Kisan Credit Card Scheme : केसीसी योजना में 3 लाख तक की लोन राशि मिलेगी, 3 वर्ष की अवधि में वापस दें

Kisan Credit Card Scheme – किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) 1998 में किसानों ( Farmer ) को उनकी होल्डिंग के आधार पर बैंकों द्वारा समान रूप से अपनाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) जारी करने के लिए शुरू की गई थी ताकि किसान ( Farmer ) उनका उपयोग बीज, उर्वरक, कीटनाशक जैसे कृषि आदानों को आसानी से खरीदने के लिए कर सकें। आदि और अपनी उत्पादन आवश्यकताओं के लिए नकद आहरित करते हैं।

Kisan Credit Card Scheme

Kisan Credit Card Scheme

Kisan Credit Card Scheme

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) पर ब्याज और अन्य शुल्क केसीसी ( Kisan Credit Card ) पर ब्याज दर इसकी क्रेडिट सीमा के साथ एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न होती है। हालांकि, केसीसी की ब्याज दर 2% जितनी कम और औसतन 4% हो सकती है। इसके अलावा, कुछ सब्सिडी और योजनाएं हैं जो सरकार किसानों ( Farmer ) को ब्याज दर के संबंध में प्रदान करती है। ये कार्डधारक के पुनर्भुगतान इतिहास और सामान्य क्रेडिट इतिहास पर निर्भर करेगा।

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) की विशेषताएं और लाभ –

  • किसानों को फसल के बाद के खर्चों के साथ-साथ कृषि और अन्य संबद्ध गतिविधियों की उनकी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए क्रेडिट दिया जाता है।
  • डेयरी पशु, पंप सेट आदि जैसी कृषि आवश्यकताओं के लिए निवेश ऋण।
  • किसान 3 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं और उपज विपणन ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्थायी विकलांगता या मृत्यु के मामले में केसीसी योजना धारकों के लिए 50,000 रुपये तक का बीमा कवरेज। अन्य जोखिमों के मामले में 25,000 रुपये का कवर दिया जाता है।
  • पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के अलावा स्मार्ट कार्ड और डेबिट कार्ड के साथ आकर्षक ब्याज दर के साथ बचत खाता जारी किया जाएगा।
  • लचीले पुनर्भुगतान विकल्प और परेशानी मुक्त वितरण प्रक्रिया।
  • सभी कृषि और सहायक आवश्यकताओं के लिए एकल ऋण सुविधा/सावधि ऋण।
  • उर्वरकों, बीजों आदि की खरीद में सहायता के साथ-साथ व्यापारियों / डीलरों से नकद छूट प्राप्त करने में।
  • क्रेडिट 3 साल तक की अवधि के लिए उपलब्ध है और फसल का मौसम खत्म होने के बाद पुनर्भुगतान किया जा सकता है।
  • 1.60 लाख रुपये तक के ऋण के लिए किसी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होगी।

किसान क्रेडिट कार्ड ऋण योजना के लिए पात्रता मानदंड –

  • कोई भी व्यक्तिगत किसान ( Farmer ) जो मालिक-किसान है।
  • जो लोग एक समूह से संबंधित हैं और संयुक्त उधारकर्ता हैं। समूह को मालिक-किसान होना चाहिए।
  • बटाईदार, काश्तकार किसान या मौखिक पट्टेदार KCC के लिए पात्र हैं।
  • बटाईदारों, किसानों, काश्तकार किसानों, आदि के स्वयं सहायता समूह  या संयुक्त देयता समूह।
  • मछुआरे जैसे गैर-कृषि गतिविधियों के साथ-साथ फसल या संबद्ध गतिविधियों जैसे पशुपालन के उत्पादन में शामिल किसान।

मत्स्य पालन और पशुपालन के तहत इस योजना के पात्र लाभार्थी हैं –

  1. अंतर्देशीय मत्स्य पालन और जलीय कृषि – मछली किसान, मछुआरे, एसएचजी, जेएलजी और महिला समूह। एक लाभार्थी के रूप में, आपको मत्स्य पालन से संबंधित किसी भी गतिविधि का स्वामित्व या पट्टे पर देना होगा। इसमें एक तालाब, एक खुला जल निकाय, एक टैंक, या अन्य के बीच एक हैचरी का स्वामित्व या पट्टे पर शामिल है।
  2. समुद्री मत्स्य पालन – आप एक पंजीकृत नाव या किसी अन्य प्रकार के मछली पकड़ने के जहाज के मालिक हैं और आपके पास मुहाना या समुद्र में मछली पकड़ने के लिए आवश्यक लाइसेंस या अनुमति है।
  3. कुक्कुट –व्यक्तिगत किसान या संयुक्त उधारकर्ता, एसएचजी, जेएलजी, और भेड़, खरगोश, बकरी, सूअर, पक्षी, मुर्गी पालन के किरायेदार किसान, और जिनके पास उनके स्वामित्व, किराए या पट्टे पर शेड हैं।
  4. डेयरी – किसान, डेयरी किसान, एसएचजी, जेएलजी, और किरायेदार किसान जो शेड के मालिक हैं, पट्टे पर देते हैं या किराए पर लेते हैं।

Kisan Credit Card Apply Offline Form –

Kisan Credit Card Scheme – ऑफलाइन आवेदन अपनी पसंद के बैंक की शाखा में जाकर या बैंक की वेबसाइट से भी आवेदन पत्र डाउनलोड करके किया जा सकता है। किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) का आवेदक किसान ( Farmer ) भाई डाकघर शाखा या बैंक में जाकर बैंक प्रतिनिधि की मदद से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकता है। एक बार औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद, बैंक का ऋण अधिकारी या किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) पर ऋण राशि में मदद कर सकता है।

यह भी जानें :- 

Advertising
Advertising

Saral Pension Yojana : इस योजना में हर महीने मिलेगी, पेंशन की राशि, जानें

KVP Scheme : किसानों के लिए फ्री निवेश स्कीम, जल्द करें आवेदन जानें लाभ, बचत, विशेषताएँ