Maturity Benefits Of Atal Pension Yojana : एक ग्राहक का जीवनसाथी अटल पेंशन योजना के तहत उसकी मृत्यु पर पेंशन राशि का दावा करने का हकदार है

Maturity Benefits Of Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) भारत सरकार द्वारा व्यक्तियों, विशेषकर असंगठित क्षेत्र में! काम करने वालों के लाभ के लिए शुरू की गई एक पेंशन ( Pension ) योजना है ! यह योजना ( APY ) 2015 में शुरू की गई थी और पहले लॉन्च की गई सरकारी योजना, स्वावलंबन योजना की जगह ली गई थी ! इस योजना ( PM Pension Scheme ) का रेखांकित उद्देश्य लोगों को उनके वृद्धावस्था में सामाजिक और वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है! जिससे वे अपने उत्पादक वर्षों के दौरान नियमित बचत कर सकें !

Maturity Benefits Of Atal Pension Yojana

Maturity Benefits Of Atal Pension Yojana
Maturity Benefits Of Atal Pension Yojana

APY ( Atal Pension Yojana ) का उद्देश्य विभिन्न स्लैब अर्थात 60 वर्ष की आयु के बाद न्यूनतम गारंटीकृत मासिक पेंशन प्रदान करना है ! रु ! 1,000, रु ! 2,000, रु ! 3,000, रु ! 4,000 और रु ! 5,000 ! असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के अलावा, जिसके लिए यह योजना ( PM Pension Scheme ) अत्यधिक लाभकारी है! निजी क्षेत्र के कर्मचारी APY के लिए भी आवेदन कर सकते हैंइसके कई फायदे उठाने के लिए ! पेंशन ( Pension ) राशि ग्राहक की उम्र और उसके या उसके द्वारा दिए गए योगदान के आधार पर तय की जाएगी !

Atal Pension Yojana Bebefits

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) व्यक्तियों के लिए एक उत्कृष्ट बचत योजना है ! ऐसे समय में पर्याप्त लाभ प्रदान करती है! जब किसी व्यक्ति की आय-अर्जन क्षमता कम होती है ! APY के कुछ लाभ नीचे दिए गए हैं:

  1. ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार अपने प्रीमियम को बढ़ा सकते हैं ! और रुपये के बीच की मासिक पेंशन ( Pension ) राशि के लिए तत्पर रह सकते हैं ! 1,000 और रु ! 5,000, महत्वपूर्ण योगदान देकर !
  2. खाता पोर्टेबल है और इसे बैंक खाते से जोड़ा जाएगा ! ताकि ग्राहक इसे देश में कहीं से भी संचालित कर सके !
  3. APY ( PM Pension Scheme ) एक सस्ती योजना है और यह अल्ट्रा-लो कॉस्ट पर उपलब्ध है! और इसमें निवेश रु ! 42 प्रति माह, बशर्ते प्रवेश की आयु 18 वर्ष हो !
  4. इसे PFRDA द्वारा पारदर्शी निवेश मानदंडों के साथ विनियमित किया जाता है ! APY के ग्राहकों द्वारा किए गए धन का योगदान सुरक्षित रूप से बनाए रखा जाता है !
  5. निवेश के समय, व्यक्ति रुपये तक के आयकर लाभ ( APY ) का दावा कर सकते हैं ! 1961 के आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख ! इसके अलावा, वे रुपये तक की कटौती का भी लाभ उठा सकते हैं !  धारा 80CCD (1B) के तहत 50,000 !

अटल पेंशन योजना पात्रता

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के कई लाभों का लाभ उठाने के लिए, व्यक्तियों को पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए, जैसा कि नीचे वर्णित है:

  1. अटल पेंशन योजना ( PM Pension Scheme ) योजना के ग्राहक भारत के नागरिक होने चाहिए !
  2. योजना ( APY ) के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष है !  यदि कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र में जुड़ता है! तो वह मासिक पेंशन ( Monthly Pension ) का लाभ उठाता है !
  3. ग्राहकों को प्रवेश और पेंशन स्लैब में उनकी उम्र के आधार पर न्यूनतम 20 वर्षों के लिए नियमित योगदान देना चाहिए !
  4. APY योजना के संभावित आवेदकों के पास एक वैध मोबाइल नंबर ! पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान और एपीवाई खाते ( APY Account ) पर आवधिक अपडेट प्राप्त करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है !

Atal Pension Scheme Maturity

एक ग्राहक का जीवनसाथी अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के तहत उसकी मृत्यु पर पेंशन राशि का दावा करने का हकदार है ! पति या पत्नी के पास दो विकल्प हैं !यदि कोई ग्राहक 60 वर्ष की आयु पूरी करने से पहले मर जाता है – योजना से बाहर निकलने और पूरी पेंशन ( Pension ) राशि का दावा करने या शेष अवधि के लिए योजना के साथ जारी रखने के लिए ! ग्राहक और पति या पत्नी दोनों की मृत्यु के मामले में, संचित पेंशन ( PM Pension Scheme ) राशि का दावा नामांकित व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है ! सरकार द्वारा निर्धारित निवेश पैटर्न के अनुसार, APY के तहत एकत्रित राशि का प्रबंधन पेंशन फंड्स रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (PFRDA) द्वारा किया जाता है !

SSY Yojana Calculator 2021 : सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर क्या है, यह कैसे काम करता है जानिए यहाँ

PMAY Pradhan Mantri Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना की अंतिम तिथि घोषित, इस तारीख के बाद नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ

PM Kisan Yojana 8th Installment : जल्द ही मिलने वाले है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं क़िस्त के पैसे

Advertisement