Kisan Vikas Patra Eligibility And Interest Rate : किसान विकास पत्र में मिलेगी दुगुनी राशी , जाने KVP की नयी ब्याजदर

Kisan Vikas Patra Eligibility And Interest Rate : अगर आप अपना पैसा दोगुना करना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम एक अच्छा विकल्प है ! यह योजना किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) है ! आप सिर्फ रु से शुरुआत कर सकते हैं ! यह किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Yojana ) 118 महीनों में आपके निवेश को दोगुना कर देती है ! किसान विकास पत्र ( KVP Scheme ) कोई भी खरीद सकता है ! ब्याज दर समय-समय पर बदलती रहती है ! अगर आप इसमें 50,000 रुपये का निवेश (Investment ) करते हैं, तो आपको 1 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा !

Kisan Vikas Patra Eligibility And Interest Rate

Kisan Vikas Patra Eligibility And Interest Rate
Kisan Vikas Patra Eligibility And Interest Rate

आप इस किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Yojana ) में न्यूनतम एक हजार रुपए तक निवेश कर सकते हैं ! वह दो हजार, तीन हजार या कोई अन्य राशि है ! लेकिन आपको सारा पैसा एक ही बार में  निवेश ( Investment ) करना होगा ! इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) का मतलब है कि इसमें हर साल पैसा लगाने की सुविधा नहीं है ! मान लीजिए आप एक लाख से दो लाख करना चाहते हैं, तो आपको इस योजना ( KVP Scheme ) में एक लाख का निवेश करना होगा ! फिर 9 साल के बाद, 10 महीने में यह 2 लाख रु  आप पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) से पासबुक भी प्राप्त कर सकते हैं !

क्या है किसान विकास पत्र ?

यह एक प्रमाण पत्र ( KVP Scheme ) है ! इसे कोई भी खरीद सकता है ! यह ब्याज कमाता है ! ये ब्याज दरें बदल रही हैं ! आप देश के किसी भी डाकघर से किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) प्राप्त कर सकते हैं ! 1 अक्टूबर, 2018 से यह 7.7 प्रतिशत ब्याज अर्जित कर रहा है ! आप इस किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Yojana ) में कम से कम एक हजार रुपये का निवेश ( Investment ) कर सकते हैं ! लेकिन निवेश हजारों के घर में होना चाहिए ! इसलिए 1500 रुपये, 2500 रुपये काम नहीं करेंगे ! निवेश एक हजार, दो हजार, तीन हजार होना चाहिए ! आप देश भर में किसी भी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) से खरीद सकते हैं ! आप अपनी छोटी संतानों के लिए खरीदारी भी कर सकते हैं ! इसे 2 लोगों के नाम से खरीदा जा सकता है !

Post Office Savings Account Minimum Balance Rule : मिनिमम बैलेंस बदलने के नियम, अब आपको इतना पैसा रखना होगा

How To Check LPG Subsidy : बैंक में पैसा कब और कितना आया है, यहाँ देखे एलपीजी सब्सिडी की जांच कैसे करें

पात्रता ( Kisan Vikas Patra Eligibility And Interest Rate )

18 वर्ष से अधिक आयु के भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकते हैं ! यहां तक कि वरिष्ठ नागरिक भी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Yojana ) का लाभ उठा सकते हैं ! यहां तक कि नाबालिग भी इस योजना में निवेश करके KVP प्रमाणपत्र ( KVP Scheme )  प्राप्त कर सकते हैं ! लेकिन, उनका खाता एक वयस्क द्वारा संभाला जाएगा ! प्रमाण पत्र माता-पिता या संरक्षक द्वारा भी लिया जाएगा ! हालांकि, भारत में रहने वाला कोई व्यक्ति केवल किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) प्रमाणपत्र खरीद सकता है ! भारत में नहीं रहने वाले व्यक्ति योजना में निवेश ( Investment ) नहीं कर सकते हैं ! एक ट्रस्ट इस योजना का लाभ उठा सकता है ! हालांकि, यह योजना किसी भी कंपनी के लिए नहीं है !

कब तक पैसे निकाल सकते हैं

आप किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Yojana ) में कम से कम ढाई साल बाद पैसा निकाल सकते हैं ! लेकिन वित्तीय विशेषज्ञों के अनुसार, यह निवेश ( Investment ) लंबी अवधि के लिए किया जाना चाहिए ! यदि आप इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में पैसा लगाता है, तो मौजूदा 7.7 प्रतिशत ब्याज दर 9 साल और 10 महीनों में दोगुनी हो जाएगी ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) से इस किसान विकास पत्र ( KVP Scheme ) के लिए इच्छुक आवेदक को 2 पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र (राशन कार्ड, वोटिंग पहचान पत्र, पासपोर्ट), घर का प्रमाण पत्र (बिजली बिल, टेलीफोन बिल, बैंक पासबुक) ! यदि आपका निवेश 50,000 रुपये से अधिक है, तो पैन कार्ड और आधार कार्ड आवश्यक हैं !

आप इस किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Yojana ) में नामांकित कर सकते हैं ! एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित किया जा सकता है ! आप देश के कुछ बैंकों से किसान विकास पत्र ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं !  बैंक को रियायत मिलती है दाता कामा के विकास के पक्ष में पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की वेबसाइट के अनुसार ! परिपक्वता के बाद प्राप्त धन टीडीएस के अधीन नहीं है ! स्कीम ( KVP Scheme ) के परिपक्व होने से पहले आप इससे पैसे निकाल सकते हैं ! हालांकि, यदि आप किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) खरीदने के एक साल के भीतर निवेश ( Investment ) निकालते हैं, तो आपको कोई ब्याज नहीं मिलेगा !

Kisan Credit Card Online Application : किसानों को मिलेंगे 3-3 लाख रुपए , ऐसे बनवाएं अपना किसान क्रेडिट कार्ड

MP Police Constable Recruitment 2021 : MPPEB ने कांस्टेबल भर्त्ती का नोटिफिकेशन किया जारी , देखे पदों की पूरी जानकारी

Advertisement