Kisan Credit Card Online Apply : किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन, यह है पूरी प्रोसेस

Kisan Credit Card Online Apply : किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) ऋण हमारे देश की किसानों ( Farmer ) के लिए एक उपयोगी हाथ के रूप में अगस्त 1998 में शुरू किया गया था, भारत सरकार द्वारा ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना था कि भारतीय किसानों की अल्पकालिक ऋण तक सस्ती पहुंच हो ! किसानों को हमेशा अल्पकालिक ऋण की आवश्यकता होती है क्योंकि उन्हें फसल की खेती, कटाई और उनके खेतों के रखरखाव के लिए धन की आवश्यकता होती है ! केसीसी ( KCC ) योजना किसानो के लिए सबसे फायदेमंद योजना साबित हुई है !

Kisan Credit Card Online Apply

Kisan Credit Card Online Apply

Kisan Credit Card Online Apply

यह असामान्य नहीं था कि किसानों को क्रेडिट ( Kisan Credit Card Yojana ) के लिए गैर-संस्थागत धन उधारदाताओं पर निर्भर रहना पड़ता था ! बैंकों से लोन लेना एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया थी और इस तरह किसानों ने स्थानीय मनी लेंडर पर भरोसा किया, जिन्होंने बदले में उनका अत्यधिक ब्याज दर ( KCC ) के साथ शोषण किया ! इसलिए, किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) ऋण का जन्म हुआ ! इसने किसानों ( Farmer ) को बिना किसी झंझट के बड़ी सुगमता और कम कागजी कार्रवाई के साथ त्वरित ऋण प्राप्त करने की अनुमति दी !

KCC लाभ और विशेषताएं

  • किसानों को केसीसी ( KCC ) के अलावा एटीएम से धन की निकासी के लिए एटीएम-कम-डेबिट कार्ड जारी किया जाएगा !
  • इस योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) में क्रेडिट सीमा के भीतर क्रेडिट और पुनर्भुगतान के लिए क्रेडिट परिक्रामी की सुविधा शामिल है ! हालाँकि, सभी भुगतान 12 महीनों के भीतर किए जाने चाहिए !
  • हर साल, जारीकर्ता बैंक ऋण की समीक्षा करेगा और मौजूदा क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) की वैधता तय करेगा !

Kisan Credit Card Online Apply

केसीसी ( KCC ) लोन के लिए आवेदन करना बेहद आसान है ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लिए आवेदक आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक की किसी भी शाखा से संपर्क करके सीधे ऋण का लाभ उठा सकते हैं ! किसान ( Farmer ) अपनी पसंद के बैंक की वेबसाइट पर जाकर किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं ! सभी सहायक बैंकों के पास अपनी वेबसाइट पर केसीसी आवेदन की सुविधा है और आवेदक इसका उपयोग कर सकते हैं !

किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन ( Kisan Credit Card Online Apply )

यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card )के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे बैंक शाखा में ऑफलाइन भी कर सकते हैं। आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana )आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा, जो ऑनलाइन पीडीएफ के रूप में उपलब्ध है। एक बार फॉर्म भर जाने के बाद, किसान ( Farmer ) इसे बैंक में जमा कर सकते हैं और किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन शुरू कर सकते हैं। बैंक का KCC ऋण अधिकारी तब आपको क्रेडिट कार्ड ऋण  राशि के बारे में सूचित करेगा  ।

केसीसी पात्रता

  • कृषि भूमि के व्यक्ति ( Farmer ) और संयुक्त मालिक केसीसी ऋण ( KCC Loan ) के लिए आवेदन करने के पात्र हैं !
  • जिन किरायेदारों ने खेती के लिए किराए की जमीन ली है, वे भी केसीसी के लिए पात्र हैं !
  • विचाराधीन भूमि सांस्कृतिक रूप से सक्रिय होनी चाहिए और एक फसल पैदा करनी चाहिए !
  • किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) आवेदन करने के समय आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होगी !

केसीसी ऋण के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसी भी किसान ( Farmer ) को किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) के लिए आवेदन के लिए मूल दस्तावेजों की आवश्यकता है ! हालांकि, विशिष्ट दस्तावेज़ की आवश्यकता किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) ऋण जारी करने वाले बैंक के आंतरिक दिशानिर्देशों पर निर्भर करती है ! और विभिन्न बैंकों के लिए KCC परिवर्तन के अधीन है !

  • KCC ऋण आवेदन पत्र, आवेदक द्वारा विधिवत भरा और हस्ताक्षरित है !
  • पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आदि !
  • भूमि के स्वामित्व के दस्तावेज या किराए के समझौते !
  • पासपोर्ट साइज फोटो !

Interest Rate And Credit Limit

यह केसीसी ( KCC Loan ) ब्याज दर तय करने के लिए बैंकों पर निर्भर है ! जो भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशानिर्देशों के अनुसार होगा ! हालांकि, ( Kisan Credit Card Yojana ) में कोई ब्याज दर की गणना करने के लिए विभिन्न बैंक वेबसाइटों पर उपलब्ध किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) ब्याज दर कैलकुलेटर का उपयोग कर सकता है ( Farmer ) !

इसलिए, केसीसी ऋण योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) भारत में किसानों के लिए एक अत्यधिक लाभकारी ऋण योजना है ! KCC Scheme परेशानी मुक्त संवितरण और लचीला पुनर्भुगतान विकल्प किसानों के लिए बहुत सुविधाजनक है! और यह सुनिश्चित करता है कि किसान ( Kisan Credit Card ) आसानी से फसल की खेती और कटाई कर सकते हैं ! किसान ( Farmer ) अपने ऋण का उपयोग बीज और उर्वरक खरीदने के लिए कर सकते हैं !

यह भी जाने – PM Jan Dhan Yojana Online Balance Check : मोबाइल से चेक करें अपनी PM Jan Dhan Account का बैलेंस

किसान बुवाई योजना : किसानो को बुवाई के दौरान मिलेगा इन 5 योजनाओ का लाभ