LPG Gas Subsidy Check : कहीं आपकी गैस सिलेंडर सब्सिडी रुक तो नहीं गई, ऐसे करें तुरंत चेक

LPG Gas Subsidy Check : बहुत से लोग यह नहीं देखते हैं कि एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी (LPG Cylinder Subsidy) का पैसा उनके बैंक खाते (Bank Account) में स्थानांतरित किया गया है या नहीं ! उन्हें इसकी जांच करनी चाहिए और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता है ! कुछ ही मिनटों में, ग्राहक जान सकते हैं कि एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी (LPG Cylinder Subsidy) का पैसा उनके बैंक खाते (Bank Account) में स्थानांतरित किया गया है या नहीं ! भारत में परिवारों को सब्सिडी दरों पर प्रति वर्ष अधिकतम 12 एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) खरीद की अनुमति है |

LPG Gas Subsidy Check

LPG Gas Subsidy Check कहीं आपकी गैस सिलेंडर सब्सिडी रुक तो नहीं गई, ऐसे करें तुरंत चेक

LPG Gas Subsidy Check कहीं आपकी गैस सिलेंडर सब्सिडी रुक तो नहीं गई, ऐसे करें तुरंत चेक

हालांकि, खरीद के समय सिलेंडर को पूरी कीमत पर खरीदा जाना चाहिए, और सब्सिडी को तब सरकार द्वारा ग्राहक के बैंक खाते (Bank Account) में जमा किया जाता है ! वर्तमान में, सरकार (Government) तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (LPG) के उपयोगकर्ताओं के लिए सब्सिडी का विस्तार करती है! और आम तौर पर, एलपीजी दरों (LPG Rates) को हर महीने की 1 तारीख को संशोधित किया जाता है !

How To Check Gas Subsidy

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की सहायक कंपनी के तौर पर इंडेन (Indane) कंपनी की शुरुआत 1965 में हुई थी ! करीब 90 मिलियन परिवारों को यह अपनी सेवा दे रही है ! सरकार (Government) की तरफ इंडेन ग्राहकों (Indane Customers) को गैस सिलेंडर खरीदने पर सब्सिडी मिलती है !

आप दो तरीके से गैस सब्सिडी चेक कर सकते हैं ! पहला रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर (Registered Mobile Number) और दूसरा है एलपीजी आईडी (LPG ID) ! यह आईडी पता लगना बेहद आसान है ! यह आईडी (ID) आपकी गैस पासबुक में अंकित रहती है ! अगर मोबइल नंबर कनेक्‍ट नहीं है तो आईडी के जरिए भी आप सब्सिडी की डिटेल (Details) चेक सकेंगे !

यह भी जानें :-  भारत में दस सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरियां कौन सी हैं | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

फॉलों करें ये आसान स्‍टेप  

  • सबसे पहले LPG Gas की ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करें या Google Chrome ब्राउजर मे ओपन करे, आप Google पर LPG Gas सर्च करके पहले रिजल्ट पर क्लिक करे !
  • वेबसाइट में पहुंचने के बाद एलपीजी सिलेंडर एक पिक्‍चर पर क्लिक करना है ! इसके बाद एक कंपलेंट बॉक्‍स ओपन होगा, उसमें Subsidy Status लिखकर प्रोसेस (proceed) बटन दबाना होगा !
  • यहा आपको Subsidy Related (PAHAL) के बटन पर क्लिक करना है ! जिसके बाद आपके सामने Sub Category मे कुछ नए ऑप्शन आएगे, यहा आपको Subsidy Not Received पर क्लिक करना है !
  •  यह सब्सिडी स्टेटस चेक (Subsidy Status Check) करने के लिए आपके सामने 2 ऑप्शन होंगे पहला Registered Mobile Number और दूसरा LPG ID !
  • अगर आपका मोबइल नंबर गैस कनेक्शन (Gas Connection) के साथ लिंक है ! तो आप मोबाइल वाले तरीके को अपनाएं, यदि नहीं है तो आपकी गैस पासबुक पर आपकी 17 अंकों की LPG ID लिखी होती है आप उसे इंटर करें !
  • अब इसके बाद आपको वेरिफाई बटन को दबाकर आगे बढ़ना है! यानी अंत में आपको सबमिट (Submit) के बटन दबाना है !

LPG Gas Subsidy Details Check

अब आपके सामने अभी तक का पूरा विवरण (Details) सामने होगा जैसे कब आपने सिलेंडर बुक करवाया था! उसमें आपको सब्सिडी कितनी मिली और किसी बैंक में सब्सिडी भेजी जा रही है ! आप चाहें तो कस्टमर केयर (Customer Care) से बात करके भी सब्सिडी के बारे मे जानकारी ले सकते हो, वो आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर (Registered Mobile Number) या LPG ID पूछेगे |

यह भी जानें :-  UP Free Laptop Yojana Latest List : फ़्री लैपटॉप योजना की नयी सूची ज़ारी , सिर्फ इन्हें मिला लाभ

पहल (डीबीटीएल) योजना यह सुनिश्चित करेगी कि सभी LPG Gas Cylinders के लिए सब्सिडी सीधे ग्राहक के आधार से जुड़े बैंक खातों में प्रदान की जाएगी। सालाना 12 सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है। कुछ संशोधित योजनाएं भी बिना आधार कार्ड वाले ग्राहकों को यह सब्सिडी प्राप्त करने की अनुमति देती हैं। रुपये से अधिक की आय वाले परिवार। 10 लाख प्रति वर्ष गैस सब्सिडी (Gas Subsidy) प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे।

LPG Subsidy Helpline

कभी-कभी, जब आपके पास एलपीजी सब्सिडी योजना (LPG Subsidy Helpline Nmber) के बारे में कोई प्रश्न या संदेह होता है, तो आप डीबीटीएल हेल्पलाइन नंबर यानी 18002333555 पर कॉल कर सकते हैं। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा एक कॉमन कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। एचपी गैस, इंडेन और भारत गैस के सभी एलपीजी ग्राहक अपने प्रश्नों के समाधान के लिए इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

PAHAL Helpline Numbers

किसी भी प्रकार की पूछताछ के लिए आप 18002333555 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। आप अपनी क्वेरी को हल करने के लिए पहल कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव से संपर्क करने के लिए नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

यह भी जानें :-   PM Gramin Awas Yojana : ग्रामीण आवास योजना की नई सूची जारी , ऐसे चेक करें नाम