National Pension System (NPS) Fixed Deposit : 9.95% ब्याज के साथ सरकार द्वारा सावधि जमा योजना की गारंटी

National Pension System (NPS) Fixed Deposit ; नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System)’नाम सुनकर ज्यादातर लोग भ्रमित हो जाते हैं ! उन्हें लगता है कि यह योजना केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए है, लेकिन ऐसा नहीं है ! कॉर्पोरेट कंपनियों से लेकर लघु उद्योगों तक के सभी प्रकार के कर्मचारी बैंक एफडी (Employee Bank FD) पर एनपीएस ( NPS ) को प्राथमिकता दे रहे हैं ! इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इस योजना के तहत चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है ! और 60 वर्ष की आयु के बाद मृत्यु की तारीख तक पेंशन (Pension) के रूप में एक निश्चित राशि प्राप्त की जाती है !

National Pension System (NPS) Fixed Deposit : 9.95% ब्याज के साथ सरकार द्वारा सावधि जमा योजना की गारंटी

National Pension System (NPS) Fixed Deposit
National Pension System (NPS) Fixed Deposit

पीएफआरडीए (PFRDA) के अध्यक्ष एसके बंद्योपाध्याय के अनुसार, अब कई केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम अपनी सेवानिवृत्ति निधि एनपीएस (Retirement Fund NPS) में डाल रहे हैं ! क्योंकि इससे लाभार्थी लाभान्वित हो रहे हैं ! सरकारी धन पर चक्रवृद्धि दर प्रति वर्ष 9.95 प्रतिशत है ! जबकि केवल 15 प्रतिशत पूंजी इक्विटी शेयरों में निवेश की जाती है !

एनपीएस सरकारी गारंटी के साथ एफडी योजना दे रहा है, 9.95% ब्याज दिया जाएगा जानें पूरी प्रक्रिया लागू करें

लगभग 7,900 कॉर्पोरेट्स ने नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) को स्वीकार किया, जिसमें 10 लाख योगदानकर्ताओं के साथ 50,000 करोड़ रुपये का फंड है ! बता दें कि एनपीएस (NPS) में 60 साल की उम्र के बाद पेंशन बनती है ! कितनी पेंशन (Pension) बनेगी यह उस राशि पर निर्भर करता है जो आप हर महीने जमा करते हैं !

नई पेंशन योजना (New pension scheme) या प्रणाली एनपीएस (NPS) और अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत कुल संपत्ति 31 मार्च 2020 तक 4.17 लाख करोड़ तक पहुंच गई है ! इस तिथि तक, पेंशन-योजना (Pension Scheme) लाभार्थी लगभग 3.45 करोड़ थी !

ट्रांसजेड कंसल्टेंट्स में वेल्थ मैनेजमेंट के प्रबंधक कार्तिक झावेरी के अनुसार, एनपीएस में निवेश (NPS Investment) के लिए दो विकल्प हैं ! पहला विकल्प सक्रिय मोड है, जिसके तहत निवेशक हर साल अपने रिटर्न को देखकर इक्विटी और ऋण के विकल्प बदल सकते हैं !

वहीं, 8 फंड मैनेजर ऑटो मोड का विकल्प चुनकर निवेशक के पैसे को संभालते हैं ! और मार्केट के हिसाब से इक्विटी और डेट बदलते रहते हैं !  एनपीएस में निवेश (NPS Investment)  को आयकर की धारा 80 सीसीडी के तहत छूट दी गई है !

आयकर लाभ (National Pension System (NPS) Fixed Deposit)

आयकर लाभ एनपीएस (NPS) के टियर 1 खाते में निवेश करने से आते हैं ! कोई भी व्यक्ति जो नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) का ग्राहक है! वह आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये की सकल आय का 10 प्रतिशत तक कर कटौती का दावा कर सकता है !

घर पर ओटीपी से खाता खोलें

ग्राहक घर बैठे OTP के माध्यम से नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) में अपना खाता खोल सकते हैं ! इसमें बैंकों के ग्राहक (पीओपी के रूप में पंजीकृत), जो अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा (Internet Banking Facility) के माध्यम से एनपीएस खाता खोलना चाहते हैं!, अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करके एनपीएस खाता खोल सकते हैं ! PFRDA  ई-हस्ताक्षर के माध्यम से ऑनलाइन पेपरलेस एनपीएस खाता खोलने (NPS Account Opening) की सुविधा भी प्रदान कर रहा है !

यह भी जानें : New Ration Card Online Application Form : नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू , ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन @Rationcardform

Post Office Saving Account Opening Process : पोस्ट ऑफिस में ऐसे ऑनलाइन खुलवाएं अपना बचत खाता , अब तुरन्त मिलेगा एटीएम और ब्याज़

Advertisement