LPG Cylinder Subsidy Announced : अब हर महीने मिलेंगी 200 रूपये सब्सिडी, ऐसे करें चेक

LPG Cylinder Subsidy Announced : सरकार ने घोषणा की है कि गरीबों को प्रति वर्ष 12 एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर के लिए एलपीजी सब्सिडी मिलेगी, जिससे उच्च मुद्रास्फीति से पीड़ित घरों को मदद मिलेगी, जिसमें रिकॉर्ड LPG रसोई गैस की लागत भी शामिल है। घोषणा के साथ गैस और डीजल करों को कम करने का एक और निर्णय। एलपीजी सब्सिडी ( Subsidy ) किसे मिलेगी और वे कितनी होंगी, इस बारे में विवरण यहां दिए गए हैं !

LPG Cylinder Subsidy Announced

LPG Cylinder Subsidy Announced

New LPG Cylinder Subsidy Announced

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा, “हम प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लगभग नौ करोड़ लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर (12 LPG सिलेंडर तक) की सब्सिडी ( Subsidy ) देंगे।” इससे हमारी माताओं और बहनों को फायदा होगा। इससे सालाना करीब 6,100 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा।

जून 2020 में सब्सिडी ( Subsidy ) में कटौती के बाद उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों सहित सभी उपयोगकर्ताओं को अब बाजार दरों पर एलपीजी सिलेंडर खरीदना होगा। राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलो के एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर की कीमत 1,003 रुपये है। हाल ही में सरकार के एक फैसले के बाद, प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना LPG प्राप्तकर्ताओं को उनके बैंक खातों में सीधे भुगतान किए गए 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी प्राप्त होगी, जिससे उनकी प्रभावी कीमत 803 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर हो जाएगी।

Liquefied Petroleum Gas

पीएमयूवाई की वेबसाइट के अनुसार, 25 अप्रैल तक इस योजना के तहत लगभग 9.17 करोड़ एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) कनेक्शन दिए गए थे। एससी परिवारों, एसटी परिवारों, प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण), सबसे पिछड़े वर्ग, अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व चाय बागान जनजातियों, वनवासियों, द्वीपों और नदी द्वीपों में रहने वाले लोगों, एसईसीसी से संबंधित वयस्क महिलाएं परिवार (एएचएल टिन), गरीब परिवार प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के तहत LPG कनेक्शन प्राप्त करने के पात्र हैं। आवेदक की आयु अठारह वर्ष से अधिक होनी चाहिए। उसी आवास में कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

भारत में विभिन्न वस्तुओं की कीमतें बढ़ रही हैं, जिससे खुदरा मुद्रास्फीति आठ साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति दर, जिसे आरबीआई मौद्रिक नीति पर निर्णय लेते समय बेंचमार्क के रूप में उपयोग करता है, अप्रैल 2022 में आठ साल के उच्च स्तर 7.79 प्रतिशत पर पहुंच गया।

अप्रैल 2021 में यह 4.23 प्रतिशत और मार्च 2022 में 6.97 प्रतिशत थी। खाद्य टोकरी में मुद्रास्फीति अप्रैल में बढ़कर 8.38 प्रतिशत हो गई, जो एक महीने पहले 7.68 प्रतिशत और एक साल पहले 1.96 प्रतिशत थी।

ऐसे चेक करें सब्सिडी

बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि उनके खाते में एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी जमा की जा रही है वरना हम आपको बता देंगे कि आप घर बैठे आसानी से जान सकते हैं कि सब्सिडी ( Subsidy ) आपके खाते में जमा हो गई है। आपको बस इतना करना है कि नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले वेबसाइट www.mylpg.in खोलें
  • यहां दिए गए विकल्पों में से अपने सेवा प्रदाता के LPG गैस सिलेंडर के फोटो पर क्लिक करें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर एक नई विंडो खुलेगी जो आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की होगी।
  • अब ऊपर दाईं ओर साइन-इन और न्यू यूजर ऑप्शन पर टैप करें।
  • अगर आपने यहां अपनी आईडी पहले ही बना ली है, तो साइन इन करें। अगर आपके पास आईडी नहीं है तो आप New User पर टैप करके वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं।
  • अब आपके सामने एक विंडो खुलेगी, दाईं ओर View Cylinder Booking History पर टैप करें।
  • यहां आपको जानकारी मिलेगी कि आपको किस एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर पर सब्सिडी दी गई है।

 10 लाख रुपये से अधिक आय वालों को नहीं मिलती सब्सिडी

एलपीजी पर सब्सिडी ( Subsidy ) बंद करने का सबसे बड़ा कारण LPG बेस लिंकिंग की अनुपलब्धता हो सकती है। आपको बता दें कि 10 लाख रुपये या उससे अधिक की वार्षिक आय वालों को भी एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी नहीं दी जाती है।

यह भी पढ़ें – PM KISAN 11th Installment : इन किसानों को नही मिलेगी 11वीं किस्त, जानें कारण

PM Awas Yojana Update : आवास योजना में अब मिलेगी 3 गुना राशि, देखें सरकार का नया प्लान