LIC Salar Pension Scheme : LIC सरल पेंशन योजना एक बार प्रीमियम का भुगतान करें, प्रति माह 12000 रुपये पेंशन

LIC Salar Pension Scheme – अगर आप भी अपने लिए पेंशन योजना ( Pension Plan ) लेने की योजना बना रहे हैं, तो आप एलआईसी की सरल पेंशन योजना ( Public Insurance Policy  ) को चुन सकते हैं। अगर आप भी रिटायरमेंट के बाद बेहतर भविष्य को लेकर चिंतित हैं, तो एलआईसी की सरल पेंशन योजना ( Life Insurance Corporation ) आपके काम आ सकती है। एलआईसी सरल पेंशन  ( LIC Salar Pension Yojana ) एक ऐसी पेंशन योजना है, जिसमें निवेश करके आप कम समय में भी पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

LIC Salar Pension Scheme

LIC Salar Pension Scheme

LIC Salar Pension Scheme

National Pension System – जब सेवानिवृत्ति के लिए भविष्य की योजना बनाने की बात आती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में एक अच्छी पेंशन योजना ( Life Insurance Corporation ) में निवेश ( Investment ) होता है, और बढ़ती मुद्रास्फीति के साथ, यह और भी महत्वपूर्ण हो गया है। तो, अगर आप भी अपने लिए पेंशन योजना ( Pension Plan ) लेने की योजना ( Public Insurance Policy ) बना रहे हैं, तो आप एलआईसी की सरल पेंशन योजना चुन सकते हैं।

एलआईसी सरल पेंशन योजना ( Jeevan Bima ) 

इस प्लान में आपको सिर्फ एक बार प्रीमियम ( Single Premium ) का भुगतान करना होता है और आपको जीवन भर हर महीने 12000 रुपये तक की पेंशन मिलेगी।

एलआईसी सरल पेंशन योजना (Public Provident Fund ) के लाभ

आइए सरल पेंशन योजना ( Saral Pension Yojana ) के लाभों के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं। इस पॉलिसी ( Life Insurance Policy ) के तहत आपको चुनने के लिए 2 विकल्प मिलते हैं।

Advertising
Advertising
  1. व्यक्तियों के लिए पेंशन योजना – यह पेंशन ( LIC Saral Pension Scheme ) एक व्यक्ति के लिए है, यानी यह पेंशन योजना केवल एक व्यक्ति से जुड़ी होगी। जब तक पेंशनभोगी जीवित हैं, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। उसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिलेगा।
  2. जोड़ों के लिए पेंशन योजना – इस योजना के तहत पति-पत्नी दोनों को पेंशन ( Jeevan Bima ) मिलती है। साथी के नहीं रहने पर भी व्यक्ति को पेंशन मिलती रहती है। जब दोनों पेंशनभोगियों की मृत्यु हो जाती है, तो नामांकित व्यक्ति को आधार मूल्य मिलेगा।

केवल एक बार भुगतान किया जाने वाला प्रीमियम ( Single Premium ) –

LIC Saral Pension Scheme – सरल पेंशन योजना ( Public Insurance Policy ) एक एकल प्रीमियम पॉलिसी ( Public Insurance Policy ) है, जिसमें पूरी राशि एक बार में जमा करनी होती है, ताकि अन्य पेंशन योजनाओं ( Pension Plan ) की तरह मासिक, द्वैमासिक या त्रैमासिक प्रीमियम का भुगतान करने में कोई परेशानी न हो। इस प्लान ( Life Insurance Corporation ) को लेने की न्यूनतम आयु 40 वर्ष और अधिकतम आयु 80 वर्ष है। यानी 40 से 80 साल का कोई भी व्यक्ति इस प्लान में निवेश ( Investment ) कर सकता है।

खरीद मूल्य के 100% रिटर्न के साथ जीवन वार्षिकी –

इस योजना ( Pension Plan ) के साथ आपको खरीद मूल्य की 100% वापसी के साथ जीवन वार्षिकी मिलती है |

एलआईसी सरल पेंशन योजना ( Public Insurance Policy ) की विशेषताएं

  • बीमित व्यक्ति के लिए पॉलिसी ( Bima Policy ) लेते ही उसकी पेंशन शुरू हो जाएगी। अब यह आपके ऊपर होगा कि आप हर महीने पेंशन ( Jeevan Bima ) चाहते हैं या त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या सालाना। यह विकल्प आपको खुद चुनना होगा।
  • आप इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से नामांकन कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि पंजीकरण कैसे करना है, तो “सरल पेंशन योजना ( Public Insurance Policy ) के लिए पंजीकरण कैसे करें; सुविधाओं और लाभों की जाँच करें ”
  • इस योजना ( Pension Plan ) में कम से कम 12000 रुपये का निवेश करना होगा। इसमें निवेश ( Investment ) की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।
  • यह जीवन बिमा ( Jeevan Bima ) योजना 40 से 80 साल के लोगों के लिए है।

कितना निवेश ( Investment ) करना है

Saral Pension Yojana – सरल पेंशन योजना में, आपको न्यूनतम 1,000 रुपये की पेंशन लेने की आवश्यकता है।  इस योजना ( LIC Saral Pension Scheme ) में यानी 3 महीने के लिए 3,000 रुपये, 6 महीने के लिए 6,000 रुपये और 12 महीने के लिए 12,000 रुपये। यहां कोई अधिकतम सीमा नहीं है। एलआईसी कैलकुलेटर ( Life Insurance Corporation ) के मुताबिक अगर कोई 42 साल का व्यक्ति 20 लाख रुपये का एन्युटी खरीदता है, तो उसे 12,388 रुपये प्रतिमाह पेंशन ( Pension Plan ) मिलेगी।

यह भी  जानें : – Free Ration Card List 2022 : राशन कार्ड की नई सूची में अपना नाम जांचें, जानें स्टेप्स

Kisan Vikas Patra – किसान विकास पत्र (KVP) पात्रता, विशेषताएं, ब्याज दरें और रिटर्न जानिए पूरी जानकारी