LPG Gas Cylinder Price Check Today : ऐसे चेक करें अपने एलपीजी सिलेंडर की सही कीमत, ये है प्रक्रिया

LPG Gas Cylinder Price Check Today : एलपीजी गैस सिलेंडर ( Liquefied  Petroleum Ga Gas Cylinder ) की कीमत बढ़ी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ( Indian Oil Corporation Ltd. ) की वेबसाइट के अनुसार, 14.2 किलोग्राम की सिलेंडर गैस की कीमत में 50 रुपये की वृद्धि हुई है ! तेल कंपनियों ने एलपीजी ( Liquefied petroleum gas ) रसोई गैस के दाम बढ़ा दिए हैं ! इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) की वेबसाइट के अनुसार, बिना सब्सिडी ( Subsidy ) वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है ! दिल्ली में अब सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 644 रुपये का हो गया है ! इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ( IOCL ) की वेबसाइट के अनुसार, 1 दिसंबर को यह 594 रुपये था ! अब कोलकाता में एलपीजी के 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत 670.5 रुपये है ! मुंबई में 644 रुपये और चेन्नई में 660 रुपये है !

LPG Gas Cylinder Price Check Today

LPG Gas Cylinder Price Check Today

LPG Gas Cylinder Price Check Today

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ( Indian Oil Corporation Ltd. ) की वेबसाइट के अनुसार, पहले 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर दिल्ली में 594 रुपये में, कोलकाता में 620.5 रुपये, मुंबई में 594 रुपये और चेन्नई में 610 रुपये में उपलब्ध था ! एलपीजी ( Liquefied petroleum gas ) ग्राहकों के लिए खुशखबरी! कम जरूरतों के लिए, इस कंपनी ने एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) 5 किलो छोटू ’सिलेंडर लॉन्च किया !

19 किलो वाले गैस सिलेंडर के भाव में भी बढोतरी

इंडियन ऑयल ( Indian Oil Corporation Ltd. ) की वेबसाइट के अनुसार, 19 किलो की सिलेंडर गैस अब 1296 रुपये की तुलना में दिल्ली में 1296 रुपये है ! इस तरह दिल्ली में 19 किलो की एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) की कीमत 55 रुपये बढ़ गई है ! ( IOCL )  अन्य मेट्रो शहरों की बात करें तो अब मुंबई में 19 किलोग्राम LPG ( Liquefied petroleum gas ) सिलेंडर गैस की कीमत 1296 रुपये से बढ़कर 1351 रुपये, मुंबई में 1189.5 रुपये से 1244 रुपये और चेन्नई में 1354 रुपये से 1410 रुपये हो गई है ! इस तरह, जब चार मेट्रो शहरों के बारे में बात करते हैं, तो 14.2 किलोग्राम LPG सिलेंडर गैस की कीमत दिल्ली और मुंबई में सबसे कम है ! जबकि 19 किलो वजन वाली सिलेंडर ( Subsidy ) गैस मुंबई में सबसे सस्ती है !

ऐसे देखे एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत ( LPG Gas Cylinder Price Check Today)

अगर आप दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई शहरों ( Liquefied petroleum gas ) के अलावा किसी भी शहर में एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) की कीमतों का पता लगाना चाहते हैं, तो इस तरह से देखें !

  1. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ( Indian Oil Corporation Ltd. ) की वेबसाइट https://iocl.com/Products/Indanegas.aspx पर जाएं ! ( IOCL )
  2. पृष्ठ पर स्क्रॉल करें और एक स्थान पर आपको 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत मिलेगी !
  3. केवल चार महानगरों में LPG ( Liquefied petroleum gas ) सिलेंडर के भाव यहां दिखाई देंगे !
  4. उसके नीचे, आपको अन्य शहरों में कीमतों को खोजने का विकल्प मिलेगा, अन्य शहरों में कीमतों (रु ! १४.२ किलो सिलेंडर) पर क्लिक करें ! यहां क्लिक करें पर क्लिक करें ! ( Subsidy )
  5. एक नया पेज खुलेगा ! उस पेज पर, आपको अपने राज्य, फिर जिले और फिर वितरक की जानकारी भरनी होगी और खोज पर क्लिक करना होगा ! सभी प्रकार के एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder )  आपके निवास स्थान पर उपलब्ध होंगे ! ( IOCL )

