LPG Subsidy Check : 3 महीने से नही आ रही LPG Subsidy , ऐसे चेक करें अपने खातें में

LPG Subsidy Check  : भारत में परिवारों को रियायती दरों पर प्रति वर्ष अधिकतम 12 एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर खरीदने की अनुमति है। हालांकि, LPG सिलेंडर को खरीद के समय पूरी कीमत पर खरीदना पड़ता है, और फिर सब्सिडी ( Subsidy ) को सरकार द्वारा ग्राहक के बैंक खाते में जमा किया जाता है!

LPG Subsidy Check 

LPG Subsidy Check 

How to LPG Subsidy Check

मई से जुलाई तक, कोरोनोवायरस महामारी के बीच अनुकूल अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों के कारण रसोई गैस की कीमत 10 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम एलपीजी  ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर से नीचे रही है। इस अवधि के दौरान, उपभोक्ताओं को उनकी खरीद के लिए कोई सब्सिडी ( Subsidy ) नहीं मिली है क्योंकि कथित तौर पर बाजार में तेल की कम कीमतों ने LPG सब्सिडी की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है।

जुलाई 2019 से जुलाई 2020 के बीच 14.2 किलोग्राम सब्सिडी ( Subsidy ) वाले रसोई गैस सिलेंडर की दरों में 100 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इन एलपीजी  ( Liquefied Petroleum Gas )  दरों को आम तौर पर अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में बदलाव और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये के मूल्यांकन के आधार पर हर महीने की शुरुआत में संशोधित किया जाता है।

अगस्त के लिए, 14.2 किलो LPG सिलेंडर की दरें 594 रुपये पर अपरिवर्तित रही हैं, जो कि बाजार के समान दर है। ( Subsidy ) एमके ग्लोबल के एक विश्लेषण के अनुसार, जैसा कि आईएएनएस एजेंसी की रिपोर्ट है, मार्च से केरोसिन के मामले में तेल कंपनियों की अंडर-रिकवरी शून्य हो गई है, जबकि एलपीजी  ( Liquefied Petroleum Gas ) के लिए मई से शून्य हो गया है।

एलपीजी सब्सिडी

कोविड -19 महामारी के कारण, सरकार गरीबी रेखा से नीचे के सभी परिवारों को तीन मुफ्त एलपीजी  ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर प्रदान कर रही है, जो उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस के ग्राहक हैं। लेकिन अन्य ग्राहक अब बिना सरकार की ओर से कोई सब्सिडी ( Subsidy ) सहायता प्राप्त किए  LPG सिलेंडर के लिए पूरी राशि का भुगतान कर रहे हैं।

सब्सिडी वाली एलपीजी  ( Liquefied Petroleum Gas ) की कीमत में लगातार वृद्धि और वैश्विक तेल और उत्पाद की कीमतों में गिरावट के साथ, सरकार ने इस साल मई से LPG के कारण अपने तेल सब्सिडी के बोझ को पूरी तरह से समाप्त कर दिया है। तेल की कीमतों के करीब होने की उम्मीद है। मौजूदा स्तर पर, सरकार को वित्त वर्ष २०११ में एलपीजी सब्सिडी के रूप में ३७,२५६ करोड़ रुपये की आवश्यकता नहीं हो सकती है।” सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए एलपीजी सब्सिडी ( Subsidy ) के रूप में 37,256.21 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। लेकिन अब तक, सरकार को सब्सिडी के प्रावधानों से बहुत कम पैसा निकालना पड़ा और कथित तौर पर बचत को अन्य कल्याणकारी गतिविधियों पर खर्च किया गया।

ऐसे चेक करें अपनी एलपीजी सब्सिडी

LPG सब्सिडी की स्थिति ऑनलाइन जांचने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

  1. http://mylpg.in/ पर जाएं। दिए गए स्थान में अपना एलपीजी आईडी दर्ज करें।
  2. इस पेज पर अपनी एलपीजी आईडी दर्ज करें
  3. इसके बाद सबमिट करते ही आपको अपनी एलपीजी सब्सिडी ( Subsidy ) की राशी दिख जाएगी !

गौरतलब है कि तेल कंपनियां हर महीने की 1 और 15 तारीख को LPG रसोई गैस की कीमतों की समीक्षा करती हैं। इससे पहले एलपीजी  ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सिलेंडर की कीमत में 18 अगस्त 2021 को बढ़ोतरी की गई थी ( Subsidy ) । इससे पहले 1 जुलाई 2021 को कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी।

LPG की कीमतों में फरवरी, मार्च और फिर जुलाई में बढ़ोतरी की गई थी। 2021 की शुरुआत में दिल्ली में एक सब्सिडी ( Subsidy ) युक्त रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 694 रुपये थी। सबसे पहले फरवरी में कीमत बढ़ाकर 719 रुपये प्रति सिलेंडर की गई थी। इसके अलावा, 15 फरवरी को, कीमत बढ़ाकर 769 रुपये कर दी गई थी। इस बीच, एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, 25 फरवरी को एलपीजी  ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर की कीमत 794 रुपये तक कम हो गई थी।

यह भी जाने – Krishi Udaan Yojana Registration : PM कृषि उड़ान योजना में पंजीयन शुरू , किसानों को मिलेंगे ये लाभ

PM Jan Dhan Yojana Online Balance Check : मोबाइल से चेक करें अपनी PM Jan Dhan Account का बैलेंस