kisan Credit Card Scheme : सभी लाभार्थियों को केसीसी से 4 प्रतिशत ब्याज पर 3-3 लाख रुपये तक का ऋण मिलेगा

!kisan Credit Card Scheme लाभार्थियों को केसीसी से 4 प्रतिशत ब्याज पर 3-3 लाख : PM किसान सम्मान निधि लाभार्थियों (PM Kisan Samman Nidhi Beneficiaries) के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pradhan Mantri Narendra Modi)ने आज उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में PM-KISAN योजना के तहत सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card) के वितरण के लिए एक संतृप्ति अभियान की शुरुआत की ! इस अभियान के तहत देश भर में पीएम किसान के 25 लाख से अधिक लाभार्थियों को केसीसी (KCC) प्रदान किया गया है ! ग्रामीण क्षेत्रों में 2000 से अधिक बैंक शाखाओं को किसानों (Farmers) को केसीसी प्रदान करने का काम सौंपा गया है ! पीएम मोदी ने आयोजन में कुछ किसानों को व्यक्तिगत रूप से केसीसी कार्ड सौंपे केसीसी योजना (KCC Yojana) के माध्यम से सरकार छोटे किसानों  (Farmers) को धन उधारदाताओं के चंगुल से मुक्त करने का लक्ष्य लेकर चल रही है !

kisan Credit Card Scheme : सभी लाभार्थियों को केसीसी से 4 प्रतिशत ब्याज पर 3-3 लाख रुपये तक का ऋण मिलेगा

लाभार्थियों को केसीसी से 4 प्रतिशत ब्याज पर 3-3 लाख
लाभार्थियों को केसीसी से 4 प्रतिशत ब्याज पर 3-3 लाख

पीएम-किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Nidhi Scheme) शुरू करने के एक साल बाद, जो किसानों को 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है ! केंद्र सरकार ने किसानों को केसीसी योजना (KCC Scheme) से लाभान्वित करने के लिए ड्राइव शुरू की है ! ताकि उन्हें बैंकों से संस्थागत ऋण प्राप्त करने में मदद मिल सके खेती की उच्च लागत के साथ ! किसानों का एक बड़ा वर्ग असंगठित ऋणदाताओं से ऋण प्राप्त करता है ! जिसमें साहूकार भी शामिल हैं जो ऋणों पर अत्यधिक ब्याज वसूलते हैं ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme) के माध्यम से सरकार छोटे किसानों को धन उधारदाताओं के चंगुल से मुक्त करने का लक्ष्य लेकर चल रही है ! सरकार ने 20,000 करोड़ रुपये का अनुमान लगाया है ! जिसका उपयोग केसीसी कार्ड धारकों (KCC Card Holders) को ऋण स्वीकृत करने के लिए किया जाएगा !

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

  1. केसीसी किसानों (KCC Farmers) को समय पर भुगतान की स्थिति पर 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर अल्पकालिक ऋण प्रदान करता है !
  2. सरकार द्वारा संचालित भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) के अनुसार , यदि किसान तुरंत कर्ज चुकाता है तो ब्याज 3 प्रतिशत तक माफ किया जाएगा !  देर से भुगतान के मामले में, बैंक ऋण राशि पर 7 प्रतिशत की ब्याज दर वसूल करेगा !
  3. यदि केसीसी धारक (KCC Holder) समय पर अपनी देय राशि का भुगतान करता है ! तो कार्ड की सीमा को 3 लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है !
  4. इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme) को महत्वपूर्ण बनाने के लिए 1.60 लाख रुपये तक के ऋण के लिए कोई संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं है ! एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 1.6 लाख रुपये तक की सीमा को समाप्त कर दिया गया है  !
  5. बैंक केवल ऋण पर साधारण ब्याज वसूलेंगे !  हालांकि, असमान भुगतान या बैंक डिफ़ॉल्ट के मामले में, बैंकों द्वारा चक्रवृद्धि ब्याज लिया जाएगा !
  6. पहली बार ऋण की राशि का निर्धारण बैंक अधिकारियों द्वारा खेती की लागत और कटाई के बाद के खर्चों में फैक्टरिंग के बाद किया जाएगा !  ऋणों के समय पर भुगतान पर, ऋणों की सीमा को 3 लाख तक बढ़ाया जा सकता है !
  7. सस्ते ऋण के अलावा, केसीसी कार्ड (KCC Card) के माध्यम से क्रेडिट लेने वाले सभी किसानों (Farmers) की फसल का बीमा फसल बीमा योजना द्वारा किया जाएगा ! केसीसी खाता किसानों (KCC Account Farmers) को उनकी बचत खाते में उच्च ब्याज भी प्रदान करेगा ! ब्याज दर की बचत उनके क्रेडिट बैलेंस पर लागू होगी !

यह भी जानें : Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे

Post Office Monthly Income Scheme Account : डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) में 7.5 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है

Advertisement