यह भी जानें :- भारत में दस सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरियां कौन सी हैं | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

प्रतिमाह एक गैस सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी

ऊपर बताई गई सभी LPG ( Liquefied petroleum gas ) कीमतें बिना सब्सिडी के हैं ! ( IOCL ) यानी वे बाजार मूल्य हैं ! सरकार प्रत्येक परिवार को सालाना 14.2 किलो के गैस सिलेंडर की सब्सिडी देती है ! इसके बाद, 13 वें सिलेंडर को उस वर्ष सब्सिडी ( Subsidy ) नहीं मिलती है ! इसका मतलब है कि 12 से अधिक एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) लिए जाएंगे, उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदना होगा (जो ऊपर दिए गए हैं) ! ( Indian Oil Corporation Ltd. )

LPG Gas Cylinder Price Today

भारत में LPG Price सरकारी तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और मासिक आधार पर संशोधित की जाती है। भारत में लगभग सभी घरों में LPG Connection है और इसका उपयोग मुख्य रूप से खाना पकाने के लिए किया जाता है। Liquefied  Petroleum Gas Gas Price में वृद्धि आम आदमी को सामान्य रूप से प्रभावित करेगी क्योंकि उन्हें मौजूदा बाजार परिदृश्य में ईंधन की बढ़ती कीमतों का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

यह भी जानें :-  PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना के तहत आने वाली 10 वीं किस्त की जारी हुई लिस्ट, देखें अपना नाम

इसका सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि भारत सरकार वर्तमान में उपभोक्ताओं को घरेलू LPG Gas Cylinder की बिक्री पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। सिलेंडर की खरीद के बाद सब्सिडी राशि सीधे व्यक्ति के बैंक खाते में जमा की जाती है। सब्सिडी की राशि हर महीने बदलती रहती है और यह विदेशी विनिमय दर के साथ जोड़े गए औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क एलपीजी कीमतों में बदलाव पर निर्भर है।

Liquefied  Petroleum Gas Cylinder Price Today

Liquefied  Petroleum Gas उत्पादन प्रक्रिया एलपीजी प्राकृतिक गैस प्रसंस्करण और तेल शोधन प्रक्रिया के दौरान बनाई जाती है। इसे प्रशीतन तकनीक का उपयोग करके असंसाधित प्राकृतिक गैस से अलग किया जाता है और बाद में आसवन टॉवर का उपयोग करके गर्म कच्चे तेल से निकाला जाता है। जो Liquefied  Petroleum Gas प्राप्त की जाती है उसका उपयोग किया जा सकता है या इसे इसके तीन प्राथमिक भागों में विभाजित किया जा सकता है – प्रोपेन, आइसोब्यूटेन और ब्यूटेन। तरलीकृत पेट्रोलियम गैस को आमतौर पर सिलेंडर या टैंकों में तरल के रूप में दबाव में जमा किया जाता है।

LPG के संघटक ज्वलनशील हाइड्रोकार्बन गैसों के एक समूह का गठन करते हैं जो दबाव के माध्यम से द्रवीभूत होते हैं और आमतौर पर ईंधन के रूप में उपयोग किए जाते हैं। गैसों की निम्नलिखित सूची को एलपीजी के तहत भी लेबल किया गया है और इसमें ब्यूटेन, आइसोब्यूटेन, प्रोपेन और इन तीनों का मिश्रण शामिल है। तरलीकृत पेट्रोलियम गैसों को छोटी BBQ गैस की बोतलों से लेकर बड़े टैंकों और गैस सिलेंडरों तक के स्टील के जहाजों में संग्रहित किया जा सकता है।

यह भी जानें :- PM Gramin Awas Yojana : ग्रामीण आवास योजना की नई सूची जारी , ऐसे चेक करें नाम