LPG Gas Update : आज फिर हुआ एलपीजी गैस सिलिंडर 50 रुपये महगा, पढ़ें खबर

LPG Gas Update – उज्ज्वला योजना ( Ujjwala Yojana ) के तहत गैस कनेक्शन पाने वाले गरीब लाभार्थियों को सरकार द्वारा सब्सिडी प्रतिबंधित करने के बाद, आम परिवार अपने द्वारा खरीदे जाने वाले रसोई गैस ( LPG Price ) के लिए गैर-सब्सिडी दरों का भुगतान करते हैं। बुधवार को रसोई गैस एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) की कीमत में 50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई, जो अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा कीमतों में मजबूती के बाद मई के बाद से दरों में तीसरी वृद्धि है।

LPG Gas Update

"<yoastmark

इस उज्ज्वला योजना ( Ujjwala Yojana ) में कुछ हद तक छूट मिलने की राहत है | अभी पिछले महीने ही सरकार ने बढ़ती महंगाई के बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में तेज कटौती की घोषणा की थी। पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में जहां 8 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई, वहीं डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई। इससे पहले 1 मई को एक वाणिज्यिक रसोई गैस ( LPG Price ) सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। जिसके फलस्वरूप एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस की कीमतें भी बड़ी |

विभिन्न राज्यों में एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) की कीमतें –

इस हिसाब से दिल्ली में 19 किलोग्राम के एलपीजी टैंक की कीमत अब 2,354 रुपये के मुकाबले 2,219 रुपये होगी। मुंबई में लोगों को 2,306 रुपये की जगह 2,171.50 रुपये चुकाने होंगे। इसी तरह, कीमत कोलकाता में 2,454 रुपये से घटकर 2,322 रुपये और चेन्नई में 2,507 रुपये से 2,373 रुपये हो जाएगी।

एलपीजी टैंक की संशोधित दर –

19-किलोग्राम एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) टैंक की संशोधित दर 1 जून से पूरे देश में लागू होगी यह निर्णय मोदी सरकार द्वारा पेट्रोल, डीजल की कीमतों में तेज कटौती की घोषणा के करीब आता है, हालांकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर ( LPG Gas Update ) की दरें अपरिवर्तित रहती हैं।

Advertising
Advertising

कमर्शियल एलपीजी (LPG Gas Update) प्राइस कट न्यूज –

आसमान छूती महंगाई से लड़ने के लिए मोदी सरकार के एक बड़े कदम में कमर्शियल एलपीजी ( ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर की कीमत में 135 रुपये की भारी कटौती की गई है। 19 किलो रसोई गैस ( LPG Price ) की नई दर आज से पूरे देश में लागू हो जाएगी। इससे पहले, एक अप्रैल को एक टैंक 250 रुपये और 1 मार्च को 105 रुपये महंगा हो गया था।

भारत गैस फॉर्म की सूची –

एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) कनेक्शन भारत में अधिकांश घरों का एक मूलभूत हिस्सा बन गया है। भंडारण में आसानी, कोई मल नहीं, कोई उत्सर्जन नहीं और इसकी पर्यावरण के अनुकूल प्रकृति के साथ एलपीजी ( LPG Gas Update ) के लाभ विविध हैं। परिणामस्वरूप, लोग घरों में रसोई गैस ( LPG Price ) को मुख्य ऊर्जा स्रोत के रूप में अपना रहे हैं।

यहाँ असीमित संभावनाओं वाला ईंधन है –

एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) एक अत्यधिक कुशल खाना पकाने का ईंधन है। यह किफायती है और इसकी उत्कृष्ट ताप क्षमता आपको कम समय में अपना खाना पकाने में मदद करती है, जिससे आपको ईंधन की लागत पर बहुत बचत होती है। यह पूर्ण दहन से गुजरता है, कोई अवशेष और कण पदार्थ पैदा नहीं करता है |

एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) एक अत्यधिक कुशल खाना पकाने का ईंधन है। यह किफायती है, और इसकी उत्कृष्ट ताप क्षमता आपको कम समय में अपना खाना पकाने में मदद करती है, यह पूर्ण दहन से गुजरता है, कोई अवशेष और कण पदार्थ पैदा नहीं करता है, जिसका अर्थ है न्यूनतम रखरखाव लागत और कम कार्बन पदचिह्न। सरकार रसोई गैस ( LPG Price ) जो गरीब परिवारों के हित योजन ( LPG Gas Update ) को पारित किया गया है |  इस उज्ज्वला योजना ( Ujjwala Yojana ) के तहत राज्य की महिलाओं को मिलेगा लाभ |

यह भी जानें  :- 

UP Kanya Sumangla Yojana : कन्या सुमंगल योजना, स्कूली छात्रों को मिलेंगे 15,000 रूपए करें आवेदन

Kisan Vikas Patra Check Status : किसानों को कम निवेश पर मिलेगा दुगुना लाभ, अभी करें आवेदन

>