New Ration Card Online Application Form : नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू , ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन @Rationcardform

New Ration Card Online Application Form : देश में राशन कार्ड को एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में माना जाता है ! कोई भी नागरिक अपने राशन कार्ड ( Ration Card ) के माध्यम से अपने क्षेत्र की उचित मूल्य की दुकान से कम कीमत में अपने परिवार के लिए राशन खरीद सकते है ! लेकिन देश में कई ऐसे परिवार है जिनके पास स्वयं का राशन कार्ड नहीं है और ना ही उनके परिवार के किसी सदस्य का राशन कार्ड है ! ऐसे में उन परिवारों को बाजार से उच्च मूल्य में अपने परिवार के लिए राशन खरीदना पड़ता है ! ऐसे में अब केंद्र सरकार द्वारा नए राशन कार्ड के आवेदन ( Ration Card Application Form ) आमंत्रित किया जा रही है ! आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको नए राशन कार्ड के आवेदन की प्रक्रिया ( How to Apply for Ration Card Online )  के बारें में बताएँगे !

New Ration Card Online Application Form

New Ration Card Online Application Form
New Ration Card Online Application Form

वर्तमान समय में देश में कुल 23 करोड़ राशन कार्ड ( Ration Card ) चलन में है जिसका उपयोग कर के ये 23 करोड़ परिवार अपनी नजदीकी राशन दुकान से उचित मूल्य में राशन खरीद सकते है ! लेकिन देश में ऐसे भी कई परिवार है जिनके पास कोई भी राशन कार्ड नहीं है ! और वे न ही अपनी नजदीकी दूकान से राशन खरीद पा रहे है ! वे परिवार जिनके पास स्वयं का राशन कार्ड नहीं है वे अब ऑनलाइन अपने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन ( Ration Card Application Form ) कर सकते है !  यदि आपका भी कोई राशन कार्ड नहीं है तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी जरुरी है ! क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ! ( How to Apply for Ration Card Online )

और साथ ही आपको यह भी बताएँगे की नए राशन कार्ड के लिए आवेदन ( Ration Card Application Form ) करते समय आपको किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ! वेसे हम यहाँ एक बात बता दे की यह राशन कार्ड  ( Ration Card ) राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिकों को प्रदान किये जाते है जिसका उपयोग कर के नागरिक कम दाम में राशन खरीद पाते है ! अर्थात आपको नया राशन कार्ड आपके राज्य सरकार द्वारा प्रदान ( How to Apply for Ration Card Online )  किया जायेगा !

PM Awas Yojana Eligibility : 31 मार्च 2021 से पहले उठा लें पीएम आवास योजना का लाभ, देखे आवास योजना के लिए जरूरी पात्रता

PM Free Silai Machine Yojana Details : मोदी सरकार महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन दे रही है

नए राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. आवेदक का परिचय पत्र
  3. निवासी का प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. आयु प्रमाण पत्र
  6. ग्राम पंचायत का प्रमाण पत्र ( यदि आवेदक ग्रामीण क्षेत्र में निवासरत है तो )
  7. नए राशन कार्ड का पूर्ण आवेदन पत्र

यदि आपके पास स्वयं का राशन कार्ड ( Ration Card ) नहीं है ! और आप अपना राशन कार्ड बनवाने की सोच रहे है !  तो आपको उपरोक्त दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ! और यदि आपके पास ये दस्तावेज नहीं है तो आपका राशन कार्ड का आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा ! यदि आपके पास ये अभी दस्तावेज नहीं है तो आप राशन कार्ड के लिए आवेदन ( Ration Card Application Form ) करने से पहले ये दस्तावेज बनवा ले !

ऐसे करें आवेदन ( How to Apply for Ration Card Online )

यह बात तो सभी जानते है की नागरिकों को राशन कार्ड ( Ration Card ) राज्य सरकार द्वारा जारी किये जाते है ! अर्थात आप जिस राज्य के नागरिक है आपको उसी राज्य का खाध्य विभाग नया राशन कार्ड जारी करेगा ! यदि आपको आया राशन कार्ड बनवाना है ! तो सबसे पहले आपको अपने राज्य के खाध्य विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! राज्य की अधिकारिक वेबसाइट पर आपको ” नया रारातिओं कार्ड आवेदन ” दिखाई देगा ! इस आप्शन पर क्लिक कर के आप राशन कार्ड का आवेदन ( Ration Card Application Form ) डाउनलोड कर ले ! और अब इस आवेदन में मांगी गयी सभी जानकारी सही सही और साफ सुथरे अक्षरों में भर दे ! और अब इसे सभी जरुरी दस्तावेजों के साथ सम्बंधित कार्यालय में जामा करवा दे ! आपके दस्तावेजों की सत्यता की जाँच करने के बाद 15 दिनों में नया राशन कार्ड ( Ration Card ) जारी कर दिया जायेगा !

Kisan Credit Card Online Application Form : किसान क्रेडिट कार्ड के लिए नए आवेदन शुरू , अब किसान ऑनलाइन कर सकते है आवेदन

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Details : प्रधान मंत्री जन धन योजना में मिलते है ये लाभ ! देंखे योजना की लाभों की सूची

Advertisement