LPG Customers Book : एलपीजी सिलेंडर बुक होते ही घर पहुंच जाएगा, जानिए किन ग्राहकों को मिलेगी यह सेवा

LPG Customers Book : रसोई गैस सिलेंडर बुकिंग (LPG Cylinder Booking) के साथ आने वाले दिनों में घर पहुंचेगा ! क्योंकि भारतीय तेल ऐसी योजना बना रहा है कि सिलेंडर को इंडेन (Indane Cylinder) के ग्राहक को बुक करने के बाद 30 से 45 मिनट के भीतर पाया जा सकता है ! आईओसी (IOC) ने तत्काल एलपीजी सेवा (LPG Service) शुरू करने की योजना बनाई है ! इस सेवा के माध्यम से, सिलेंडर (Cylinder) उसी दिन वितरित किया जाएगा ! जब ग्राहक एलपीजी सिलेंडर बुक (Customer LPG Cylinder Book) करता है !

LPG Customers Book : एलपीजी सिलेंडर बुक होते ही घर पहुंच जाएगा, जानिए किन ग्राहकों को मिलेगी यह सेवा 

LPG Customers Book
LPG Customers Book

इंडियन ऑयल कॉर्प लिमिटेड (Indian Oil Corp Ltd) की मिस्ड-कॉल सुविधा 1 जनवरी, 2021 को रिफिल बुकिंग और कई अन्य उपभोक्ता-केंद्रित पहलों के लिए शुरू की गई थी ! इंडेन गैस सिलेंडर रिफिल बुकिंग (Indane Gas Cylinder Refill Booking) के लिए और उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए एक ही नंबर के माध्यम से एक नया एलपीजी कनेक्शन (LPG Connection) दर्ज करने के लिए मिस्ड कॉल की सुविधा शुरू

डिजिटल इंडिया (Digital India) के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के दृष्टिकोण के अनुरूप, ये उपभोक्ता केंद्रित पहलें एलपीजी रिफिल बुकिंग (LPG Refill Booking) और नए कनेक्शन (Connection) पंजीकरण को अधिक सुविधाजनक और मुफ्त में बनाएंगी ! इससे उपभोक्ताओं, विशेषकर बुजुर्गों और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को फायदा होगा ! ग्राहक के पास लंबे समय तक कॉल नहीं रखने के कारण, मिस्ड कॉल की मदद से गैस की रिफिल बुक (Gas Refill Book) करना गैस सिलेंडर बुक (Gas cylinder Book) करने का एक तेज़ तरीका है !

जीने में आसानी (LPG Customers Book )

IOC शुरू में हर राज्य के 1 शहर में इस सेवा को शुरू करेगा !  यहां तुरंत एलपीजी (LPG) सेवा शुरू होगी !  इस योजना के तहत, ग्राहक को बुकिंग के 30 से 45 मिनट के भीतर एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) मिल जाएगा  !  आईओसी (IOC) का कहना है कि इस दिशा में काम चल रहा है ! आईओसी (IOC)  का यह प्रयास केंद्र सरकार के ‘जीवन जीने में आसानी’ के उद्देश्य का एक हिस्सा है !

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक, एसबीसी (SBC) या सिंगल बॉटल सिलेंडर कस्टमर यानी जिनके पास केवल 1 एलपीजी सिलेंडर है ! उन्हें यह मुश्किल तब लगता है जब सिलेंडर (Cylinder) अचानक खत्म हो जाता है !  दूसरी श्रेणी वे हैं जिनमें 1 के साथ दो सिलेंडर (Cylinder) हैं ! उन्हें डीबीसी या डबल बोतल उपभोक्ता कहा जाता है !  उनके पास विकल्प है ! कि अगर एक सिलेंडर (Cylinder) खत्म हो जाए तो दूसरे का इस्तेमाल करें !  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Scheme) पर सीएजी की एक रिपोर्ट के अनुसार, सिलेंडर (Cylinder) की डिलीवरी में देरी एलपीजी (LPG ) को अपनाने की राह में एक बड़ी चुनौती है !

इंडेन ब्रांड नाम सिलेंडर (LPG Customers Book )

आईओसी अधिकारियों का कहना है कि 1 फरवरी से यह सेवा शुरू करने का प्रयास है ! इंडियन ऑयल (Indian Oil) अपने ग्राहकों को ब्रांड नाम इंडेन (Indian) के तहत सिलेंडर (Cylinder) बेचता है ! देश में 14 करोड़ आईओसी (IOC) ग्राहकों के साथ 28 करोड़ एलपीजी ग्राहक (LPG Customer) हैं !

Tatkal LPG Services

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ( International Olympic Committee) अधिकारी के अनुसार, जो भी ग्राहक इस तत्काल रसोई गैस (Liquefied Petroleum Gas) सेवा या ‘सिंगल डे डिलीवरी सेवा’ (Single day delivery service) का उपयोग करता है ! उसे इसके लिए कुछ और शुल्क देना होगा, यह प्रीमियम या शुल्क कितना होगा इस तत्काल सेवा के लिए डीलरों के मौजूदा वितरण नेटवर्क का उपयोग किया जाएगा !

मांग पर आपूर्ति

एक एलपीजी डीलर (LPG Dealer) के अनुसार, हालांकि आईओसी योजना (IOC Scheme) नई नहीं है ! जुलाई 2010 में, तत्कालीन तेल मंत्री मुरली देवड़ा ने एक योजना शुरू की, जिसे प्रिफरेड टाइम एलपीजी डिलीवरी स्कीम (Lpg Delivery scheme) कहा जाता है !  इस योजना के तहत, ग्राहक सुबह 7 से 9 बजे तक सिलेंडर (Cylinder) की मांग कर सकता है !  लेकिन योजना लागू नहीं हो सकी !

एसएमएस / ओटीपी के माध्यम से बुक सिलेंडर

एलपीजी सिलिंडर की बुकिंग (LPG Cylinder Booking) एसएमएस के जरिए भी की जा सकती है ! रीफिल बुक करने के बाद ग्राहक अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर एसएमएस के माध्यम से डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (Delivery authentication code) प्राप्त करेंगे ! सिलेंडर की डिलीवरी (Cylinder delivery) वाले व्यक्ति के साथ ओटीपी साझा करने के बाद ही की जाएगी और जब तक कोड साझा नहीं किया जाएगा ! तब तक डिलीवरी (Delivery) पूरी नहीं होगी और स्थिति लंबित मानी जाएगी !

यह भी जानें : Kisan Credit Card Yojana Apply : ऐसे करें क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन, किसानों को मिलेगा अच्छा लाभ

PM Kisan Yojana Status Check Online : यदि किसी किसान को निर्धारित समय के अनुसार राशि नहीं मिली है, तो वे ऐसे पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑनलाइन जाँच कर सकते हैं

Advertisement