Kisan Credit Card Scheme : किसानों के लिए खुशखबरी, किसान इन शिविरों में बनवा सकते हैं फ्री केसीसी

Kisan Credit Card Scheme Apply : खरीफ फसलों की कटाई के बाद, किसानों ( Farmer ) को रबी फसलों की बुवाई के लिए इनपुट खरीदने सहित अन्य कृषि गतिविधियों के लिए ऋण की आवश्यकता होगी। इसे देखते हुए केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) धारकों को सहकारी बैंकों से सस्ते कर्ज उपलब्ध कराएगी। इसके लिए केसीसी ( KCC ) बनाने का काम चल रहा है। इसके लिए सरकार द्वारा कैंप का आयोजन किया जाता है जिसमें किसान अपना क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है।

Kisan Credit Card Scheme Apply

"<yoastmark

इसी क्रम में छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलों में किसानों ( Farmer ) के लिए केसीसी ( Kisan Credit Card ) कैंप का आयोजन किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने और बैंकों से सस्ते ऋण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सभी जिलों के कलेक्टरों को किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) जारी करने के विशेष निर्देश दिए हैं।

कोरिया जिले से शुरू हुआ केसीसी कैंप

मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार कोरिया जिले के कलेक्टर कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) कैंप शुरू किया गया है. ये शिविर जिले के सभी आदिवासी सेवा सहकारी समितियों में आयोजित किए जा रहे हैं। शिविर में कृषि एवं संबद्ध विभागों के विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाकर आवेदन लिए जा रहे हैं. इसमें वन विभाग, पशुपालन, मत्स्य पालन, बागवानी एवं रेशम उत्पादन विभाग द्वारा स्टॉल लगाए गए हैं। शिविरों में किसानों ( Farmer ) के आवेदन के बाद उन्हें केसीसी ( KCC ) जारी किया जा रहा है. साथ ही शिविर में किसानों को सरकार की लाभकारी योजनाओं की जानकारी भी दी जा रही है.

केसीसी धारक किसानों को बैंक से मिलेगा सस्ता कर्ज

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) धारक किसानों ( Farmer ) को सहकारी साख समितियों के माध्यम से किफायती ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। किसान अपनी प्रत्येक खेती के लिए खाद-बीज और नकद राशि बिना किसी राशि के प्राप्त कर सकते हैं। फसल के बाद, यह ऋण ( KCC Loan ) बिना किसी ब्याज के जल्दी से चुकाया जा सकता है। जिन किसानों के पास कृषि योग्य भूमि है वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Advertising
Advertising

KCC बनवाने के लिए क्या है पात्रता और शर्तें

  1. किसान ( Farmer ) भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. किसान के पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  3. केसीसी ( Kisan Credit Card ) के लिए आवेदन करने वाले किसान की आयु 18 से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  4. 60 वर्ष से अधिक आयु के किसानों को एक और सहयोगी की आवश्यकता होगी।
  5. छोटे और सीमांत किसान भी इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  6. पट्टेदार और काश्तकार किसान भी इस योजना ( KCC ) का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  7. जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं वो किसान भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

पशुपालन और मत्स्य पालन किसान भी प्राप्त कर सकते हैं क्रेडिट कार्ड

खेती करने वाले किसान ( Farmer ) के अलावा पशुपालन और मछली किसान भी केसीसी ( Kisan Credit Card ) बनवा सकते हैं। केंद्र सरकार ने इस योजना में पशुपालन किसानों और मत्स्य पालन किसानों को शामिल कर केसीसी के दायरे का विस्तार किया है। ये किसान केसीसी ( Farmer KCC ) के जरिए 2 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं।

यह भी जानें :- UP Kisan Karj Rahat Yojana Form 2022 : किसान कर्ज माफ़ी के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, देखें पूरी प्रक्रिया

केसीसी बनाने से किसानों को क्या होगा फायदा

केसीसी ( Kisan Credit Card ) बनाने से किसानों ( Farmer ) को कई फायदे होते हैं। एक, उन्हें सहकारी समितियों के माध्यम से सस्ते ऋण मिलते हैं। दूसरा, केसीसी ( KCC ) धारकों को अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिलता है। केसीसी प्राप्त करने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं-

  1. किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) के तहत लाभार्थी उम्मीदवार को बिना किसी गारंटी के 1 लाख 60 हजार का ऋण दिया जाता है।
  2. इस योजना से किसान 3 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं।
  3. केसीसी ( KCC ) धारक किसानों को 3 साल तक के लिए ऋण प्रदान किया जाता है।
  4. देश के 14 करोड़ किसानों ( Farmer ) को केसीसी योजना का लाभ मिलेगा।

शिविर के पहले दिन 266 किसानों ने केसीसी के लिए किया आवेदन

कोरिया जिले में सहकारी साख समितियों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर के प्रथम दिन बैकुंठपुर प्रखंड के धौरतीकरा व सोनहट की रजौली समिति में शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में कुल 266 किसानों ( Farmer ) ने आवेदन किया था। इसमें से 126 किसानों को मौके पर ही केसीसी ( Kisan Credit Card ) उपलब्ध कराया गया। केसीसी को शिविर में पहुंचाने के लिए किसान आवेदन कर सकते हैं। केसीसी ( KCC ) बनाने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में कैंप लगाए जा रहे हैं.