Krishi Udaan Yojana Registration : PM कृषि उड़ान योजना में पंजीयन शुरू , किसानों को मिलेंगे ये लाभ

Krishi Udaan Yojana Registration : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि उड्डयन मंत्रालय कृषि उत्पादों के परिवहन में किसानों ( Farmer ) की सहायता के लिए कृषि उड़ान योजना ( Udaan Yojana ) शुरू करेगा ताकि यह उनके “मूल्य प्राप्ति” में सुधार कर सके। सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा, “नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय मार्गों पर कृषि उड़ान शुरू की जाएगी। इससे (कृषि उत्पादों पर) विशेष रूप से उत्तर-पूर्व और आदिवासी जिलों में मूल्य प्राप्ति में काफी मदद मिलेगी।” मोदी सरकार ने क्षेत्रीय कनेक्टिविटी में सुधार के लिए 2016 में उड़ान योजना ( PM Krishi Udaan Yojana ) शुरू की थी

Krishi Udaan Yojana Registration

Krishi Udaan Yojana Registration

PM Krishi Udaan Yojana Registration

कृषि उड़ान योजना ( Udaan Yojana ) के तहत भारतीय किसानों की फसलों को विशेष हवाई जहाज से एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाया जाएगा। प्रधान मंत्री कृषि उड़ान योजना ( PM Krishi Udaan Yojana ) के तहत, भारत भर के किसान ( Farmer ) अपनी फसलों के सुचारू परिवहन के परिणामस्वरूप सही मूल्य प्राप्त कर सकेंगे ।

सभी आवेदक जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक किसान ( Farmer ) हैं, फिर आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन ( PM Krishi Udaan Yojana ) प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम “ कृषि उड़ान योजना 2021 ” के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे जैसे कृषि उड़ान योजना ( Udaan Yojana ) लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ।

कृषि उड़ान योजना 2021

इस कृषि उड़ान योजना ( Udaan Yojana ) के तहत, केंद्र, राज्य सरकारों और हवाईअड्डा संचालकों से रियायतों के रूप में वित्तीय प्रोत्साहन चुनिंदा एयरलाइनों को प्रदान किया जाता है ताकि अनारक्षित और अयोग्य हवाई अड्डों से( PM Krishi Udaan Yojana )  संचालन को प्रोत्साहित किया जा सके और हवाई किराए को वहन किया जा सके। चूंकि उड़ान उड़ानों में कम से कम आधी सीटें रियायती किराए पर दी जाती हैं, ( Farmer ) और भाग लेने वाली वाहकों को एक निश्चित राशि की व्यवहार्यता अंतर निधि (वीजीएफ) प्रदान की जाती है – एक राशि जो संबंधित केंद्र और राज्य के बीच साझा की जाती है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय मार्गों पर कृषि उड़ान ( PM Krishi Udaan Yojana ) शुरू की गई है। मोदी सरकार ने क्षेत्रीय कनेक्टिविटी में सुधार के लिए 2016 में कृषि उड़ान योजना ( Udaan Yojana ) शुरू की थी। किसान उड़ान योजना के तहत किसानों ( Farmer ) और कृषि उत्पादों के परिवहन में सहायता प्रदान करना । उड़ान 4.0 में, वीजीएफ को 20 से अधिक सीटों वाले विमानों के लिए बढ़ाया गया है और यह प्राथमिकता वाले क्षेत्रों – लद्दाख, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश , उत्तराखंड , पूर्वोत्तर राज्यों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में संचालित होगा ।

Krishi Udaan Yojana Online Registration Process

क्षेत्र के बाहर पूर्वोत्तर राज्यों के कृषि और कृषि उत्पादों के विपणन की सुविधा के लिए, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने ‘कृषि-उड़ान योजना’ शुरू की है। कृषि उड़ान योजना दूध, मांस, मछली, फल आदि के परिवहन पर केंद्रित है। कृषि उड़ान योजना ( Udaan Yojana ) सभी फल, सब्जियां, फसलें जिनकी शेल्फ लाइफ कम है ( Farmer ) !  उन्हें हवाई जहाज के माध्यम से जितनी जल्दी हो सके बाजारों तक पहुँचाया जाएगा ( PM Krishi Udaan Yojana )।

सभी योग्य आवेदक जो इस कृषि उड़ान योजना ( Udaan Yojana )  को लागू करना चाहते हैं, तो सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन पत्र को लागू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

ऑनलाइन कृषि उड़ान योजना आवेदन पत्र 2021 को लागू करने की प्रक्रिया

  1. कृषि मंत्रालय की कृषि उड़ान योजना ( PM Krishi Udaan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट यानी http://agriculture.gov.in/ पर जाएं 
  2. होमपेज पर आपको ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें और अगला पेज खुल जाएगा।
  3. आवेदन पत्र पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  4. अब आवश्यक विवरण दर्ज करें (सभी विवरण जैसे नाम, पिता / पति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, आधार संख्या और अन्य जानकारी का उल्लेख करें) और दस्तावेज अपलोड करें।
  5. आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

नोट:  यदि आपको इस प्रक्रिया में कोई कठिनाई आती है तो आप किसान ( Farmer ) कॉल सेंटर पर कॉल कर सकते हैं। संख्या है 1800 180 1551

PM कृषि उड़ान योजना के लाभ

  1. किसानों की फसल समय से मंडियों में पहुंच सकती है।
  2. इससे किसानों को उनकी उपज से अच्छी आमदनी होगी।
  3. इस योजना से देश की फसल को विमानों से विदेशों तक पहुंचाया जाएगा।

कृषि उड़ान योजना ( PM Krishi Udaan Yojana ) की घोषणा हमारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020-21 के बजट घोषणा के दौरान की थी। इस कृषि उड़ान योजना ( Udaan Yojana ) के तहत, केंद्र, राज्य सरकारों और हवाईअड्डा संचालकों से रियायतों के रूप में वित्तीय प्रोत्साहन चुनिंदा एयरलाइनों को प्रदान किया जाता है ताकि अनारक्षित और अयोग्य हवाई अड्डों से संचालन को प्रोत्साहित किया जा सके और किसान ( Farmer ) हवाई किराए को वहन किया जा सके।

यह भी जाने – BPL Ration Card New List : नयी बीपीएल राशन कार्ड सूची जारी , ऐसे ऑनलाइन चेक करें अपना नाम

 MP Kisan Karj Mafi Yojana : इन किसानों का माफ़ होगा 1 लाख रुपए तक का कर्ज , ऑनलाइन देखें पूरी सूची