) आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा !( KCC Scheme )

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Details : प्रधान मंत्री जन धन योजना में मिलते है ये लाभ ! देंखे योजना की लाभों की सूची

 Atal Pension Scheme Calculator : जमा करे केवल 210 रुपए और पाए 5000 रुपए महीना पेंशन सुरक्षित करे अपना भविष्य ! अटल पेंशन योजना

ऐसे करें आवेदन ( Kisan Credit Card Online Application Form )

वे किसान ( Farmer ) जो केंद्र सरकार की इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना  ( Kisan Credit Card Yojana ) के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करके अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है ! वे निम्न चरणों में आवेदन करने आसानी से अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है !

  1. सबसे पहले किसानों को उस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! जिस बैंक से वे अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है !
  2. अब बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा !
  3. इसके बाद किसान ( Farmer ) इस आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी जानकारी साफ़ सुथरे अक्षरों में भर दे !
  4. और आब इस आवेदन पत्र को सभी जरुरी दस्तावेजों के साथ संलग्न करके नजदीकी बैंक शाखा में जमा करवा दे !
  5. इसके बाद बैंक आधिकारी द्वारा किसान द्वारा दी गयी जानकरी और दस्तावेजों की जांच की जायेगा !( KCC Scheme )
  6. सभी दस्तावेज सही होने पर अगले सात दिनों में किसानों को यह किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जायेगा !

ऐसे करें ऑफलाइन आवेदन

यदि आप किसान ( Farmer ) है और आप स्वयं का किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है ! तो आप इस योजना ( KCC Scheme ) में ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) में ऑफलाइन आवेदन करने के किसान को अपने नजदीकी बैंक में संपर्क करना होगा ! बैंक में संपर्क कर के किसान आसानी से अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है ! और किसान अपने इस किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के माध्यम से आसानी से कृषि लोन भी ले सकते है !

Ration Card Yojana Details Check Online : वन नेशन , वन राशन कार्ड योजना

Senior Citizens Savings Account Benefits : खातों में निवेश करने पर 1.5 लाख रुपये तक कर लाभ प्राप्त होते हैं

Advertisement