KVP Yojana : किसान विकास पत्र में निवेश कर अपने पैसे को करें दोगुना, देखे

KVP Yojana : आज के समय में पैसे को सुरक्षित जगह पर निवेश ( Investment ) करना काफी मुश्किल भरा  काम  है लोग चाहते हे कि जहां  पैसा रखा जाए  वह जगह सुरक्षित भी हो और निवेश के लिहाज से अच्छा रिटर्न भी मिलता रहे ! यदि आप भी ऐसी किसी सुरक्षित निवेश की तलाश कर रहे है ! तो आप पोस्ट आफिस ( Post Office ) की स्कीम किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Scheme ) को कंसीडर कर सकते है !

KVP Yojana 

KVP Yojana

KVP Yojana

Kisan Vikas Patra इंडियन  पोस्ट आफिस की एक  खास स्कीम  है ! लोग भरोसा करके  इस स्कीम में  निवेश करना पसद करते हैं ! क्योकि इसमें कोई जोखिम नहीं है ! स्माल सेविंग स्कीम ( Small  Saving Scheme) के तहत किसान विकास पत्र स्कीम ( KVP Scheme ) लोगों के बीच लोकप्रिय होते जा रहे हैं ! कोई भी वयस्क नागरिक अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं !

कितनी है ब्याज दर  

स्माल सेविंग स्कीम ( Small Saving Scheme) में हर महीने यानि तिमाही आधार पर ब्याज दरें तय की जाती हैं ! 30 जून 2022 की सरकार ने किसान विकास पत्र में मिलाने वाली ब्याज दरो ( Post Office Kisan Vikas Patra Yojana Interest Rates ) में कोई बदलाव नहीं किये हैं !  मौजूदा समय में इसमें सालाना आधार पर 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा

आप इस स्कीम में 1000 रूपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते है ! इसमें अधिकतम निवेश ( Investment ) की कोई लिमिट नहीं है किसान विकास पत्र ( Kiran Vikas Patra ) में आपकी निवेश राशि वर्तमान ब्याज दर के हिसाब से 124 महीने यानि 10 साल 4 महीने में डबल हो जाती है !

टैक्स में छूट मिलेगी क्या

बैंक बाजार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार , किसान विकास पत्र स्कीम ( Kisan Vikas Patra Scheme ) इनकम टैक्स एक्स 1961 के तहत आती हैं लिहाजा इसमें 80 सी के तहत टैक्स में छूट प्राप्त की जा सकती  हैं  अगर आप इस स्कीम में 50,000 रूपये से अधिक का निवेश ( Investment ) करते तो आपकी पैन कार्ड की डिटेल्स शेयर करनी होगी !  किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra) की स्किम को गारंटी के तौर पर  इस्तेमाल करके आप लोन भी ले सकते हैं !

यह भी जाने : – MP Awas Yojana List 2022 : एमपी आवास योजना की नयी लिस्ट जारी, ऐसे करें नाम चेक