LPG Subsidy Check Online : ऐसे ऑनलाइन चेक करे अपनी LPG Subsidy , यह है पूरी प्रॉसेस

LPG Subsidy Check Online : मोदी सरकार ने करीब 9 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का बड़ा तोहफा दिया है. शनिवार को एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी का ऐलान किया गया है. सालाना 12 सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाएगी। हालांकि, पहले आपको LPG गैस सिलेंडर को फिर से भरने के लिए पूरी कीमत चुकानी होगी। इसके बाद सब्सिडी ( Subsidy ) का पैसा आपके खाते में आ जाएगा। आपको बता दें, आमतौर पर एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में हर महीने बदलाव होता है। लेकिन, पिछले कुछ समय से महीने में दो बार भी दाम बढ़े हैं और रेट 1000 रुपये को पार कर गया है !

LPG Subsidy Check Online

LPG Subsidy Check Online

Online LPG Subsidy Check

सोचने वाली बात यह है कि आपको एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सिलेंडर सब्सिडी का लाभ कैसे मिलेगा? या नहीं मिलेगा? अगर आप इसको लेकर कंफ्यूज हैं तो अब आपका कन्फ्यूजन एक मिनट में दूर हो सकता है। वैसे LPG गैस सब्सिडी का पैसा बिना किसी झंझट के बैंक खाते में चला जाता है। लेकिन कई बार गलती की वजह से यह पैसा खाते में नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में इस लेन-देन के बारे में जागरूक होना बेहद जरूरी है। सबसे पहले जानिए सब्सिडी ( Subsidy ) किसे मिलती है

ऐसे समय में जब ईंधन और एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस की कीमतें आसमान छू रही हैं, सरकारी सब्सिडी कुछ राहत प्रदान करती है। दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) की मौजूदा कीमत 834.50 रुपये है। पिछले कुछ वर्षों में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में सैकड़ों रुपये की बढ़ोतरी की गई है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले सात वर्षों में, LPG गैस की कीमत दोगुनी हो गई है – 410.50 रुपये प्रति सिलेंडर से अब 800 रुपये से अधिक हो गई है। इसलिए, लोग मूल्य वृद्धि के प्रभावों को कम करने के लिए सब्सिडी ( Subsidy ) का उपयोग कर रहे हैं।

LPG Subsidy Check Online

सब्सिडी सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। यदि आप पात्र व्यक्ति होने के बावजूद अपने खाते में सब्सिडी राशि प्राप्त नहीं कर रहे हैं, तो आप अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए निकटतम LPG वितरक से संपर्क कर सकते हैं या टोल-फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल कर सकते हैं। हर कोई एलपीजी सब्सिडी के लिए पात्र नहीं है। जिन लोगों की सालाना आय 10 लाख रुपये से अधिक है, उन्हें एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं मिल सकती है। 10 लाख रुपये की आय में पति-पत्नी की संयुक्त कमाई शामिल है। लेकिन अगर आपकी सालाना सैलरी 10 लाख रुपये से कम है तो आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपको सब्सिडी ( Subsidy ) मिल रही है या नहीं।

ऐसे चेक करें अपनी एलपीजी सब्सिडी

  • mylpg.in पर जाएं और आपको एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने वाली कंपनियों के तीन विकल्प मिलेंगे।
  • अपने सेवा प्रदाता की तस्वीर पर क्लिक करें, और फिर एक नया पेज चुनी गई कंपनी के सभी विवरण दिखाएगा।
  • ऊपर दाईं ओर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे- साइन इन और न्यू यूजर/रजिस्टर। यदि आपके पास पहले से खाता है, तो साइन इन पर क्लिक करें, अन्यथा नया LPG उपयोगकर्ता या रजिस्टर चुनें।
  • साइन इन करने के बाद, आप अपना बुकिंग इतिहास देख पाएंगे, जो दिखाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं।
  • अगर आपको गैस सब्सिडी नहीं मिल रही है, तो आप अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए टोल-फ्री 18002333555 पर डायल कर सकते हैं

 सब्सिडी कब मिली और कब नहीं

अगर आपकी  सब्सिडी ( Subsidy )आईडी पहले ही बन चुकी है, तो आपको साइन-इन करना होगा । अगर ID नहीं है तो आपको New LPG User पर Tap करना है. वेबसाइट पर लॉग इन करें। इसके बाद जो विंडो खुलेगी उसमें दाईं ओर View Cylinder Booking History का विकल्प मौजूद होगा। उस पर टैप करें। यहां आपको पता चलेगा कि किस एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी दी गई है और कब दी गई है।

 यह भी जानें – Ration Card Latest Update : अब घर बैठे-बैठे Ration Card में जोड़े नए सदस्य का नाम, जानें पक्रिया

PM Kisan Yojana Latest Update : इन किसानों को नही मिलेगी राशि, देखें पूरी सूची